Swine flu: झारखंड में स्वाइन फ्लू के तीन मरीज हुए स्वस्थ, एक इलाजरत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1325086

Swine flu: झारखंड में स्वाइन फ्लू के तीन मरीज हुए स्वस्थ, एक इलाजरत

झारखंड में एक बार फिर से स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. राज्य में पिछले एक सप्ताह में स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आये हैं जिनमें से तीन मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक उपचाराधीन है. 

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में एक बार फिर से स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. राज्य में पिछले एक सप्ताह में स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आये हैं जिनमें से तीन मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक उपचाराधीन है. स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क है.

निदेशक डा. भुवनेश प्रताप सिंह ने दी जानकरी

इस को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डा. भुवनेश प्रताप सिंह ने बताया कि राज्य में पिछले सप्ताह स्वाइन फ्लू के चार मामले सामने आये जिनमें दो मरीज रांची के और एक-एक गिरिडीह और बोकारो के थे. इनमें से तीन स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि चौथा मरीज रांची के मेडिका सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती है. 

"नहीं घबराने की जरूरत"

डा. सिंह ने आगे कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर फिलहाल घबराने की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि चारों मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के निर्देश दिये गये हैं. मेडिकल अस्पताल के निदेशक डॉ विजय मिश्रा ने बताया कि चारों मरीजों को खांसी की समस्या थी, जिसके बाद इनका कोराना टेस्ट किया गया लेकिन संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. 

उन्होंने बताया कि बाद में चार लोग एच1 एन1 से संक्रमित पाए गए. उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण कोविड के समान होते हैं इसलिए ऐसे सभी मरीजों की कोविड जांच भी की जा रही है. डॉ. सिंह ने कहा कि हालात काबू में है और जरूरी उपाय किए जा रहे हैं तथा बड़े स्तर पर इस संक्रमण के फैलने के अब तक प्रमाण नहीं मिले हैं. 

(इनपुट: भाषा)

 

Trending news