Bihar News: नीतीश 16 लोकसभा सीटों से कम पर राजी नहीं, कड़ी सौदेबाजी के लिए तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2047149

Bihar News: नीतीश 16 लोकसभा सीटों से कम पर राजी नहीं, कड़ी सौदेबाजी के लिए तैयार

Bihar News: इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक के बाद, बिहार में इसके गठबंधन सहयोगी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक-दूसरे के साथ कड़ी सौदेबाजी कर रहे हैं. ये भी पढ़ें- नीतीश ने 'मेडल लाओ नौकरी पाओ' के तहत उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सौंपा नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल

फाइल फोटो

पटना: Bihar News: इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक के बाद, बिहार में इसके गठबंधन सहयोगी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक-दूसरे के साथ कड़ी सौदेबाजी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- नीतीश ने 'मेडल लाओ नौकरी पाओ' के तहत उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सौंपा नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) ने बिहार में 16 सीटों से कम पर चुनाव नहीं लड़ने के अपने रुख को लगभग स्वीकार कर लिया है, जो स्पष्ट संकेत है कि गठबंधन सहयोगियों में एक-दूसरे के साथ मतभेद हैं और हर कोई अंतिम वार्ता में बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रहा है.

बिहार के जल संसाधन मंत्री और नीतीश कुमार के भरोसेमंद सहयोगी संजय कुमार झा ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में 16 लोकसभा सीटों से कम पर चुनाव नहीं लड़ेगी.

उन्होंने कहा, ''लोकसभा में हमारे 16 सांसद हैं और बिहार में 16 से कम सीटों पर चुनाव लड़ने का सवाल ही नहीं उठता.'' उनका बयान राजद नेता और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पटना में नीतीश कुमार के आधिकारिक आवास पर मुलाकात के एक दिन बाद आया है.

यह स्पष्ट संकेत है कि नीतीश कुमार बिहार में राजद के साथ कड़ी सौदेबाजी के लिए तैयार हैं. जद-यू नेता हमेशा नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक का पीएम चेहरा बनाने की बात उठाते रहते हैं.

उन्होंने कहा, ''मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि पार्टी कांग्रेस और वाम दलों के साथ बातचीत नहीं करेगी. उन्होंने (नीतीश) कहा कि कांग्रेस और वाम दल राजद के साथ अपनी सीटें तय करेंगे और फिर हम उनके साथ अंतिम फॉर्मूले पर चर्चा करेंगे.'' झा ने कहा कि जद-यू कम नहीं बल्कि अधिक सीटें जीतेगी.

जद-यू का कड़ा रुख राजद और इंडिया ब्लॉक के अन्य गठबंधन सहयोगियों के लिए मुश्किल बना देगा क्योंकि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं और अगर जद-यू एक या दो सीटों के लिए अधिक सौदेबाजी करता है, तो वह राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई-एमएल के लिए केवल 22 से 23 सीटें छोड़ता है.

यदि जद-यू 16 या अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगा, तो राजद को भी उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना होगा ताकि यह दावा किया जा सके कि बिहार में उसकी राजनीतिक स्थिति जद-यू के समान है.

जद-यू की मुख्य सौदेबाजी की ताकत बिहार में उसकी स्थिति है. नीतीश कुमार या जद-यू का कोई अन्य नेता भले ही सार्वजनिक मंच पर इस बारे में न बोले लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के साथ जाने का विकल्प हमेशा मौजूद है.

पिछले दिनों नई दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक के दौरान तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने पद से इस्तीफा दे दिया था और नीतीश कुमार को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया था.

उस मौके पर भी नीतीश कुमार ने बीजेपी या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई कड़ा बयान नहीं दिया. भाजपा के प्रति नरम रुख नीतीश कुमार को गठबंधन सहयोगियों के साथ कड़ी सौदेबाजी करने का बेहतर मौका देता है क्योंकि अगर नीतीश कुमार फिर से अपने 'पलटीमार' कार्यक्रम को क्रियान्वित करते हैं तो इंडिया ब्लॉक के पास लोकसभा चुनाव जीतने का कोई मौका नहीं होगा.

अगस्त 2022 में नीतीश कुमार के एनडीए से अलग होने के बाद, उन्होंने और जेडीयू के अन्य नेताओं ने हमेशा कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को 272 के बहुमत के आंकड़े से नीचे लाने के लिए उन्हें एनडीए की केवल 40 सीटें कम करने की जरूरत है. आम चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा को चुनौती देने के लिए इंडिया ब्लॉक के लिए यह महत्वपूर्ण है.

जेडीयू की मंशा को जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार के बयान से भी समझा जा सकता है, जिन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी साझेदारों की छाती पर बैठकर राजनीति करेगी. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि गठबंधन के सभी सहयोगियों के साथ उनके संबंध अच्छे हैं.

कुमार ने कहा, ''जेडीयू सिर्फ 45 विधायकों की पार्टी है। फिर भी बिहार की राजनीति हमारी पार्टी के इर्द-गिर्द घूमती है और यह हमारे राजनीतिक दिमाग और चतुराई के कारण ही हो रहा है. कोई भी हमारे खिलाफ साजिश नहीं रचेगा. वे हमारी राजनीति की शैली को जानते हैं. विपक्षी गठबंधन की शुरुआत बिहार से हुई और हमारी एक ही महत्वाकांक्षा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराया जाए.''

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से कहा, ''नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव से खुश नहीं हैं. जब तक नीतीश कुमार को संयोजक का पद नहीं मिल जाता, वे संतुष्ट नहीं होंगे.

तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को मनाने के लिए उनके आवास पर गए क्योंकि वह (नीतीश कुमार) नाराज हैं, तेजस्वी को कुमार के दरबार में जाना पड़ा और गाना गाना पड़ा - "रूठे चाचा को मनाऊ कैसे..."
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news