Lok Sabha Election 2024: जहां से मनोज बाजपेयी को लांच करने की तैयारी कर रहा राजद, उस पर तो कांग्रेस ने ठोक दिया दावा
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: जहां से मनोज बाजपेयी को लांच करने की तैयारी कर रहा राजद, उस पर तो कांग्रेस ने ठोक दिया दावा

Lok Sabha Election 2024: सिने स्टोर मनोज बाजपेयी के बारे में अटकलें हैं कि वो राजद से पश्चिमी चंपारण सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. हाल के दिनों में पश्चिमी चंपारण में मनोज बाजपेयी के दौरे भी हो रहे हैं और उनका ट्रैक्टर चलाते वीडियो भी वायरल हो रहा है. 

मनोज बाजपेयी (File Photo)

Lok Sabha Election 2024: एक तरफ CM नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) संयोजक या पीएम उम्मीदवार न बनाए जाने से इंडिया ब्लॉक से नाराज चल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) ने बिहार की 12 लोकसभा सीटों पर दावा ठोक दिया है. जब से अखिलेश प्रसाद सिंह (Akhilesh Prasad Singh) कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बने हैं, तब से वे बिहार में अधिक से अधिक लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को लड़ाने की बात कह रहे हैं. उधर, नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) कांग्रेस को 4 से अधिक सीटें देने के मूड में नहीं हैं. लालू-नीतीश ने कांग्रेस को जो फॉर्मूला दिया है, उसके हिसाब से 17-17 सीटों पर जेडीयू और राजद, 4 सीटों पर कांग्रेस और बाकी बची 2 सीटों पर वाम दल चुनाव लड़ेंगे. इस प्रस्ताव के उलट कांग्रेस ने 12 सीटों पर दावेदारी ठोककर एक तरह से जोखिम ही मोल लिया है. कारण यह है कि इन 12 सीटों में से वह सीट भी शामिल हैं, जहां से राजद की ओर से सिने स्टार मनोज वाजपेयी (Manoj Bajpayee) के चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने उन सीटों को भी चुन लिया है, जहां पर वह चुनाव लड़ना चाहती है. जब सीट शेयरिंग को लेकर नीतीश कुमार और लालू यादव मेज के उस पार होंगे, तब कांग्रेस की ओर से यह प्रस्ताव पेश किया जा सकता है. हालांकि बिहार में कांग्रेस की हालत को देखकर नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव कांग्रेस को इतनी सीटें देंगे, इसमें संदेह है. बिहार में सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव का ही मान्य होगा, इसमें कोई दोराय नहीं होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें:NDA से लोजपा या फिर रालोजद, INDIA से जेडीयू या कांग्रेस, किसके खाते में जाएगी सीट?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस यूपी और बिहार की कम से कम 50 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. इनमें से 10 से 12 सीटें बिहार की हैं. बिहार की जिन सीटों पर कांग्रेस ने आंखें गड़ाई हुई हैं, उनमें किशनगंज, पटना, वाल्मीकिनगर, भागलपुर, कटिहार, बक्सर, सासाराम, पूर्णिया, नवादा और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं. पश्चिमी चंपारण ही वह सीट है, जहां से राजद मनोज बाजपेयी को प्रत्याशी बनाने की सोच रही है. मनोज बाजपेयी ने भी क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है और कई जगहों पर रंगरूटों की तैनाती भी कर ली है. हाल ही में मनोज बाजपेयी पश्चिमी चंपारण आए थे और ट्रैक्टर चलाते उनका वीडियो वायरल हुआ था. 

ये भी पढ़ें:2014 में अकेले, 2019 में NDA और अब किसके साथ चुनाव लड़ेगी नीतीश कुमार की JDU

राहुल गांधी की न्याय यात्रा जिन राज्यों से गुजरनी हैं, वहां के नेताओं की कांग्रेस ने गुरुवार को बैठक बुलाई है. इस दौरान लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है. पार्टी भले ही बिहार में 10 से 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है या उसके लिए दावा कर रही है पर यह कांग्रेस भी जानती है कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव उसे इतनी सीटें देने तो क्या, देने की सोचेंगे भी नहीं. देखना है सीटों को लेकर कांग्रेस की यह प्रेशर पॉलिटिक्स बिहार में उसे कितनी सीटें दिला पाती है.

Trending news