Swapna Shastra: सपने में चलना देता है किस बात का संकेत, जानें इसका शुभ और अशुभ मतलब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1843867

Swapna Shastra: सपने में चलना देता है किस बात का संकेत, जानें इसका शुभ और अशुभ मतलब

हिंदू धर्म और ज्योतिष में सपनों को भी अपना अलग विज्ञान है. ज्योतिष शास्त्र की इस शाखा को स्वप्न शास्त्र कहा जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपनों में आप क्या देखते हैं उसका आपके जीवन पर शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है.

(फाइल फोटो)

Swapna Shastra: हिंदू धर्म और ज्योतिष में सपनों को भी अपना अलग विज्ञान है. ज्योतिष शास्त्र की इस शाखा को स्वप्न शास्त्र कहा जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपनों में आप क्या देखते हैं उसका आपके जीवन पर शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज हम सपने में अगर आप चल रहें हैं, पानी देख रहे हैं, पाी पर चल रहे हैं तो इसका क्या महत्व है इसके बारे में बात करेंगे. 

ऐसे में आपको बता दें कि हर देखे गए सपने का कोई ना कोई मतलब होता है. ऐसे में सपने में समुद्र का देखना आपके लिए अशुभ फल देनेवाला होता है. ये सपना भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना या धन हानि की तरफ इशारा करता है. वहीं समुद्र में खुद को खड़ा देखना आपकी उस गलती की तरफ इशारा है जिसे सुधारने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें- शमी के फूल, पत्तियां और पौधे का महत्व जानते हैं आप? जानें कैसे करें इसका प्रयोग

सपने में नदी देखना शुभ माना गया है. ऐसे में आपको यह सपना इशारा करता है कि आपको किसी काम में सफलता मिलनेवाली है. सपने में दूर से नदी का देखना भी शुभ है. मतलब आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होनेवाला है. वहीं सपने में तालाब देखना शुभ माना गया है. लेकिन, तालाब में गंदा पानी दिखना अशुभ माना गया है. 

सपने में अगर आप पानी में चल रहे हैं तो यह शुभ संकेत है. यानी शत्रु आपसे हारनेवाले हैं, मतलब यह आपकी जीत को दर्शाता है. वहीं नाली के पानी में चलने का सपना देखना आपकी बदनामी का सूचक है. यानी आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति आनेवाला है जो आपको बदनाम कर देगा. ऐसे सपनों से बचने के लिए भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. वहीं सपने में नदी के पानी में चलना संकेत है कि आपकी मनोकामना पूर्ण होनेवाली है. 

 

Trending news