‘राज्य की प्रगति और उन्नति का विषय’, मेट्रो परिचालन को लेकर नितिन नवीन का बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2301229

‘राज्य की प्रगति और उन्नति का विषय’, मेट्रो परिचालन को लेकर नितिन नवीन का बड़ा बयान

Nitin Naveen: बिहार के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि पटना मेट्रो के बाद डिमांड था की राज्य के अन्य बड़े शहरों को भी मेट्रो से जोड़ा जाए.

नितिन नवीन

पटना: बृहस्पतिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में आयोजित बैठक में सरकार ने कई फैसले लिए हैं. कैबिनेट की बैठक में कुल 22 एजेंडों पर मुहर लगी है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण मेट्रो को लेकर फैसला लिया गया है. जिसके तहत राजधानी के पटना के अलावा बिहार के 4 और शहरों में मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है. इन शहरों में मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर शामिल है.

वही इसको लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि मेट्रो किसी भी राज्य के प्रगति और उन्नति का विषय होता है. पटना मेट्रो के बाद डिमांड था की राज्य के अन्य बड़े शहरों को भी मेट्रो से जोड़ा जाए. राज्य सरकार ने सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी में आज कैबिनेट में अपनी सहमति दी है. इसलिए अब यह प्रस्ताव केंद्र को जाएगा. पूरा मेट्रो का प्रोजेक्ट है उसके आधार पर 20% की राशि राज्य सरकार की होगी और 20% केंद्र सरकार की और 60 परसेंट की राशि लोन से अदर कंपोनेंट से करते हैं.

नितिन नवीन ने आगे कहा कि केंद्र से सहमति मिलने के बाद दूसरे शहरों को मेट्रो से जोड़ने का काम होगा. दूसरे अहम प्रस्ताव पर सहमति बनी है. वह आवास योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री के निश्चय 2 के अंतर्गत गरीबों को आवाज देने की योजना है. उसके लिए शुरुआती किस्त में 750 यूनिट बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद प्रधानमंत्री का जो आवास योजना है जिसके अंतर्गत करीब 1 करोड़ शहरी क्षेत्र में मकान बनने वाले हैं. उसकी प्लानिंग पर भी काम किया जा रहा है. इससे पहले कैबिनेट सचिवालय में अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने कहा कि कैबिनेट ने मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो रेल परियोजनाओं से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इनपुट- निषेद

ये भी पढ़ें- आरक्षण पर पटना HC के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी बिहार सरकार, सम्राट चौधरी ने किया ऐलान

Trending news