Maa Durga: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के 9 रूपों का ऐसे करें श्रृंगार, प्रसन्न होंगी माता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1918381

Maa Durga: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के 9 रूपों का ऐसे करें श्रृंगार, प्रसन्न होंगी माता

15 अक्टूबर से माता शक्ति यानी दुर्गा की उपासना का त्योहार दुर्गापूजा शुरू हो गया है. 24 अक्टूबर तक इस बार नवरात्रि का त्योहार चलेगा. ऐसे में मां के भक्त मां की असीम कृपा पाने के लिए इस दौरान तरह-तरह से व्रत, उपवास रखते हैं.

(फाइल फोटो)

Maa Durga: 15 अक्टूबर से माता शक्ति यानी दुर्गा की उपासना का त्योहार दुर्गापूजा शुरू हो गया है. 24 अक्टूबर तक इस बार नवरात्रि का त्योहार चलेगा. ऐसे में मां के भक्त मां की असीम कृपा पाने के लिए इस दौरान तरह-तरह से व्रत, उपवास रखते हैं. पूजा और ध्यान करते हैं और मां से आशीर्वाद चाहते हैं. 

मां शक्ति की पूजा भक्तों की सभी मनोकामना को पूर्ण करनेवाली होती है. ऐसे में मां दुर्गा के नौ रूपों का 9 दिन अलग-अलग श्रृंगार किया जाता है. मां के अलग-अलग रूपों के अलग-अलग श्रृंगार का विशेष महत्व बताया गया है. 

ये भी पढ़ें- Durga Puja: देवी मां को नींबू की माला क्यों चढ़ाई जाती है जानते हैं आप?

बता दें कि मां दुर्गा के पहले रूप शैलपुत्री को पीला वस्त्र पहनाया जाता है और इनका श्रृंगार किया जाता है. मां ब्रह्मचारिणी को सिंदूर और द्रव्य चढ़ाने का विधान है. 

ये भी पढ़ें- मां की कृपा पाने के लिए करें कीलक स्त्रोत का पाठ, इस नवरात्रि फिर देखें चमत्कार

मां चंद्रघंटा की पूजा में मां के माथे पर सिंदूर चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. मां कुष्मांडा की पूजा में मां की आंखों का श्रृंगार करने का विधान है. वहीं मां स्कंदमाता के अंगों की पूजा करने का विधान है. ऐसे में उन्हें सुंदर वस्त्र और आभुषण पहनाए जाते हैं. मां कात्यायनी की पूजा में भी मां का श्रृंगार किया जाता है. मां कालरात्रि की पूजा में मां का घर पर आह्वान किया जाता है. मां महागौरी को गुलाबी रंग बेहद पसंद है ऐसे में मां का श्रृंगार इसी रंग से किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- अगर मिल रहा है प्यार में बार-बार धोखा, करें ये उपाय, आपको मिलेगा आपका सच्चा प्यार!

वहीं नौंवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. जातक उनसे सिद्धि की कामना करते हैं और मां से अपनी सभी मनोकामना पूर्ण करने की गुहार लगाते हैं. 

Trending news