Ganesh Chaturthi: सितंबर में है गणेश चतुर्थी, इन उपायों से भगवान विघ्नहर्ता हर लेंगे आपके सारे विघ्न!
Advertisement

Ganesh Chaturthi: सितंबर में है गणेश चतुर्थी, इन उपायों से भगवान विघ्नहर्ता हर लेंगे आपके सारे विघ्न!

महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों में 10 दिवसीय गणेशोत्सव का त्योहार इसी महीने आने वाला है. मतलब सितंबर के महीने में विघ्नहर्ता गणेश पधारने वाले हैं. बता दें कि हिंदू कैलेंडर के  के अनुसार भाद्रपद महीने की शुक्लपक्ष की चतुर्थी को ही गणपति जी पधारते हैं.

(फाइल फोटो)

Ganesh Chaturthi: महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों में 10 दिवसीय गणेशोत्सव का त्योहार इसी महीने आने वाला है. मतलब सितंबर के महीने में विघ्नहर्ता गणेश पधारने वाले हैं. बता दें कि हिंदू कैलेंडर के  के अनुसार भाद्रपद महीने की शुक्लपक्ष की चतुर्थी को ही गणपति जी पधारते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस बार विघ्नहर्ता गणेश जी कब विराजेंगे और उनका विसर्जन कब होगा. 

भाद्रपद महीने की शुक्लपक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी कहा जाता है. इसी दिन बप्पा शुरू होती है जिसे गणेश उत्सव या विनायक चतुर्थी भी कहते हैं. हालांकि अब इस त्योहार को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा है किन एक समय यह त्योहार महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिण के कई राज्यों का मुख्य त्योहार माना जाता था. ऐसे में आपको बता दें कि इसका शुरुआत इस बार 19 सितंबर से हो रही है और यह 28 सितंबर तक चलेगा. उसके अगले दिन ही अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Grah Gochar: जानें क्या है ग्रहों की युति और इसका जातक के जीवन पर दिखता है कैसा असर?

भगवान गणपति को समर्पित यह त्योहार बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य देनेवाला है. बता दें कि देशभर मं भगवान एकदंत, विघ्नहर्ता गणेश का यह त्योहार पूरे 10 दिन बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और यह मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश कैलाश से नीचे आकर इन दिनों में पृथ्वी पर निवास करते हैं. साथ ही इस दौरान वह भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 

वैसे भगवान गणेश के जन्मदिन के मौके पर इस त्योहार की शुरुआत होती है. ऐसे में इस बार गणेश चतुर्थी के लिए मंगलवार 19 सितंबर का दिन कैलेंडर में अंकित है. वहीं यह त्योहार 28 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान गणपित जी की स्थापना का शुभ समय 11:07 मिनट से लेकर 01:34 मिनट के बीच का है. वहीं पूजा के लिए शुभ मुहूर्त  11:01 मिनट से लेकर 01:28 मिनट के बीच का है.

Trending news