मणिपुर प्रकरण पर चर्चा से भाग रहा विपक्ष : रामदास अठावले
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1800549

मणिपुर प्रकरण पर चर्चा से भाग रहा विपक्ष : रामदास अठावले

मणिपुर की घटना मानवता को कलंकित करने वाली है. इस पर चर्चा होनी चाहिए. इसके लिए केंद्र सरकार सभी दलों से वार्ता करना चाहती है, लेकिन विपक्ष इस घटना पर चर्चा करने से भाग रहा है.

(फाइल फोटो)

मुंगेर : मणिपुर की घटना मानवता को कलंकित करने वाली है. इस पर चर्चा होनी चाहिए. इसके लिए केंद्र सरकार सभी दलों से वार्ता करना चाहती है, लेकिन विपक्ष इस घटना पर चर्चा करने से भाग रहा है. यह बातें रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के अध्यक्ष सह केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय रामदास अठावले ने शुक्रवार को जिला अतिथि गृह में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही. 

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि मणिपुर में आतंकवाद तथा घुसपैठ की गतिविधि बढ़ी है. वहां म्यानमार के लोग घुसपैठ कर ऐसी घटना को अंजाम दे रहे हैं, ऐसी सूचना है. वहां मैतेई तथा कूकी दो समुदायों में संघर्ष चल रहा है. यह संघर्ष मणिपुर उच्च न्यायालय के मैतेई समुदाय को एससी का दर्ज दिए जाने का आदेश जारी करने के बाद से शुरू हुआ है. हमारा मानना है कि दोनों समुदाय के लोगों को बातचीत के माध्यम से इसका हल निकालना चाहिए. केंद्र सरकार व राज्य सरकार इस दिशा में पहल कर रही है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में कांग्रेस को भी अब तरजीह नहीं दे रहे नीतीश कुमार! जानिए ऐसा क्यों?

उन्होंने कहा कि आरपीआई बाबा साहेब आंबेडकर की पार्टी है. हम बिहार के सभी जिले में अपना विस्तार करना चाहते हैं. इस पर कार्य भी चल रहा है. दिल्ली में पार्टी की कार्यकर्ता रही रानी झा जिनका देहांत हो चुका है ने मुझसे मुंगेर आने का आग्रह किया था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे बिहार पर गर्व है कि यह महात्मा बुद्ध की धरती है. यहीं से दुनिया के लगभग 55 देशों में बौद्ध धर्म का विस्तार हुआ. 

इसके अलावा उन्होंने सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय की ओर से संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि पहले सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत दिव्यांगों को रोजगार में आरक्षण मिलता था, लेकिन केंद्र की सरकार ने इसे चार प्रतिशत कर दिया है. उन्होंने महाराष्ट्र के राजनीतिक प्रकरण पर कहा कि एनडीए ने महाराष्ट्र में किसी को नहीं तोड़ा, एनसीपी के अजीत पवार खुद चलकर एनडीए में आए. शरद पवार ने ही इसकी पहल भी की थी. इसके बाद उन्होंने नगर भवन में आयोजित जनसभा को भी संबोधित किया. 

वहीं बिहार में कानून व्यवस्था और कटिहार में हुई घटना को लेकर उन्होंने कहा की राज्य सरकार को इसकी जांच करनी चाहिए और आरोपी पर कार्यवाही होनी  चाहिए.
प्रशांत कुमार 

Trending news