पूर्व सीएम रघुवर दास की दो टूक- जनादेश मिला है तो विनाश नहीं विकास करें सीएम सोरेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1432493

पूर्व सीएम रघुवर दास की दो टूक- जनादेश मिला है तो विनाश नहीं विकास करें सीएम सोरेन

Jharkhand Politics:  पूर्व सीएम रघुवर दास ने अपने साक्षात्कार में कहा कि झारखंड में जो वर्तमान राजनीति है, इसके लिए कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार है तो वह है माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन. क्योंकि झारखंड की जनता ने 2019 में इनके बड़े-बड़े लोक लुभावने वादे पर जनादेश दिया था,

पूर्व सीएम रघुवर दास की दो टूक- जनादेश मिला है तो विनाश नहीं विकास करें सीएम सोरेन

रांचीः Jharkhand Politics: झारखंड में राजनीतिक गर्माहट जारी है. इस बीच बीच भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास से खास बातचीत हुई. इस दौरान क्या कुछ अंदरूनी सामने आया, जानिए यहां.

सवाल: झारखंड में जो वर्तमान राजनीतिक हालात हैं और उस पर बीजेपी को कहां देखते हैं. 
जवाब-- झारखंड में जो वर्तमान राजनीति है, इसके लिए कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार है तो वह है माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन. क्योंकि झारखंड की जनता ने 2019 में इनके बड़े-बड़े लोक लुभावने वादे पर जनादेश दिया था, अबुआ राज जल जंगल जमीन की रक्षा करने के नाम पर ये भोले-भाले आदिवासियों को बहला-फुसलाकर और ठग कर यह सत्ता प्राप्त किया. लेकिन इनके 3 साल के शासनकाल को जनता देख रही है. इन 3 वर्षों में विकास के काम ठप हुए और झारखंड विनाश की ओर बढ़ गया. जल जंगल जमीन की जो हमारी विरासत है, जो हमारी अमानत है इन 3 वर्षों में इन्होंने इसको लूटने का काम किया. झारखंड ही नहीं देश की पूरी जनता देख रही है किस तरह संथाल परगना को न सिर्फ राजनीतिक चारागाह बल्की आर्थिक चरागाह इन लोगों ने बना दिया.

और मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि ने 1 जिले से 1000 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार किया और यह मैं नहीं ईडी के जांच के द्वारा यह बात सामने आई. मैंने 1 साल पहले ही कहा था कि साहेबगंज से पर डे 1000 करोड़ का पत्थर बांग्लादेश भेजा जा रहा है. पूरे राज्य के जिलों में धनबाद, हजारीबाग, रामगढ़, चतरा हो अवैध कोयले का धंधा बालू की वही स्थिति ट्रांसफर पोस्टिंग का BDO से लेकर सेक्रेटरी तक बिना पैसे का कोई पोस्टिंग नहीं होता.
3 साल में जनता का कोई भी काम बिना पैसा दिए नहीं होता वह प्रखंड कार्यालय हो या सीएम कार्यालय हो. भारतीय जनता पार्टी इसके खिलाफ 7 नवंबर से 23 नवंबर तक विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. और यह सारे धंधे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के संरक्षण में चल रहे हैं. और जब ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन किया, कोई भी जांच एजेंसी चाहे अवसर हो या नेता हो उनको सम्मान करते हैं ताकि जो शिकायत आई है उस पर आप अपना पक्ष रखें, कोई भी एजेंसी हो चाहे राज्य के एजेंसी हो बिना साकक्ष इकट्ठा किए कोई कार्यवाही नहीं करती.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जिन्होंने संविधान की शपथ ली है. अपने घर में मजमा लगा कर ईडी को सहयोग करने के बजाए लोगों को उत्तेजित और भड़काने का काम करना और दिग्भ्रमित करने का काम कर रहा है इस तरह राज्य में मुख्यमंत्री के द्वारा उनके मंत्रियों के द्वारा, झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के नेताओं द्वारा जिस तरह के बयान आ रहे हैं वह सावधानी संविधान खिलाफ है कानून के खिलाफ है. इसलिए मैंने राज्यपाल को एक पत्र लिखा है जिसमें मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों नेताओं द्वारा जिस तरह जनता को भ्रमित कर भड़काने का काम किया जा रहा है उसकी जांच कर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाए.

सवाल: भाजपा जो सरकार पर आरोप लगा रही है, इस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन काफी हमलावर है, वो लगातार कह रहे हैं कि जो आरोप लगा रहे हैं उनसे जाकर पूछिए कि उनके शासन में क्या हुआ,
जो सरकार के खिलाफ बीजेपी के नेता प्रखंड स्तर पर आंदोलन कर रहे हैं सुप्रीम कोर्ट का फैसला उन्हें आइना दिखा रहा है.

जवाब-- मुख्यमंत्री के इस जवाब से मैं आश्चर्य हुआ जिन्होंने कहा सुप्रीम कोर्ट से सुप्रीम राहत. जो झारखंड में अवैध खनन हो रहा है जिनके विधायक प्रतिनिधि और इनके लोग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ईडी की जांच चलती रहेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मैं सलाह देता हूं कि लोगों को गुमराह ना करें, जब ईडी इनके द्वार गए तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को याद आया सरकार जनता के द्वार का. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम दिखावा है विभिन्न लोग वहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने जाते हैं और मिलने नहीं दिया जाता है तो यह कैसा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी झारखंड की जनता गरीब जरूर है मगर बेवकूफ नहीं है. काठ की हांडी 2019 में पक गई अब नहीं पकेगी.

सवाल-- झारखंड में जिस तरह सत्ताधारी पार्टी के नेताओं द्वारा जो बयान जारी हो रहे हैं, जिसमें बीजेपी के नेताओं को चुनौती देते हुए नजर आ रहा है, आज भाजपा के कार्यकर्ताओं को पीटा जाए.
जवाब-- मुख्यमंत्री खुद लोगों को भड़का रहे हैं, मंत्री का वही हाल, वह कांग्रेस के नेता हो या झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हो यह लोग अहंकार की दुनिया में हैं. इनको नहीं पता राष्ट्रीय तंत्र नहीं है यह लोकतंत्र है.
सावधानी से पद पर बैठे व्यक्ति उसके कानून का सम्मान करना चाहिए अगर आपको ईडी ने बुलाया है, अगर आपने कोई गलती नहीं की है तो आपको डर किस बात का? सवाल अगर भाजपा की सरकार पर उठाते हैं तो मैं चुनौती देता हूं 3 साल बीत गए आज तक एक भी दाग नहीं लगा. उनकी सरकार है उठा कर जेल भेज दें, हमने मुख्यमंत्री को चुनौती दी थी आओ मोराबादी मैदान में 3 साल हो गए एक दाग नहीं खोज पाए. 5 साल मैंने सरकार चलाई, आज सरकार में आपको एक भी दाग और धब्बे बताओ. आप सरकार में हो कार्रवाई करो बोलने की क्या जरूरत है आपके पास एजेंसी है.

सवाल: भ्रष्टाचार का आरोप प्रत्यारोप का सवाल उठता है मगर वर्तमान सरकार पूर्व सरकार पर कह रही है कि एसीबी जांच कर रही है और जल्द कई बड़े नेता जेल के भीतर होंगे.
जवाब--- आप याद करो 2020 में सारे मुख्यमंत्री मंत्री की जांच कराई गई. मैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को और उनके भोपू लोगों को चुनौती देता हूं कि एक भी धब्बा निकाल दें. राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप होता रहता है मगर तथ्य कहां है. आज मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि उनके अफसर जेल गए. आप भी सरकार में हो जो दोषी है उसको जेल भेजो. आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चोर मचाए शोर और झारखंड को बेचने का काम कर रहे हैं. 2003 में यही झारखंड मुक्ति मोर्चा कांग्रेस और आरजेडी ने सरकार बनाई और भ्रष्टाचार किया और मधु कोड़ा को जेल भिजवा दिया है.

सवाल-- राज्यपाल के सेकंड opinion माँगने के मामले में ख़बर चुनाव आयोग से आ रही है कि आयोग के पास ऐसा कोई पत्र राजभवन से नहीं आया है, जिसके बाद सत्ता पक्ष हमलावर है. 
जवाब-- मैं इस विवाद पर नहीं पड़ना चाहता हूं राज्यपाल एक संवैधानिक पद है, और भारतीय जनता पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. मैंने खुद 11 फरवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद अपने नाम में रिलीज हुई थी और मैंने राज्यपाल को लिखित शिकायत की थी जिसका जवाब देने में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 4 महीना लगा था और वह राज्यपाल का विषय है कुछ धैर्य रखें क्यों हड़बड़ी है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को क्यों मुख्यमंत्री बौखलाए हुए हैं, जनता अपने आप को जनादेश दिया है आप विकास करो आप तो विकास नहीं कर रहे हो विनाश कर रहे हो.
कोई चोर अपने आप को चोर नहीं कहता है.

यह भी पढ़िएः जीतनराम मांझी का बिहार और गुजरात को सुझाव, 100-250 ग्राम शराब पीने वालों को नहीं पकड़ें

Trending news