Cadbury चॉकलेट में गोमांस और हलाल सर्टिफाइड जिलेटिन होने का दावा, ये है सच्चाई
Advertisement

Cadbury चॉकलेट में गोमांस और हलाल सर्टिफाइड जिलेटिन होने का दावा, ये है सच्चाई

Cadbury Boycott Trend: कैडबरी (Cadbury) प्रोडक्ट्स के खिलाफ सोशल मीडिया पर बायकॉट का ट्रेंड चल रहा है और उनमें बीफ से बने जिलेटिन होने का दावा किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर क्यों ट्रेंड हो रहा #BoycottCadbury

Boycott Cadbury: कैडबरी (Cadbury) के खिलाफ सोशल मीडिया पर बायकॉट का ट्रेंड चल रहा है. दावा किया जा रहा है कि कैडबरी के प्रोडक्ट्स को बनाने में हलाल (Halal) सर्टिफाइड जिलेटिन का इस्तेमाल किया जाता है, जो गोमांस (Beef) से मिलता है. बता दें कि ट्विटर पर #BoycottCadbury ट्रेंड कर रहा है. कई यूजर्स प्रोडक्ट बनाने के दौरान गोमांस का इस्तेमाल करने के लिए कैडबरी और उसके प्रोडक्ट्स के बहिष्कार की बात कर रहे हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि क्या सच में कैडबरी के प्रोडक्ट्स को बनाते समय उसमें गोमांस से बना हलाल सर्टिफाइड जिलेटिन का इस्तेमाल होता है.

कैडबरी प्रोडक्ट्स में गोमांस होने का दावा

बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में भी कैडबरी के प्रोडक्ट्स को लेकर यही दावा खूब वायरल हुआ था. सोशल मीडिया पर वायरल एक स्‍क्रीनशॉट में कैडबरी का हवाला देते हुए कहा गया था, 'कृपया ध्यान दें, अगर हमारे किसी भी प्रोडक्ट में जिलेटिन होता है तो वह हलाल सर्टिफाइड होता है और गोमांस से प्राप्त होता है.'

वायरल हो रहा ये स्क्रीनशॉट

ट्विटर पर कैडबरी प्रोडक्ट्स से जुड़ा स्कीनशॉट शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा कि कैडबरी का हर प्रोडक्ट हलाला सर्टिफाइड है.

वहीं, एक अन्य ट्विटर यूजर ने दावा किया कि कैडबरी प्रोडक्ट हलाल सर्टिफाइड और बीफ से प्राप्त जिलेटिन से बने होते हैं. कैडबरी को ना कहें.

कैडबरी की सफाई

इसपर कैडबरी ने सफाई दी थी कि सावधान! ट्वीट में शेयर किया गया स्क्रीनशॉट Mondelez/Cadbury से संबंधित नहीं है, भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले उत्पाद 100 प्रतिशत शाकाहारी हैं. रैपर पर ग्रीन डॉट इसका प्रतीक है. जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, इस तरह की नकारात्मक पोस्ट, हमारे सम्मानित और प्रिय ब्रांडों में उपभोक्ताओं के विश्वास को नुकसान पहुंचाती हैं.fallback

कैडबरी ने कहा था कि हम अपने उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हैं कि कृपया उन्हें आगे शेयर करने से पहले हमारे उत्पादों से संबंधित तथ्यों को सत्यापित करें. आशा है कि हमने स्पष्ट कर दिया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news