Diwali 2023: व्यापारी और गृहस्थ इस समय करें माता लक्ष्मी की पूजा, बन रहा शुभ संयोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1953850

Diwali 2023: व्यापारी और गृहस्थ इस समय करें माता लक्ष्मी की पूजा, बन रहा शुभ संयोग

Diwali 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार दीपावली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के तिथि को मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी दीपावली के दिन पृथ्वी पर आती है और घर घर जा कर अपने भक्तो को आशीर्वाद देती है.

Diwali 2023: व्यापारी और गृहस्थ इस समय करें माता लक्ष्मी की पूजा, बन रहा शुभ संयोग

पटना: Diwali 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार दीपावली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के तिथि को मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी दीपावली के दिन पृथ्वी पर आती है और घर घर जा कर अपने भक्तो को आशीर्वाद देती है. इसलिए दीपावली के दिन सभी लोग अपने घर में दीपक जलाते है और चारों तरफ रौशन किया जाता है. इस दिन जिनको धन लाभ में परेशानी हो रही हो और वो अगर मां लक्ष्मी की पूजा शुभ मुहूर्त में करे तो धन का भरपूर लाभ मिलता है.

दीपावली पर होने वाले पूजा को लेकर इस साल थोड़ी संशय की स्थिति बन गई है लेकिन आपको बता रहा पंचांग के अनुसार दिपावली दिन में चतुर्दशी एवं रात्रि में कार्तिक कृष्ण अमावस्या तिथि होने के कारण दीपावली का त्योहार इस साल 12 नवम्बर रविवार को मनाया जायेगा.

व्यापारी कब करें लक्ष्मी पूजन

व्यापारियों के लिए इस दिन लक्ष्मी पूजा करने के लिए तीन सबसे बढ़िया मुहूर्त कुंभ लग्न, प्रदोष काल और महानिशा पूजा है. जिन लोग को अपने दुकान में लक्ष्मी पूजन करना है तो स्थिर कुम्भ लगन में पूजन करें. यह लगन 12 नवंबर को दिन 12:45 से 02:16 तक रहेगा. प्रदोष काल के पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:23 से 07:19 तक रहेगा. वहीं महानिशा में पूजा करने के लिए रात्रि 11:51 से रात्रि 02: 04 मिनट तक का समय बेस्ट है.

गृहस्थ कब करें लक्ष्मी पूजा

प्रदोष काल में लक्ष्मी माता की पूजा करने से बहुत ही शुभ रहता, सामान्य लोग के लिए यह मुहूर्त बहुत ही लाभकारी रहने वाला है. यह मुहूर्त सूर्यास्त के बाद से शुरू होगा और इसकी पूरी अवधि 2 घंटा 24 मिनट तक रहने वाला है. इस समय लक्ष्मी माता के साथ साथ गणेश जी की पूजा करने से आपके परिवार को मां लक्ष्मी धन से परिपूर्ण रखेगी.

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2: बीपीएससी ने इन अभ्यर्थियों को दी आयु में 10 वर्ष छूट, बस करना होगा ये काम

Trending news