Jharkhand News: हेमंत सोरेन के जेल में आज पूरे होंगे 60 दिन, ED फाइल कर सकती है चार्जशीट
Advertisement

Jharkhand News: हेमंत सोरेन के जेल में आज पूरे होंगे 60 दिन, ED फाइल कर सकती है चार्जशीट

Jharkhand News in Hindi: रांची के बड़गाईं अंचल के 8.46 एकड़ के जमीन घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 30 मार्च को स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर सकती है.

(फाइल फोटो)

रांची: Jharkhand News in Hindi: रांची के बड़गाईं अंचल के 8.46 एकड़ के जमीन घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 30 मार्च को स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर सकती है. इस मामले में एजेंसी ने जांच लगभग पूरी कर ली है.

आज पूरे हो रहे हैं 60 दिन 

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को विगत 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था. उनकी न्यायिक हिरासत के 60 दिन 30 मार्च को पूरे हो रहे हैं. नियमतः किसी अभियुक्त की गिरफ्तारी के 60 दिन के भीतर चार्जशीट फाइल करना अनिवार्य होता है.

नहीं दिया है संतोषजंक जवाब

सनद रहे कि गिरफ्तार किए जाने के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी. अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी और उनसे कुल 13 दिन तक जमीन की खरीदारी, व्हाट्सअप चैटिंग, अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग में लेनदेन सहित कई बिंदुओं पर पूछताछ की गई थी. एजेंसी ने कोर्ट को बताया था कि हेमंत सोरेन ने कई बिंदुओं पर सीधा और संतोषजनक जवाब नहीं दिया.

4 अप्रैल तक हैं न्यायिक हिरासत में

हेमंत सोरेन जमीन पर अपनी स्वामित्व की बात से लगातार इनकार करते रहे. इस पर ईडी ने उनके सामने बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले 8.46 एकड़ जमीन के साक्ष्य को रखा था. हेमंत सोरेन फिलहाल 4 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं. ईडी की चार्जशीट के बाद उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की आगे की कार्यवाही शुरू होगी.

इस चार्जशीट में हेमंत सोरेन के नई दिल्ली स्थित आवास से बरामद 36 लाख 34 हजार 500 रुपये व जमीन घोटाले से संबंधित दस्तावेज भी शामिल किये जाएंगे. ईडी ये भी बताएगी कि वहां से बरामद बीएमडब्ल्यू कार का कनेक्शन भी हेमंत सोरेन से है.

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news