JSSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, 25 प्रतिशत रिजर्व सीट के साथ शिक्षकों के लिए जरूरी होगी झारखंड से 10वीं और 12वीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1384017

JSSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, 25 प्रतिशत रिजर्व सीट के साथ शिक्षकों के लिए जरूरी होगी झारखंड से 10वीं और 12वीं

Ranchi: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने इंटरमीडिएट में स्नातकोत्तर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसको लेकर इंटरमीडिएट शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत पदों पर नियुक्ति के लिए भी आवेदन का झारखंड से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास होना जरूरी है.

फाइल फोटो

Ranchi: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने इंटरमीडिएट में स्नातकोत्तर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसको लेकर इंटरमीडिएट शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत पदों पर नियुक्ति के लिए भी आवेदन का झारखंड से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास होना जरूरी है. इंटरमीडिएट स्कूलों में पीजी के शिक्षकों के लिए 75 प्रतिशत पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके अलावा 25 प्रतिशत पदों को तीन या फिर उससे कुछ साल अधिक के लिए आरक्षित किए गए हैं. 

तीन साल से ज्यादा हो कार्यरत
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की तरफ जारी नोटिफिकेशन के अनुसार शिक्षक राज्य के हाई स्कूल में तीन सालों से ज्यादा समय के लिए कार्यरत हैं. साथ ही जो भी शिक्षक झारखंड के नहीं हैं तो वह इस प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. आयोग के अनुसार जो भी उम्मीदवार 31 अगस्त 2009 से पहले बीएड सत्र के लिए नामांकित रहा है, उनके लिए स्नातकोत्तर में कम से कम 45 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है. 

दिव्यांगों को मिलेगी छूट
साल 2009 के बाद नामांकित होने वाले उम्मीदवारों के लिए स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी है. वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंको की छूट दी जाएगी. 

जानकारी के मुताबिक राज्य में पारा शिक्षक के आकलन परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख में बढ़ोतरी हो सकती है. पारा शिक्षकों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर है. हालांकि तारीख में बढ़ोतरी को लेकर JAC में बैठक होगी और बैठक के दौरान जमा किए गए आवेदन पर विचार किया जाएगा. जिसके बाद तारीख बढ़ाने को लेकर निर्णय लिया जा सकता है. 

3120 टीचरों की होगी नियुक्ति
इसके अलावा इंटरमीडिएट स्कूलों में पीजीटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की तारीख को 1 नवंबर तक कर्मचारी आयोग के द्वारा बढ़ा दिया गया है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 1 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. राज्य में इंटरमीडिएट स्कूलों में 3120 टीचरों की नियुक्ति की जानी है. 

4 नवंबर तक शुल्क कर सकते हैं जमा
कर्मचारी आयोग के परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर 4 नवंबर तक परीक्षा का शुल्क जमा कर सकते हैं. साथ ही फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र की एक कॉपी निकाल ले. वहीं, 9 से 11 नवंबर तक करेक्शन विंडो ओपन की जाएगी. इसलिए जो भी आवेदन के दौरान गलतियां हुई हो, उन्हें आप ठीक कर सकते हैं. 

आवेदन शुल्क
JSSC में परीक्षा में आवेदन के लिए 100 रुपये तय किया गया है. इसके अलावा एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का शुल्क 40 रुपये निर्धारित किया है. दिव्यांग उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क में छूट दी गई है. 

दो पेपर होंगे
पीजीटी की परीक्षा का एक चरण में होगी. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. वहीं, मेन एग्जाम के दो पेपर होंगे, परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तिनिष्छ और बहुविकल्पीय होंगे. 

ये भी पढ़िये: Gyanwapi Case Carbon Dating: ज्ञानवापी पर फैसला आने से पहले जान लीजिए क्या है कार्बन डेटिंग, कैसे बताती है वस्तुओं की उम्र

Trending news