रांची में विकास एवं कल्याण योजनाओं से संबंधित हुई बैठक, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1254900

रांची में विकास एवं कल्याण योजनाओं से संबंधित हुई बैठक, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक के दौरान सबसे पहले उपविकास आयुक्त द्वारा जिला में चल रहे विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी गयी. मनरेगा योजना की प्रखंडवार समीक्षा करते हुए जिन पंचायतों में प्रगति धीमी है, वहां आवश्यक प्रगति लाने का निर्देश दिया. 

रांची में विकास एवं कल्याण योजनाओं से संबंधित हुई बैठक, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

रांचीः रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने विकास एवं कल्याण योजनाओं से संबंधित बैठक आयोजित हुई. बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, परियोजना निदेशक आईटीडीए, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, सभी बीडीओ, डीएमएफटी टीम लीड उपस्थित थे. बैठक के दौरान उपायुक्त ने मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का भी निदेश दिया. उन्होंने सभी बीडीओ को मानव दिवस सृजन में प्रगति लाने को कहा है.

बैठक में किन योजनाओं को लेकर हुई चर्चा
बैठक के दौरान सबसे पहले उपविकास आयुक्त द्वारा जिला में चल रहे विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी गयी. मनरेगा योजना की प्रखंडवार समीक्षा करते हुए जिन पंचायतों में प्रगति धीमी है, वहां आवश्यक प्रगति लाने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने वर्षा ऋतु के अनुकूल मनरेगा कार्यों को करने को कहा. बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना इत्यादि पर विशेष फोकस करने का निदेश उपायुक्त ने दिया. उपायुक्त ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का चयन करें और ज्यादा से ज्यादा योजनाओं को पूर्ण भी करायें. वही उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि जितने भी जेसीबी का संचालन उनके क्षेत्र में हो रहा है उनसे प्रति माह शपथ पत्र प्राप्त करें कि उनके वाहन का उपयोग मनरेगा के कार्यों में नहीं किया जा रहा है. उपायुक्त द्वारा मनरेगा के कार्यों में जेसीबी का इस्तेमाल होने पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई तथा जब्ती करने का भी निदेश दिया गया.

ग्रामीण विकास योजना का क्या है अहम रोल
रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं में प्रखंड विकास पदाधिकारियों का महत्वपूर्ण रोल है. सभी अधिकारी व कर्मचारी आप फ्री हैंड होकर काम करें. लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दें लेकिन शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए, शिकायतें मिलने पर कार्रवाई होगी.

बैठक में इन योजनाओं की हुई समीक्षा
जानकारी के लिए बता दें कि बैठक में उपायुक्त द्वारा भूमि संरक्षण के अन्तर्गत ट्रैक्टर, पावर ट्रिलर और मिनी राइस मिल की वितरण की समीक्षा की गई. प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों को समय पर पूरा करने के निदेश दिए गए है. पीएम आदर्श ग्राम योजना, सीएम स्मार्ट ग्राम योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना की विस्तार से समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है. अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत 75 तालाबों का जीर्णोद्धार/निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ससमय कार्य पूर्ण कराने का निदेश दिया. इसके अतिरिक्त रूर्बन मिशन, 15वें वित्त, सीएसआर इत्यादि की भी समीक्षा की गई.

ये भी पढ़िए- मथुरा में भगवान के दर्शन करने गए तेज प्रताप को यूपी पुलिस ने रोका

Trending news