Jharkhand News : गुमला में प्रशासन की सक्रियता के कारण ठगी के शिकार से बचा किसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1581047

Jharkhand News : गुमला में प्रशासन की सक्रियता के कारण ठगी के शिकार से बचा किसान

बोडोटोली गांव निवासी किसान सोमरा उरांव के मोबाइल नंबर 8294454687 पर मंगलवार की सुबह 9 बजे 7815834261,9835960456 नंबर से फोन आया और कृषि विभाग से बोल रहें हैं.

Jharkhand News : गुमला में प्रशासन की सक्रियता के कारण ठगी के शिकार से बचा किसान

गुमला : कॉमन सर्विस सेंटर भरनो के संचालक कंचन केशरी और भरनो थाना प्रभारी कृष्णा कुमार तिवरी की पहल पर मंगलवार को ठगी का शिकार होने से बोड़ोटोली निवासी किसान सोमरा उरांव बच गया.

लॉटरी के नाम पर ठगी कर रहे थे ठग
बता दें कि बोडोटोली गांव निवासी किसान सोमरा उरांव के मोबाइल नंबर 8294454687 पर मंगलवार की सुबह 9 बजे 7815834261,9835960456 नंबर से फोन आया और कृषि विभाग से बोल रहें हैं. यह बोल कर किसान को लॉटरी में उसका एक ट्रैक्टर निकला है बोला गया,इसके बाद फोन करने वाले फ्रॉड के झांसा में किसान सोमरा उरांव आ गया और ब्लॉक चौक भरनो स्थित कंचन केशरी के ऑनलाइन सेंटर में 15,500 रु नगद राशि किसी अज्ञात व्यक्ति के खाते में डालने के लिए आया था. जब कॉमन सर्विस सेंटर संचालक कंचन केशरी ने उससे पूछताछ तो उसने बताया कि मुझे आज सुबह एक कॉल आया था जो बोला कि कृषि विभाग की ओर से लॉटरी में मेरे नाम से ट्रैक्टर निकला है. इसके एवज में उसने फोन पे नंबर भेजा और 15,500 रुपये डालने के लिए बोला है.

पुलिस की मदद से ठगी का शिकार होने से बचा किसान
ऊक्त किसान दिव्यांग है वह वैशाखी के सहारे पैसे डालने भरनो पहुंचा था. फिर संचालक कंचन ने उसे पैसे डालने से रोक दिया और इसकी सूचना भरनो थाना प्रभारी कृष्णा कुमार तिवारी को दी, इधर जानकारी मिलने पर थाना प्रभारी ने भरनो थाना के एसआई शिवम गुप्ता को कॉमन सर्विस सेंटर भेज कर मामले की जानकारी लेने को कहा,जहां एसआई शिवम गुप्ता पहुंचे और किसान के फोन से साइबर ठगी से बात किया तो पता चला की फोन में साइबर ठग द्वारा ठगी करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके बाद एसआई ने सोमरा को पैसा डालने से सख्त माना किया और उसकी नगदी पैसा उसे लौटाते हुए क्षेत्र के लोगो को पुलिस ने साईबर ठग के शिकार बनने से मना करते हुए शख्त हिदायत दी. उन्होंने किसान सोमरा उरांव को भी समझाया कि ऐसे किसी अज्ञात कॉल से सावधान रहें. साइबर क्राइम का शिकार होने से बचे और सभी को जागरूक करें.

पुलिस ने लोगों को किया जागरूक
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों के भोलेभाले लोगों को ऐसे लोग शिकार बनाते हैं. साथ ही कहा कि कोई भी सरकार,बैंक अथवा विभाग लॉटरी के नाम पर पैसे डालने के लिए किसी को नहीं कहते हैं. यह साइबर क्रिमिनल का काम है, इसलिए किसी का भी फोन में ऐसी फ्रॉड कॉल आता है तो उससे बचे और उसके झांसा में न आयें.

इनपुटृ - रणधीर निधि

ये भी पढ़िए-  कुशवाहा निकले तो जदयू ने पलटा दांव, CM पद की दावेवारी को लेकर उपेंद्र का फिर नीतीश पर निशाना

Trending news