Bihar Politics: केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने के बाद भी शांत नहीं रहेंगे RCP Singh, बता दिया अपने भविष्य का प्लान
Advertisement
trendingNow11248637

Bihar Politics: केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने के बाद भी शांत नहीं रहेंगे RCP Singh, बता दिया अपने भविष्य का प्लान

Bihar Politics: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता आरसीपी सिंह (RCP Singh) केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद अब बिहार वापस लौट चुके हैं. वे अब आगे क्या करने वाले हैं, उन्होंने बुधवार को इसका खुलासा कर दिया. 

Bihar Politics: केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने के बाद भी शांत नहीं रहेंगे RCP Singh, बता दिया अपने भविष्य का प्लान

Bihar Politics: बिहार के सीएम और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के मुखिया नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की नाराजगी के चलते पार्टी नेता आरसीपी सिंह (RCP Singh) को राज्यसभा का दूसरा कार्यकाल नहीं मिल पाया, जिसके चलते उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद अब वे बिहार वापस लौट चुके हैं. पटना पहुंचने पर उन्होंने कहा कि वे शांत नहीं बैठेंगे और कर्म के पथ पर आगे बढ़ते रहेंगे. उन्होंने अपनी उन रणनीतियों का भी खुलासा कर दिया, जो वे अब अपनाने जा रहे हैं.  

आरसीपी ने बताया अपने भविष्य का प्लान

पटना पहुंचे आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने अपनी भविष्य की योजनाओं पर भी खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि वे युवाओं को करियर संबंधी प्रशिक्षण देंगे, जिससे वे जीवन में आगे बढ़ सकें. साथ ही उन्हें सफल उद्यमी बनने के गुर भी सिखाएंगे. चूंकि उनकी शुरू से ही अध्ययन में रूचि रही है, इसलिए वे आगे भी पुस्तकों का अध्ययन करेंगे. उन्होंने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि कुछ लोगों ने यह धारणा बना दी है कि वे अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वासपात्र नहीं रहे और उनके कई वफादारों को बर्खास्त कर दिया गया है. 

उन्होंने कहा कि वे युवाओं को करियर की ट्रेनिंग देने के साथ ही अपनी जदयू पार्टी को मजबूत करने में भी योगदान देंगे. इसके लिए वे नए युवाओं को पार्टी से जोड़ेंगे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में पार्टी को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे.

'किसी को पार्टी से निकालने में मेरी भूमिका नहीं'

पार्टी के पूर्व अजय आलोक और अन्य प्रमुख पदाधिकारियों के निष्कासन पर आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने कहा, ‘पार्टी में लोगों को शामिल करने या निष्कासित करने में मेरी ज्यादा भूमिका नहीं है. लेकिन किसी भी पार्टी या संगठन में ‘विच हंट’ नहीं होना चाहिए.’ नौकरशाह से राजनेता बने सिंह ने कहा, ‘मैंने खुद अपने परिश्रम और ताकत से अपनी पहचान बनाई है. मैं एक सीधा-सादा आदमी हूं और हमेशा सीधा चलता हूं.’ 

यूपी कैडर के पूर्व IAS अधिकारी रहे हैं RCP Singh

उन्होंने कहा कि उनकी किसी से कोई नाराजगी नहीं है और जेडीयू को मजबूत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी आरसीपी सिंह (RCP Singh) ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए नीतीश का उस समय विश्वास अर्जित किया था जब वे रेल मंत्री थे. बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के सत्ता संभालने के बाद आरसीपी सिंह लंबे समय तक उनके प्रधान सचिव रहे. इसके बाद वे नौकरी से इस्तीफा देकर जेडीयू (JDU) में शामिल हो गए. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news