जेल भेजा गया गिऱफ्तार नक्सली नंदलाल माझी, कई बड़ी घटनाओं में रहा है लिप्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1249423

जेल भेजा गया गिऱफ्तार नक्सली नंदलाल माझी, कई बड़ी घटनाओं में रहा है लिप्त

नंदलाल की गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को समाहरणालय परिसर में एसपी अमित रेणु ने प्रेसवार्ता कर पूरे मामले की जानकारी दी. एसपी ने बताया कि  गिरिडीह में नंदलाल के खिलाफ 6 कांड और दुमका जिले में 26 कांड दर्ज़ हैं. बताया गया कि कई लूट कांड मामले, मतदान कर्मी और पुलिसकर्मी की हत्या कर राइफल लूटने, दुमका के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार के हत्याकांड में भी इस नक्सली की संलिप्ता पाई गई है

जेल भेजा गया गिऱफ्तार नक्सली नंदलाल माझी, कई बड़ी घटनाओं में रहा है लिप्त

गिरीडीह: गिरिडीह पुलिस ने जिस हार्डकोर और इनामी नक्सली नंदलाल मांझी उर्फ हितेश उर्फ पवित्र दा को गिरफ्तार किया है. उसने संथाल के इलाके में कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है. नंदलाल मांझी वर्ष 2013 में पाकुङ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड में भी शामिल रह चुका है. पुलिस ने जब नंदलाल से पूछताछ किया तो उसने सारी बातें पुलिस के समक्ष बताई. नंदलाल मांझी उर्फ हितेश उर्फ पवित्र दा 25 लाख का इनामी नक्सली है. नंदलाल की गिरफ्तारी पुलिस के लिए एक बड़ी सफलता है. 

एसपी अमित रेणु ने की प्रेसवार्ता
नंदलाल की गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को समाहरणालय परिसर में एसपी अमित रेणु ने प्रेसवार्ता कर पूरे मामले की जानकारी दी. एसपी ने बताया कि  गिरिडीह में नंदलाल के खिलाफ 6 कांड और दुमका जिले में 26 कांड दर्ज़ हैं. बताया गया कि कई लूट कांड मामले, मतदान कर्मी और पुलिसकर्मी की हत्या कर राइफल लूटने, दुमका के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार के हत्याकांड में भी इस नक्सली की संलिप्ता पाई गई है. मौके पर एएसपी अभियान गुलशन तिर्की समेत अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे.

नक्सलियों ने एसपी की टीम पर बोला हमला
जानकारी के अनुसार नंदलाल मांझी उर्फ हितेश वैसे तो गिरिडीह जिले के खुखरा थाना अंतर्गत जोनराबेड़ा का रहने वाला है, लेकिन पिछले 20-25 वर्षो से वह संथाल के इलाके दुमका में नक्सली संगठन से जुड़ कर काम कर रहा है. दुमका के अलावा आस-पास का एरिया भी नंदलाल के जिम्मे में ही था. 2 जुलाई 2013 को दुमका में आयोजित डीआईजी की बैठक में भाग लेकर पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार वापस लौट रहे थे. इसी दौरान दुमका जिला के काठीकुंड थाना क्षेत्र के जमनीनाला के निकट घात लगाए नक्सलियों ने एसपी की पूरी टीम पर हमला बोल दिया था. 

दो दर्जन से अधिक मामले हैं दर्ज
इस घटना में भी नंदलाल के शामिल होने की बात कही जा रही है. हालांकि अभी पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है. इसके अलावा नंदलाल के खिलाफ दुमका, गोड्डा, देवघर, पाकुड़ के अलावा आस-पास के कई जिलों में हत्या, लेवी वसूली, पुलिस पर हमला, सरकारी भवनों को विस्फोट कर उड़ाने समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. मिली जानकारी के अनुसार नंदलाल मांझी के खिलाफ करीब दो दर्जन से अधिक मामले सिर्फ संथाल के विभिन्न जिलों में दर्ज हैं. वहीं गिरिडीह में भी नंदलाल के खिलाफ दस से अधिक मामले दर्ज हैं. जिसकी जांच पुलिस करने में जुटी हुई है. इसके अलावा भी पुलिस नंदलाल की कुंडली खंगाल रही है.  

यह भी पढ़िएः कोसी नदी के जलस्तर में कमी के बावजूद कम नहीं हुई लोगों की परेशानियां

Trending news