सावधान! ट्रैफिक नियम की धज्जियां उड़ाने पर ऑन द स्पॉट हैंड होल्ड डिवाइस से कटेगा चालान, हाईटेक हुई ट्रैफिक पुलिस
Advertisement

सावधान! ट्रैफिक नियम की धज्जियां उड़ाने पर ऑन द स्पॉट हैंड होल्ड डिवाइस से कटेगा चालान, हाईटेक हुई ट्रैफिक पुलिस

बिहार के सहरसा में भी अब ट्रैफिक नियमों की धज्जियां आप भी उड़ाते है तो सतर्क हो जाइए. अब आपको तुरंत ही जुर्माना से संबंधित रसीद हैंड होल्ड डिवाइस द्वारा थमा दी जाएगी. आपको पता भी नहीं चलेगा और ऑन द स्पॉट आपका चालान कट जाएगा. 

सावधान! ट्रैफिक नियम की धज्जियां उड़ाने पर ऑन द स्पॉट हैंड होल्ड डिवाइस से कटेगा चालान, हाईटेक हुई ट्रैफिक पुलिस

सहरसाः बिहार के सहरसा में भी अब ट्रैफिक नियमों की धज्जियां आप भी उड़ाते है तो सतर्क हो जाइए. अब आपको तुरंत ही जुर्माना से संबंधित रसीद हैंड होल्ड डिवाइस द्वारा थमा दी जाएगी. आपको पता भी नहीं चलेगा और ऑन द स्पॉट आपका चालान कट जाएगा. 

जिले को दिए गए छह हैंड होल्ड डिवाइस
इसको लेकर शहर के मुख्य चौराहा शंकर चौक पर सहरसा मुख्यालय डीएसपी सह प्रभारी ट्रैफिक डीएसपी बीएन मेहता के नेतृत्व में सदर थाना और ट्रैफिक थाना के पुलिस अधिकारी के साथ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से पायलट प्रोजेक्ट के तहत जुर्माना भी वसूला गया है. मौके पर मौजूद डीएसपी ने बताया कि अभी फिलहाल जिले को छह हैंड होल्ड डिवाइस दिए गए है. जिसमें ट्रैफिक नियम से संबंधित सभी एक्ट है. जैसे ही पुलिस अधिकारी डिवाइस में वाहन का नंबर एंट्री करेंगे, उन्हें नियम से संबंधित चार्ट सामने आ जायेगा. 

हैंड टू हैंड दे दिया जाएगा चालान 
पुलिस अधिकारी जिस एक्ट को सेलेक्ट कर के ओके दबाएंगे, उससे संबंधित जुर्माने की राशि प्रिंट हो कर चालक को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में छह मशीन जिले को प्राप्त हुई है. एक डिवाइस मुख्यालय डीएसपी, एक डिवाइस सदर एसडीपीओ, एक डिवाइस सिमरी एसडीपीओ, एक डिवाइस सदर थानाध्यक्ष, एक डिवाइस सिमरी बख्तियारपुर थानाध्यक्ष और एक डिवाइस ट्रैफिक इंचार्ज को दी गई है. 

डीएसपी मेहता ने बताया कि पहले पुलिस जुर्माना की राशि संबंधित जिले के डीटीओ के खाते में जमा करता था, लेकिन अब बिहार पुलिस ने ट्रैफिक एसपी पटना को पूरे राज्य का नोडल ऑफिसर बनाया है. अब जुर्माने की राशि उन्हीं के खाते में जमा होगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह सभी जिले के मुख्यालय डीएसपी को नोडल अधिकारी सह कैशियर बनाया गया है, उन्होंने बताया कि डिफाल्टर वाहन के चालक का भी फोटो अपलोड होगा और जैसे ही डिवाइस में वाहन का नंबर दिया जाएगा, वह बता देगा कि वाहन में क्या सब कागजात की कमी है. जिसे सूबे में कोई भी अधिकारी देख सकते हैं.

इनपुट- विशाल कुमार

यह भी पढ़ें- World Red Cross Day 2023: आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे, जानें महत्व, इतिहास और थीम

Trending news