Bihar Budget 2023: क्या है बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, बजट में मिले 50 करोड़ रुपये
Advertisement

Bihar Budget 2023: क्या है बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, बजट में मिले 50 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री विजय कुमार ने बजट भाषण में बिहार के अंदर कई योजनाओं पर चर्चा की. राज्य स्पोर्ट्स एकेडमी,अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, खेल विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर राजगीर में काम चल रहा है.

Bihar Budget 2023: क्या है बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, बजट में मिले 50 करोड़ रुपये

पटना: Bihar Budget 2023: बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य विधानसभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2023-2024 का बजट पेश किया है. उन्होंने अपने भाषण में बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना पर विशेष जोर दिया. बता दें कि बजट 2023 में बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के लिए 50 करोड़ रुपये दिए गए है.

वर्ष 2006 में शुरू की गई थी योजना
बता दें कि बिहार सरकार ने वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार अपने राज्य के सभी छात्र व छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए तीन हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है. इस वर्ष बिहार सरकार ने अपने बजट 2023 में बिहार मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के लिए 50 करोड़ रुपये राशि दी है. जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके घर में भी 9वीं कक्षा का बालक/बालिका है तो आप Bihar Balak Balika Cycle Yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.

बिहार में छात्राओं को मिल योजना का लाभ
दरअसल, बता दें कि बिहार के कई ऐसे ग्रामीण क्षेत्र है जहां आज भी कच्ची सकड़े है. ऐसे में छात्राों को स्कूल आने जाने में काफी परेशानियां हुआ करती थी. घर से स्कूल दूर होते है ऐसे में बस और कैब की सुविधा नहीं होने के वजह से छात्राओं को पैदल सड़क पर चलना पड़ता था. छात्रा की सुविधा को देखते हुए सरकार की और से मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना की शुरुआत की गई. अब बिहार ही हर बालिका को सरकार की तरफ से साइकिल दी जा रही है. कई छात्राओं ने इस योजना का लाभ भी उठाया है.

छात्राओं को दिए जाते है तीन हजार रुपये
बता दें कि मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. ताकी छात्राओं को स्कूल आने जाने में सुविधा मिल सके. साथ ही बता दें कि योजनार लाभार्थी छात्राओं के बैंक खाते में डीबीटी के मध्य से राशि जमा की जाती है. अब तक कई छात्राएं इस योजना का लाभ उठा चुकी है. 

ये भी पढ़िए- Budget 2023: बजट में एलान: तलाकशुदा महिलाओं को 25 हजार, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए एक लाख रुपये बिहार सरकार

Trending news