Republic Day 2023 पर पड़ रही है 4 दिन की छुट्टी, झारखंड के इन जगहों को शामिल करें अपनी ट्रैवल लिस्ट में
Advertisement

Republic Day 2023 पर पड़ रही है 4 दिन की छुट्टी, झारखंड के इन जगहों को शामिल करें अपनी ट्रैवल लिस्ट में

Republic Day 2023 Travel Plan: झारखंड की धरती पर नेतरहाट प्रकृति की सबसे खूबसूरत भेंट है. नेतरहाट को छोटानागपुर की रानी के नाम से भी जाना जाता है. यहां की सूर्योदय एवं सूर्यास्त का नजारा इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को और बढ़ा देती है. 

Republic Day 2023 पर पड़ रही है 4 दिन की छुट्टी, झारखंड के इन जगहों को शामिल करें अपनी ट्रैवल लिस्ट में

रांची: Republic Day 2023 Travel Plan: गणतंत्र दिवस आने वाला है और इस दिन पूरे देश में की छुट्टी होती है. इस बार गणतंत्र दिवस गुरूवार के दिन पड़ रहा है और उसके अगले दिन वैसा तो छुट्टी नहीं है, लेकिन अपने काम से अगर आप एक दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी लेते हैं तो शनिवार और रविवार के साथ चार दिन की लंबी छुट्टी का मजा ले सकते हैं. ऐसे में इन चार दिनों को आप घर पर बैठकर बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और अपनी पत्नी और बच्चों संग ट्रैवल प्लानिंग करके अपना बेस्ट रिपब्लिक डे मनाना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के साथ कहीं भी घूमने जा सकते हैं. अगर आप इन चार दिन की छुट्टियों में कहां जाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि तो चलिए हम आपको झारखंड के उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपना घूमने जा सकते हैं.

नेतरहाट

झारखंड की धरती पर नेतरहाट प्रकृति की सबसे खूबसूरत भेंट है. नेतरहाट को छोटानागपुर की रानी के नाम से भी जाना जाता है. यहां की सूर्योदय एवं सूर्यास्त का नजारा इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को और बढ़ा देती है. यहां नेतरहाट डैम, चीड़ के वन, कोयल नदी का दृश्य, नाशपाती और नख के बागान सहित कई झरनों की प्राकृतिक सुंदरता देखने योग्य है.

नेतरहाट के मुख्य पर्यटन स्थल

कोयल व्यू प्वाइंट ( सनराइज प्वाइंट )

मैग्नोलिया प्वाइंट ( सनसेट प्वाइंट )

लोअर घघरी जलप्रपात

अप्पर घघरी जलप्रपात

नेतरहाट के सुहाने डगर

लोध जलप्रपात

रांची

झारखंड की राजधानी रांची अपने में कई प्राकृतिक विरासत को समेटे हुए है. यहां देखने के लिए मंदिर, झरने, कई सुंदर दृश्य हैं. आप यदि घूमने के शौकीन हैं तो इस गणतंत्र दिवस पर आपको रांची जरूर घूमना चाहिए. इसके अलावा आप मोरहाबादी मैदान में होने वाले गणतंत्र दिवस के भव्य परेड के देखने भी रांची जा सकते हैं.

रांची में घूमने के मुख्य पर्यटन स्थल

जगन्नाथ मंदिर  

टैगोर हिल

जोन्हा जलप्रपात  

पतरातू घाटी

हुंडरू जलप्रपात  

बिरसा जूलॉजिकल पार्क

पंचघाघ झरना

देवघर

देवघर की गिनती भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल में होती है. देवघर बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए के लिए प्रसिद्ध है. हर साल यहां लाखों की संख्या में बाबा के भक्त उनके दर्शन करने के लिए आते हैं. इसके साथ ही देवघर अपना प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है.

देवघर में घूमने के मुख्य पर्यटन स्थल

बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर

बासुकीनाथ मंदिर

त्रिकुट पहाड़

नंदन पहाड़

नौलखा मंदिर

ये भी पढ़ें- Jharkahnd News: गुमला में नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, चाचा ने डराकर किया रेप

Trending news