कश्मीर को अलग देश बतानेवाले संभाग प्रभारी को शिक्षा विभाग ने किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला
Advertisement

कश्मीर को अलग देश बतानेवाले संभाग प्रभारी को शिक्षा विभाग ने किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला

Bihar News: कश्मीर को अलग राष्ट्र बताए जाने के मामले में बिहार शिक्षा विभाग ने बड़ी कारवाई की गई है. बिहार शिक्षा परियोजना ने इस मामले में आरोपी संभाग प्रभारी प्रणव शंकर झा को बर्खास्त कर दिया है. दरअसल क्लास 7 की परीक्षा के दौरान अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग देश बताया गया था.

कश्मीर को अलग देश बतानेवाले संभाग प्रभारी को शिक्षा विभाग ने किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला

किशनगंज:Bihar News: कश्मीर को अलग राष्ट्र बताए जाने के मामले में बिहार शिक्षा विभाग ने बड़ी कारवाई की गई है. बिहार शिक्षा परियोजना ने इस मामले में आरोपी संभाग प्रभारी प्रणव शंकर झा को बर्खास्त कर दिया है. दरअसल क्लास 7 की परीक्षा के दौरान अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग देश बताया गया था. इसके बाद एबीवीपी, बीजेपी औऱ बजरंगदल द्वारा जिले में उग्र आंदोलन करके सरकार से आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी.

बाद में मामला बिगड़ने के बाद विभागीय मंत्री विजय कुमार चौधरी के निर्देश पर डीएम श्रीकांत शास्त्री द्वारा जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी का अध्यक्ष उप विकास आयुक्त को बनाया गया. जांच कमेटी द्वारा मामले की जांच में संभाग प्रभारी प्रणव शंकर झा को दोषी पाया गया, जिसके बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है.

दरअसल, बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा कक्षा सात के लिए आयोजित अर्ध वार्षिक परीक्षा के दौरान अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में ये सवाल पूछा गया था कि चीन के नागरिक को.., इंग्लैंड के.., नेपाल के..भारत के.. और इसी के साथ कश्मीर के नागरिक को...... क्या कहते हैं? जिसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और बीजेपी नेताओं ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए शिक्षा विभाग पर यह आरोप लगाया था कि यह सवाल पीएफआई और राजद समर्थकों में गठजोड़ की वजह से किया गया है और सरकार जवाब दे कि क्या कश्मीर को वो भारत का अभिन्न अंग नहीं मानती.

प्रश्न पत्र मामले में कारवाई की मांग जब तेज हुई तो डीएम ने 16 अक्टूबर 2022 को जांच के लिए टीम का गठन किया. जिसके बाद 20 अक्टूबर 2022 को जांच कमेटी ने रिपोर्ट सौंपते हुए आरोपी के खिलाफ वृहत दंड की अनुशंसा की थी. जिसके बाद साधन सेवी संभाग प्रभारी प्रणव शंकर झा से 3 नवंबर को पूरे मामले में स्पष्टीकरण मांगा गया.

ये भी पढ़ें- Bihar News: दोस्तों के साथ नदी में नहाने के दौरान डूबा युवक, शव बरामद

Trending news