विमेंस IPL को लेकर BCCI की तैयारी पूरी! जानें कब से होगा शुरू
Advertisement

विमेंस IPL को लेकर BCCI की तैयारी पूरी! जानें कब से होगा शुरू

 इन दोनों के अलावा, महिला IPL के लिए अस्थायी विंडो मार्च 2023 है, जो दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक महिला टी20 विश्व कप के बाद और पुरुषों के IPL की शुरूआत से पहले है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: अगले साल होने वाली महिला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पहले सीजन के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पांच टीमों के साथ-साथ प्लेइंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देने पर विचार कर रहा है.

जानें कैसा होगा प्रारूप

रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों के अलावा, महिला IPL के लिए अस्थायी विंडो मार्च 2023 है, जो दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक महिला टी20 विश्व कप के बाद और पुरुषों के IPL की शुरूआत से पहले है. रिपोर्ट में कहा गया है, इलेवन में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों से हो सकते हैं, इस पर विचार किया जा रहा है, जबकि शेष एक सहयोगी राष्ट्र से हो सकता है.

महिला IPL में टीमों के नामकरण के संदर्भ में, रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई को अभी तक जोन-वार या टीम-वार प्रारूप के बीच फैसला करना है, जिसका उपयोग पुरुष IPL में किया जाता है, और IPL अध्यक्ष और बीसीसीआई के पदाधिकारियों द्वारा टीमों के साथ-साथ वेन्यू पर भी अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

महिला IPL एक अलग प्रारूप में हो सकता है, जिसमें एक शहर में खेले जाने वाले सभी मैच पूरी तरह से दूसरे स्थान पर जाने से पहले होते हैं. प्रारूप का उपयोग IPL 2021 में किया गया था, इससे पहले कि कोविड-19 के प्रकोप ने टूर्नामेंट को रोक दिया और उस वर्ष सितंबर-अक्टूबर में पूरा होने के लिए उसे यूएई ले जाया गया. 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया, केवल 20 लीग मैचों को ध्यान में रखते हुए,  विमेंस IPL के लिए प्रति सीजन में कम से कम दो स्थान शामिल होंगे. इसलिए पहले 2023 सीजन उपरोक्त दो स्थानों पर खेला जा सकता है, 2024 सीजन अन्य दो में और 2025 शेष स्थानों पर खेला जा सकता है.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news