Vastu Tips: घर के सामने आपने भी तो नहीं लगा रखा है अनार का पौधा, जानिए क्या होता है शुभ और अशुभ प्रभाव
Advertisement

Vastu Tips: घर के सामने आपने भी तो नहीं लगा रखा है अनार का पौधा, जानिए क्या होता है शुभ और अशुभ प्रभाव

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिसको घर में या घर के बाहर लगाने से सुख-समृद्धि और शांति आती है.

फाइल फोटो

Pomegranate Tree Vastu Tips: वैदिक ज्योतिष के अनुसार कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिसको घर में या घर के बाहर लगाने से सुख-समृद्धि और शांति आती है. इसके साथ ही कई पौधे को घर के अहाते में या फिर घर के सामने लगाने से मना किया गया है क्योंकि यह वास्तु दोष पैदा करता है और इसकी वजह से गृह क्लेश की स्थित बनती है. ऐसे में हम आज जानेंगे कि क्या घर के अहाते में या घर के सामने अनार का पेड़ लगाना चाहिए या नहीं और इसका शुभ और अशुभ प्रभाव जीवन पर क्या होता है. 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: इन पत्तों से करें उपाय, देखते ही देखते चमकेगी आपकी किस्मत!

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार कई ऐसे पेड़ पौधे बताए गए हैं जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे में घर में ये पौधे खूब धन-संपत्ति और सुख-समृद्धि को बढ़ाने वाले होते हैं. ऐसे में वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के सामने अनार का पेड़ लगाना बेहद खास बताया गया है. इस पेड़ में भगवान विष्णु के साथ ही माता लक्ष्मी का भी वास बताया गया है. वैसे बता दें कि अनार का फल भी मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है और उनकी पूजा में अनार का प्रयोग जरूर किया जाता है. 

ऐसे में घर के सामने अनार का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य की वृद्धि होती है. यह खूब धन-धान्य देता है. जिस घर में अनार का पौधा लगा होता है वहां संपत्ति की कभी कमी नहीं होती है. 

अनार के पौधे के बारे में बताया गया है कि इसे घर के आग्नेय कोण में लगाना चाहिए. यह पौधा इस दिशा में लगा हो तो वेश की वृद्धि होती है. साथ ही परिवार में किसी को भी कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. हालांकि घर के बीचों बीच इस पौधे को लगाना अशुभ माना जाता है. 

वहीं अनार के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. यह नकारात्मकता को बढ़ाता है. ऐसे में परिवार के लोगों को सफलता मिलने में यह बाधक सिद्ध होता है. वहीं घर के सामने अगर अनार का पेड़ लगा हो तो देवी-देवता का आगमन घर में होता है.  

Trending news