अमृत भारत योजना का 'अमृत' अब झारखंड को भी मिलेगा, प्रदेश के 57 रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधा से होंगे लैस
Advertisement

अमृत भारत योजना का 'अमृत' अब झारखंड को भी मिलेगा, प्रदेश के 57 रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधा से होंगे लैस

केंद्र सरकार की कोशिश है कि झारखंड में रेलवे जो सुविधा यात्रियों को दे रही है उसको और आधुनिक बनाया जाए साथ ही झारखंड में रेल के परिचालन की व्यवस्था में और बेहतरी की जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से इसके लिए सहयोग की मांग की है

(फाइल फोटो)

रांची : देश इन दिनों आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. ऐसे में देश के लगभग हर राजय के रेलवे स्टेशनों के सैंदर्यीकरण और इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना पर काम चल रहा है. हर राज्य के कुछ स्टेशनों को इस सूची में रखा गया है. जहां का आधुनिकीकरण होना है. सरकार की तरफ से रेलवे स्टेशनों पर लोगों के लिए सुविधाओं को बेहतर बनाने और उन्हें साथ ही आरामदायक यात्रा के लिए यह प्रयास किया जा रहा है. 

ऐसे में अमृत भारत योजना के तहत नामांकित सभी रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अलग से बजट की व्यवस्था भी की गई है और इसे मंजूरी भी मिल गई है. ऐसे में इस योजना के तहत झारखंड के 57 रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प होनेवाला है. सरकार की तरफ से अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए 176.53 करोड़ रुपए के बजट को रखा गया है. वहीं झारखंड में 57 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए अमृत रेल योजना के तहत 5,271 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है. 

केंद्र सरकार की कोशिश है कि झारखंड में रेलवे जो सुविधा यात्रियों को दे रही है उसको और आधुनिक बनाया जाए साथ ही झारखंड में रेल के परिचालन की व्यवस्था में और बेहतरी की जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से इसके लिए सहयोग की मांग की है. ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से भूमि अदिग्रहण, वन मंजूरी और काननू व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग के लिए अपील की है. केंद्र सरकार की मंशा है कि इस योजना को जल्द शुरू कर समय से पहले पूरा किया जाए ताकि इसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल सके. 

इसके तहत राज्य के अलग-अलग हिस्सों के 57 स्टेशन को रखा गया है. ऐसे में रेलवे ने इस परियोजना के सुचारू संचालन के लिए कई ट्रेनों के परिचालन के समय में भी बदलाव किया है. साथ ही ट्रेनों के ठहरने के वक्त में भी बदलाव किया गया है. 

ये भी पढ़ें- अब झारखंड में भी जानलेवा H3N2 ने दी दस्तक, जमशेदपुर में मिला पहला हांगकांग फ्लू का मरीज

Trending news