Diwali 2023: अपने लिए खोलना चाहते हैं समृद्धि के द्वार तो दिवाली से पहले हटा लें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज!
Advertisement

Diwali 2023: अपने लिए खोलना चाहते हैं समृद्धि के द्वार तो दिवाली से पहले हटा लें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज!

  इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर 2023  यानी रविवार के दिन होगा. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीपों के इस त्योहार पर उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां लक्ष्मी इस समय अपने भक्तों पर विशेष कृपा और आशीर्वाद बरसाती हैं.

(फाइल फोटो)

Diwali 2023:  इस बार दिवाली का त्योहार 12 नवंबर 2023  यानी रविवार के दिन होगा. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीपों के इस त्योहार पर उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां लक्ष्मी इस समय अपने भक्तों पर विशेष कृपा और आशीर्वाद बरसाती हैं. उन्हें धन ध्यान और सुख-समृद्धि से परिपूर्ण होने का आशीर्वाद देती हैं. 

दीपवाली का त्योहार हर बार आमावस्या को मनाया जाता है. जब रात एकदम काली अंधेरी होती है. ऐसे में दीपों का जलना इस अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है. ऐसे में इस समय भक्तों के अंदर व्याप्त अंधेरा भी छंट जाता है और उसके अंदर ज्ञान का प्रकाश जल उठता है. ऐसे में इस अमावस्या का ज्योतिष और वास्तु के हिसाब से विशेष महत्व है. 

ये भी पढ़ें- वास्तु यंत्र के बारे में जानते हैं आप, जानें घर में इसे कहां रखना चाहिए?

ऐसे में वास्तु के अनुसार आपको दीपावली पर कई विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. ऐसे में अगर वास्तु के कुछ खास नियमों का पालन किया जाए तो आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा का लाभ मिलेगा. ऐसे में वास्तु की मानें तो घर में रखी कुछ विशेष चीजों को दीपावली से पहले घर से हटा देना चाहिए. ताकि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. 

अगर आपके घर में टूटे हुए कांच हों तो इसे दीपावली से पहले हटा देना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है. परिवार में कलह बढ़ता है. ऐसे में इसे ठीक करवा लें या निकाल दें. वहीं आपके घर में अगर कोई घड़ी बंद पड़ी हो तो इसे भी घर से निकाल बाहर करना चाहिए या ठीक करवा लेना चाहिए. नहीं तो यह घर के सदस्यों के लिए बेवजह तनाव और असफलता का कारण बन जाता है. 

वहीं दीपावली के आने से पहले घर से काले पड़े, टूटे, जंक लगे या फिर पुराने बर्तन को निकाल देना चाहिए. क्योंकि यह आपके घर में वास्तु दोष पैदा करता है. इससे घर की समृद्धि और उन्नति में रूकावट आती है. वहीं अगर घर में कोई टूटा बेड या चारपाई हो तो इसे भी घर से दीपावली से पहले निकालकर बाहर फेंक देना चाहिए. नहीं तो यह घर में कलह का कारण बनता है. वहीं दिवाली पर पुराने दियों का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए बल्कि उसे किसी और को दान कर नए दिए ले आना चाहिए.

Trending news