Bihar Political Crisis Highlights: बिहार में अब अलग रंग में सियासी जंग, नीतीश की पार्टी और लालू-तेजस्वी के बीच बयानबाजी तेज
Advertisement

Bihar Political Crisis Highlights: बिहार में अब अलग रंग में सियासी जंग, नीतीश की पार्टी और लालू-तेजस्वी के बीच बयानबाजी तेज

Bihar Politics LIVE update: बिहार की राजनीति में जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला है. सीएम नीतीश कुमार ने अपने सभी विधायकों को पटना में रहने का आदेश दिया है.

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
LIVE Blog

पटना: Bihar Politics LIVE update:​ बिहार की राजनीति  में इन दिनों घमासान मचा हुआ है. इंडिया गठबंधन की पहल करने वाले सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जेडीयू ही इसका हिस्सा रहेगी या  या नहीं, इस पर लगातार संशय के बादल छाए हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ सवाल ये भी है कि क्या बिहार महागठबंधन की सरकार रहेगी या फिर नीतीश कुमार फिर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे. बिहार की राजनीति के लिए अगले कुछ घंटे काफी अहम हैं. यहां पाएं पल-पल की अपडेट.

27 January 2024
16:56 PM

लालू परिवार को डबल झटका, ईडी कोर्ट ने राबड़ी मीसा को 9 फरवरी को तलब किया 

एक तरफ राजद के सरकार बचाने की चुनौती है, वहीं जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ईडी के केस में दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने 9 फरवरी को राबड़ी देवी को पेश होने का आदेश दिया है. कोर्ट ने राबड़ी देवी की बेटी मीसा भारती को भी इसी दिन पेश को कहा है.

15:47 PM

विधायक दल की बैठक में बोले तेजस्वी  
Bihar Politics: वहीं तेजस्वी यादव ने विधायक दल की बैठक में कहा कि नीतीश कुमार मंच से 2005 से पहले की स्थिति के बारे में बयान देते थे. अक्सर राजद को नीचा दिखाने की कोशिश की गई. मैंने कभी उन्हें इस बात के लिए नहीं टोका. 

15:44 PM

राजद की ओर से लालू प्रसाद लेंगे अंतिम फैसला
Bihar Political Crisis: राजद विधायक दल की बैठक खत्म, मनोज झा का बयान- बैठक बहुत सकारात्मक रही. बिहार में जो भी कुछ चल रहा है, उस पर चर्चा हुई. हर पहलू पर गंभीरतापूर्वक विश्लेषण के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद जी को अधिकृत किया गया कि जो भी वे निर्णय लेंगे, उसके साथ पार्टी खड़ी है.

15:42 PM

Bihar Political Crisis: पूर्णिया में हुई कांग्रेस पार्टी की बैठक में यहां के सभी विधायक नहीं पहुंचे, इस बैठक में पार्टी के केवल 7 विधायक ही पूर्णिया पहुंचे. 12 विधायक बैठक से नदारद रहे. सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं. भाजपा अगर कांग्रेस के इन विधायकों को अपने पाले में ले लेती है तो वह विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है.

15:40 PM

JDU vs RJD: जेडीयू और राजद की तल्खी अब एकदम खुलकर सामने आने लगी है. पहली बार आरजेडी के विरोध में जेडीयू की तरफ से बयान आया है. जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि राजद नेतृत्व बैचेन है क्योंकि कारण साफ है. इन लोगों की आदत में शुमार रहा है नौकरी के बदले जमीन लेने का. 2 लाख 15 हजार शिक्षकों की बहाली सीएम ने तय सीमा में की. जिसमें न पदस्थापन में चल पाया न नौकरी देने में चल पाया. स्वभाविक है ऐसे में राजद के नेता अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं. इस पर रोक लगाइए वर्ना अंजाम राजनीति में बेहतर नहीं होगा. 

15:19 PM

Bihar Politics: बिहार में चल रहे सिासी भूचाल के बीच कांग्रेस और लालू यादव की पार्टी राजद ने मिलकर बड़ा दांव खेला है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल को राज्य में पर्यवेक्षक बनाया गया है और वे शनिवार शाम को पटना पहुंच रहे हैं. इसके अलावा खबर यह भी सामने आ रही है कि भूपेश बघेल और राहुल गांधी ने हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा से बातचीत की है. बताया जा रहा है कि संतोष मांझी को डिप्टी सीएम या फिर जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री पद ऑफर दिया गया है.

15:02 PM

भारत गठबंधन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर कहते हैं, "इस पूरे गठबंधन और सीट-बंटवारे पर राज्य-दर-राज्य आधार पर चर्चा की जा रही है। किसी के पास भी सभी के लिए एक जैसा समाधान नहीं होने वाला है। प्रत्येक राज्य में, कहानी अलग होने वाली है...मुझे लगता है कि हम सभी केंद्र सरकार को बदलने की अनिवार्य आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यही अंतिम उद्देश्य है...विपक्ष संसद सत्र में भाग लेने की योजना बना रहा है...''

15:00 PM

दिल्ली: कांग्रेस महासचिव(संचार) जयराम रमेश ने कहा, "...मैं औपचारिक तौर से कह सकता हूं कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक बार नहीं बल्कि कई बार बात करने का प्रयास किया है। बिहार के मुख्यमंत्री व्यस्त हैं..."

14:33 PM

बेंगलुरु: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "...RJD और कांग्रेस पार्टी भ्रष्टाचारियों की पार्टी है। ये सिर्फ अपने परिवार के लिए लड़ने वाली पार्टी है...जनता की समस्याओं से, कठिनाइयों से RJD और कांग्रेस को कोई लेना-देना नहीं है...नीतीश कुमार दुखी हैं..."

14:16 PM

बिहार राजनीति: दिल्ली में अमित शाह से मिले चिराग पासवान; बीजेपी, राजद और जेडीयू की अलग-अलग बैठकें हुईं

14:14 PM

राजद नेता पटना में पार्टी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे पार्टी नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी कहते हैं, ''जो भी फैसला लिया जाएगा, आपको (मीडिया को) बताया जाएगा.''

14:10 PM

जेडीयू नेता केसी त्यागी कहते हैं, 'कांग्रेस के गैर-जिम्मेदाराना और अड़ियल रवैये के कारण भारतीय गठबंधन टूटने की कगार पर है।'

 

14:10 PM

RJD नेता पटना में पार्टी नेता और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे।

13:11 PM

कालाबुरागी, कर्नाटक: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, ''मुझे JDU के INDIA गठबंधन से बाहर निकलने की कोई जानकारी नहीं है। उनके मन में क्या है यह स्पष्ट नहीं है। मैं कल देहरादून जा रहा हूं, फिर दिल्ली जाऊंगा। मैं पूरी जानकारी लूंगा और फिर आपको बताऊंगा। देखते हैं क्या…

13:10 PM

पटना: बिहार की राजनीतिक स्थिति पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "...हमारा नेतृत्व सामूहिक और सक्षम नेतृत्व है और राष्ट्र हित में ही निर्णय लेते हैं और लोग उनके निर्णय का स्वागत करते हैं...भाजपा का हर कार्यकर्ता एक सैनिक के रूप में कमांडर के आदेश को मानता है..."

12:56 PM

दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "बिहार में मौजूद स्थिति को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी(रामविलास) की चिंताएं रही हैं... मैंने स्पष्ट किया था कि जब तक अधिकृत जानकारी नहीं आती है तब तक कोई बयान देना सही नहीं है... यह जानकारी ज़रूर प्राप्त हो रही थी कि कुछ चीज़ें हैं जिसे लेकर सुगबुगाहट हो रही थी। लोक जनशक्ति पार्टी ने अपनी तमाम चिंताओं और विषयों को रखा है, उनके द्वारा भी आश्वासन दिया गया है। आज की तारीख में परिस्थिति गठबंधन को लेकर काफी सकारात्मक है... पहले यह साफ हो जाए कि मुख्यमंत्री(नीतीश कुमार) जी इधर आ रहे हैं या नहीं, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता..."

12:55 PM

Bihar Political Crisis: मंत्री गिरिराज सिंह पहुंचे पटना 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पटना में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के लिए पहुंचे. 

12:42 PM

जयपुर: बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा, "बिहार में लंबे समय से उठापटक चल रही है और यह कहां तक जाती है उसका इंतजार करना पड़ेगा...INDIA गठबंधन तो एक ऐसा गठबंधन है जो बेमेल है, जो कभी एक-दूसरे की शक्ल नहीं देखते थे, बात नहीं करते थे, वो मजबूरी का गठबंधन है..."

12:41 PM

दिल्ली: बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर LJP(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "हम सब यह जानना चाह रहे हैं कि बिहार में का बा? थोड़ी देर में सब पता चल जाएगा..."

 

12:40 PM

Bihar Political Crisis:

दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से केंद्रीय गृह मंत्री के आवास पर मुलाकात की।

12:39 PM

छत्रपति संभाजीनगर, महाराष्ट्र: बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर शिवसेना(UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, "बिहार में जो चल रहा है, मुझे लगता है वो देश के लिए सबसे बड़ा खतरा है...एक तरफ आप अयोध्या के राम की बात करते हैं, रामराज्य की बात करते हो, दूसरी तरफ आप बिहार में पलटूराम(नीतीश कुमार) को साथ लेकर जाना चाहते हो...असली पलटूराम भाजपा के लोग हैं..."

12:36 PM

पटना: बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर जदयू नेता सुनील कुमार पिंटू ने कहा, "...बिहार की जनता और मेरी व्यक्तिगत राय है कि बिहार में प्रधानमंत्री मोदी और नीतीश कुमार की जोड़ी ही फिर से विकास कर सकती है...आंकड़े NDA के पास हैं...बिहार के हित में, मैं तो यह कहूंगा कि पुन: गठबंधन बनकर सरकार बननी चाहिए..."

 

12:32 PM

पटना: बीजेपी बिहार अध्यक्ष सम्राट चौधरी पटना में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के लिए पहुंचे.

12:31 PM

बक्सर, बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ब्रह्मेश्वरनाथ धाम का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, ''जो भगवान की इच्छा होगी, वही होगा... पहली बार, मैंने ही उन्हें (नीतीश कुमार) यहां लेकर आया था, और आज भी मैं उन्हें लेकर आया..."

 
12:29 PM

पटना: बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी के आवास पर पहुंचे।

12:11 PM

Bihar Political Crisis: JDU ने अपने कोर कमेटी की बुलाई बैठक

बिहार की सियासत में फिर से बदलाव हो सकता है. JDU ने अपने कोर कमेटी की बैठक बुला ली है. ये बैठक अब मुख्यमंत्री आवास पर आज शाम 3:00 बजे होगी. इस बैठक में पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल होंगे. माना जा रहा है कि इसके बाद CM नीतीश इस्तीफा दे सकते हैं या फिर वो कल सुबह भी इस काम को कर सकते हैं. इसी कड़ी में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह के राजभवन पहुंचने के बाद सियासी पारा बढ़ा हुआ है.

11:34 AM

Bihar Political Crisis:नीतीश कुमार के फैसले से फिर मची हलचल

बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार के फैसले से हलचल मच गई है. दरअसल, नीतीश कैबिनेट में राष्ट्रीय जनता दल कोटे के मंत्री के विभाग के किसी भी फाइल पर किसी भी तरह के आदेश पर रोक लगा दी है. इसके अलावा खबर आई है कि नीतीश सरकार ने सभी अधिकारियो को निर्देश दिया है कि RJD के कोटे से जो नीतीश कैबिनेट में मंत्री हैं, उनके विभाग के फाइल पर किसी भी तरह का कोई आदेश ना दिया और ना ही कोई आदेश निर्गत हो.

11:05 AM

RJD नेता मृत्युंजय तिवारी बोले-सब कुछ ठीक है

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "...सब कुछ ठीक है. संशय, असमंजस की स्थिति बहुत जल्द खत्म हो जाएगी...आगे जो भी परिस्थिति उत्पन्न होगी उसका सामना करने के लिए हमारी पार्टी तैयार है..."

 

 

10:33 AM

राजद सांसद मनोज झा बोले-मैं तो इसे अफवाह ही मानूंगा

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, "...मैं तो इसे अफवाह ही मानूंगा...जो संशय की स्थिति है वो संशय असहज कर रहा है और इस असहजता को दूर करने का निदान सिर्फ मुख्यमंत्री नीतीश कुमाीर के पास है... बिहार पूरे देश में अच्छे कारणों से चर्चा का विषय है। मुझे इसमें कोई दरार नहीं दिखती....अंतत: इस 'महागठबंधन' के मुखिया नीतीश कुमार हैं...इसकी बुनियाद उन्होंने, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव ने मिलकर रखी थी..."

 

10:27 AM

झारखंड में महागठबंधन वेट एंड वॉच की स्थिति में

बिहार की राजनीतिक उथल-पुथल के बीच झारखंड की सियासतदान भी वेट एंड वॉच वाली स्थिति में है . हालांकि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने कहा कि मामले पर कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगी लेकिन आने-जाने की कवायत चलती रहती है और 2024 में महागठबंधन मिलकर मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगा. झामुमो के बयान के बाद बिहार के साथ-साथ झारखंड का भी राजनीतिक पारा चढ़ गया है.  इन तमाम हालातो के बीच में झारखंड मुक्ति मोर्चा में भरोसा जताया है कि आने वाले दिनों में यह तमाम चीज ठीक होगी गठबंधन की कवायत जारी रहेगी, आगामी लोकसभा हम मजबूती से लड़ेंगे.

10:23 AM

तेजस्वी यादव ने बोला नीतीश कुमार पर हमला

बिहार में लगातार सियासी हलचल बढ़ रही है. इसी कड़ी में अब बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इस बार नीतीश कुमार के लिए पलटी मारना नहीं होगा. जानकारी के अनुसार तेजस्वी यादव ने ये बात RJD के विधायकों और नेताओं के साथ मीटिंग में कही है. इस दौरान लालू यादव ने बहुमत को लेकर अपनी बात रखी है उन्होंने कहा है कि उनके पास बहुमत को आंकड़ा हैं.

09:42 AM

Bihar Political Crisis: 'कोई भी विधायक कहीं नहीं जा रहे हैं'
भागलपुर अजीत शर्मा कांग्रेस विधायक ने टूट का खंडन करते हुए बड़ा बयान दिया है. अजीत शर्मा ने कहा कि कोई भी विधायक कहीं नहीं जा रहे हैं, एक विधायक किसी पार्टी में नहीं जा रहे है. यह सपना कौन देख रहा है कि विधायक कांग्रेस छोड़ेंगे. कांग्रेस की अपनी विचारधारा है. कांग्रेस पहले अंग्रेजों से लड़ी अब बेईमान जो केंद्र में सरकार में बैठे है उनसे लड़ रही है. 

 

09:41 AM

Bihar Political Crisis: क्या अब स्पीकर अवध बिहारी चौधरी कुछ करेंगे?

सबकी निगाहें बिहार के सियासी हलचल पर टिकी हुई है. जिसके बाद अब बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी कुछ करेंगे? ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि अगर बहुमत वाला खेल हुआ तो स्पीकर कोई बड़ा रोल अदा कर सकता है.

08:47 AM

शिवानंद तिवारी-हम लोग कल्पना नहीं कर सकते हैं कि वो NDA में चले जाएंगे

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने पर राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा, "हम लोग कल्पना नहीं कर सकते हैं कि वह (नीतीश कुमार)वहां (एनडीए में) चले जाएंगे। हम इसलिए कल्पना नहीं कर सकते हैं क्योंकि वह इतिहास में अपना नाम किस तरह से दर्ज करवाना चाहते हैं?...भाजपा कार्यालय के चपरासी ने भी कहा है कि उनके लिए यहां का दरवाजा बंद हो चुका है...'' बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन में आयोजित एक चाय कार्यक्रम से लौटने के बाद शुक्रवार शाम अपने आवास पर अपने भरोसेमंद मंत्रियों और विधायकों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने आवास पर जदयू के सभी विधायकों के साथ भी बैठक बुलाई है.

 

08:43 AM

आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए बुलाई गई है बैठक: विनोद तावड़े

बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर बीजेपी प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा, "बिहार की बैठक है जिसमें सभी पदाधिकारी, सभी विधायक, सांसद आएंगे और आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी." गौरतलब है कि इससे पहले भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने यह भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए शनिवार को बैठक बुलाई गई है. वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने नीतीश के राजग में लौटने के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'राजनीति में कोई भी दरवाजा बंद नहीं होता...जरूरत पड़ने पर दरवाजा खोला जा सकता है.' 

 

08:26 AM

आचार्य प्रमोद कृष्णम बोले-नीतीश कुमार अपनी विश्वसनीयता खो चुके हैं

बिहार में लगातार सियासी हलचल मची हुई है. पटना से लेकर दिल्ली में लगातार बैठकों का दौर चल रहा है. आज बिहार में भी बीजेपी, जदयू और कांग्रेस अपने अपने विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे. इसी बीच  कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने नीतीश कुमार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि CM नीतीश अब अपनी विश्वसनीयता खो चुके हैं. उनके निर्णय और वो खुद इस हालात के जिम्मेदार हैं. JDU और उनके नेताओं की इस हरकत की वजह से नई उम्मीद बना I.N.D.I.A गठबंधन अब खतरे में हैं. ऐसे हालात में अब कांग्रेस को अकेले दम पर चुनाव लड़ने के बारें में सोचना चाहिए, इतनी बड़ी लड़ाई बैसाखियों की दम पर नहीं जीती सकती है.

07:54 AM

सोनिया गांधी कर सकती हैं नीतीश कुमार से बात 

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के के 13 विधायकों का मोबाइल फोन नहीं लग रहा है. ये विधायक अभी बीजेपी और जेडीयू के संपर्क में हैं. इसके अलावा बिहार कांग्रेस अब नीतीश कुमार को मनाने के लिए सोनिया गांधी को आगे कर सकती हैं. खबर के अनुसार, सोनिया गांधी अब नीतीश कुमार से फोन पर बात कर सकती हैं. बता दें कि नीतीश कुमार ने आज अपने आवास पर पार्टी के विधायकों को बुलाया है, जिसके बाद वो अपने भविष्य को लेकर फैसला कर सकते हैं.

22:12 PM

LIVE Bihar Political Crisis: लालू ने नीतीश को पांच बार किया फोन

मीडिया सूत्रों की मानें तो बिहार के सीएम के एनडीए में शामिल होने की अटकलों के बीच लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार को पांच बार फोन किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला

20:32 PM

LIVE Bihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने बुलाई विधायकों की बैठक

नीतीश कुमार ने रविवार को सुबह 10 बजे अपने आवास पर जेडीयू के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है.

19:51 PM

LIVE Bihar Political Crisis: बिहार की राजनीतिक उठापटक पर ये क्या कह गए केंद्रीय मंत्री और आरएलजेपी के अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस?

19:33 PM

LIVE Bihar Political Crisis: बिहार में राष्ट्रीय लोक जनता दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को देखकर संकेत आ रहे हैं कि जेडीयू बनाम आरजेडी हो रहा है. नीतीश कुमार महागठबंधन में चिंतित और परेशान हैं और संघटन से बाहर निकलना चाहते हैं.

 

17:17 PM

Bihar Political Crisis: सीएम नीतीश ने बांटी जलेबी

बिहार में सियासी घमासान के बीच सीएम नीतीश कुमार ने जलेबी बांटी. सीएम इस मौके पर काफी खुश नजर आ रहे थे. मुख्यमंत्री स्वयं ट्रे में जलेबी लिए लोगों को कहते नजर आए कि अरे भाई तुमलोग भी लो. अब सीएम नीतीश कुमार के इस माहौल में जलेबी बांटे जाने के कई तरह से सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. 

16:36 PM

Bihar Political Crisis: राष्ट्रीय जनता दल की ओर से कोई ऑफर नहीं आया हैः जीतनराम मांझी 
बिहार में राजनीतिक उथलपुथल पर पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा, नीतीश कुमार के एनडीए में आने से कोई आपत्ति नहीं है. मांझी ने कहा, मैं 2000 प्रतिशत एनडीए में हूं और बना रहूंगा. उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय जनता दल या फिर लालू प्रसाद यादव की ओर से कोई ऑफर नहीं आया है.

16:09 PM

LIVE Bihar Political Crisis: सुशील कुमार मोदी ने कहा, राजनीति में कोई दरवाजा बंद नहीं होता

राजनीति में कोई दरवाजा बंद नहीं होता. ऐसा कहना है भाजपा के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का. सुशील कुमार मोदी का कहना है कि आवश्यकतानुसार राजनीति में दरवाजे खोले और बंद किए जाते हैं. हमेशा के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं किया जाता. वे अमित शाह के संबोधन को पूछे गए प्रश्नों का जवाब दे रहे थे. बिहार की कई रैलियों में अमित शाह कहते थे कि नीतीश बाबू! एनडीए के दरवाजे अब आपके लिए बंद हो चुके हैं.

16:08 PM

राजद ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई

शनिवार को पटना में राजद ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. इधर, भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े पटना के लिए रवाना हो गए हैं. शनिवार को पटना में भाजपा के सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई गई है.

16:05 PM

हाई टी कार्यक्रम में तेजस्वी यादव नहीं पहुंचे

राजभवन में गणतंत्र दिवस पर आयोजित हाई टी कार्यक्रम में तेजस्वी यादव नहीं पहुंचे. उनके बदले मंत्री आलोक मेहता पहुंचे हैं. तेजस्वी यादव की कुर्सी खाली है.

15:58 PM

मंत्री आलोक मेहता भी राजभवन पहुंचे

राजद की ओर से नीतीश सरकार के मंत्री आलोक मेहता भी राजभवन पहुंचे. राजभवन में नीतीश कुमार पहले से मौजूद हैं.

15:53 PM

राजभवन में नीतीश कुमार, राजभवन पर टिकीं सबकी निगाहें 
बिहार की राजनीति में अपनी खामोशी से हलचल मचाने वाले नीतीश कुमार अब राजभवन में हैं. माना जा रहा है कि वह महागठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंप देंगे और एनडीए के मुख्यमंत्री के दावेदार की हैसियत से दावेदारी पेश करेंगे. 

15:52 PM

CM नीतीश से RJD की बड़ी अपील, शाम तक का वक्त मांगा

बिहार में सियासी तूफान के बीच लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने सीएम नीतीश कुमार से बड़ी अपील की है. आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने मुख्यमंत्री से शाम तक का वक्त मांगा है. उन्होंने कहा कि वो सीएम नीतीश कुमार से आग्रह करते हैं कि शाम तक सब कंफ्यूजन दूर हो जाएगा. जो चल रहा है और चलाया जा रहा है, मुख्यमंत्री भी देख रहे होंगे और वही इसे सॉल्व कर सकते हैं.

15:42 PM

बीजेपी नेता विजय सिन्हा राजभवन पहुंचे

राज्यपाल से मिलने पहुंचे नीतीश कुमार और बीजेपी नेता विजय सिन्हा भी राजभवन पहुंच गए. दोनों नेता एक दूसरे के बगल में बैठे हैं. 

13:58 PM

लालू ने जीतन राम मांझी को दिया बड़ा ऑफर

बिहार में अभी भी राजनीतिक पिक्चर साफ नहीं हुआ है. जानकारी के अनुसार, नीतीश कुमार एक बार फिर से NDA में वापसी कर सकते हैं. इसको लेकर बीजेपी और उनके बीच नई सरकार को लेकर फ़ॉर्मूला भी बन गया है. इसी बीच  लालू प्रसाद यादव ने अब जीतन राम मांझी पर डोरे डाले हैं. जानकारी के अनुसार, RJD ने  जीतन राम मांझी के बेटे को डिप्टी सीएम बनाने का ऑफर दिया है. इससे पहले सियासी उठापटक के बीच भाजपा नेता ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा है कि एक दो दिन में बिहार में मामला निपट जाएगा. अब बिहार में भी NDA की सरकार होगी. 

13:44 PM

भाजपा नेता ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू बोले-बिहार में होगी NDA की सरकार

बिहार में चल रही सियासी उठापटक के बीच भाजपा नेता ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा है कि एक दो दिन में बिहार में मामला निपट जाएगा. अब बिहार में भी NDA की सरकार होगी.  जानकारी के अनुसार, नीतीश कुमार एक बार फिर से NDA में वापसी करके नई सरकार बना सकते हैं. जानकारी के अनुसार, CM नीतीश आज शाम को राज्यपाल के साथ मुलाकात कर सकते हैं. इसके बाद वो 28 जनवरी को शपथ भी ले सकते हैं.  बता दें कि इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि JDU और BJP के बीच सरकार बनाने को लेकर फ़ॉर्मूला बन गया है. इसमें  नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे, जबकि भाजपा कोटे से दो उपमुख्यमंत्री होंगे. सुशील मोदी डिप्टी सीएम बन सकते हैं और एक नाम पर अब तक चर्चा बाकी है.

 

13:18 PM

28 जनवरी को बिहार में बनेगी NDA सरकार!

बिहार में जल्द ही सत्ता परिवर्तन हो सकता है. नीतीश कुमार एक बार फिर से NDA में वापसी करके नई सरकार बना सकते हैं. जानकारी के अनुसार, CM नीतीश आज शाम को राज्यपाल के साथ मुलाकात कर सकते हैं. इसके बाद वो 28 जनवरी को शपथ भी ले सकते हैं. बता दें कि इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि JDU और BJP के बीच सरकार बनाने को लेकर फ़ॉर्मूला बन गया है. इसमें  नीतीश कुमार ही बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे, जबकि भाजपा कोटे से दो उपमुख्यमंत्री होंगे. सुशील मोदी डिप्टी सीएम बन सकते हैं और एक नाम पर अब तक चर्चा बाकी है.

13:10 PM

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने दिया बड़ा बयान

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, "हाल ही में मैंने कहा था कि 20 जनवरी के बाद बिहार में कुछ न कुछ परिवर्तन होगा. पिछले दिनों नीतीश कुमार ने राजद के खिलाफ बहुत सारी बातें कही थी...अब इन लोगों का गठबंधन नहीं चलेगा...: , इससे पहले उन्होंने अपने बयान में कहा था कि खेला आज ही होगा.मांझी ने कहा, 'हमने जो कहा था वैसा ही लगभग हो रहा है. हम नीतीश कुमार को जानते हैं, राजनीति में जो रहते हैं वह दिन और मुहूर्त देखकर कुछ भी करते हैं. नीतीश कुमार भी यह सब मान कर चलते हैं. लालू यादव से नीतीश कुमार का मोह भंग हो गया था. खेला होना चाहिए और हमारा कैलकुलेशन सही है. नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री से डायरेक्ट बात हो रहा है, ये गलत है. आज नीतीश कुमार ने अपने सभी विधायक को शाम तक बुलाया है'. क्या आज ही खेला हो जाएगा के सवाल पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार,  मुख्यमंत्री पद के इतना ज्यादा इच्छुक हैं कि वो किसी भी परिस्थिति में मुख्यमंत्री पद से समझौता नहीं करेंगे. हालांकि ये बिहार की राजनीति है और इसमें कुछ भी हो सकता है.

 

13:06 PM

मीडिया में जो बातें चल रही हैं, वे निराधार ही लग रही हैं: मनोज झा

राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा है कि तिल का ताड़ कैसे बनाया जा रहा है ये देख रहा हूं. इंसान के होते हुए इंसान का ये हश्र देखा नहीं जाता लेकिन देख रहा हूं. मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की जो कार्यशैली रही है, उपमुख्यमंत्री का इतना गरिमामय आचरण रहा है. मीडिया में जो बातें चल रही हैं, वे निराधार ही लग रही हैं. 

 

 

12:54 PM

नीतीश की नई सरकार का फॉर्मूला हुआ तय

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक, बीजेपी के साथ जाने पर वे 2025 तक मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान ने इसके लिए सहमति दे दी है. इस बार की नई सरकार में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने रहेंगे और 2020 में जो मंत्रालय का बंटवारा हुआ था, वहीं बरकरार रहने की संभावना है. सुशील मोदी डिप्टी सीएम बन सकते हैं और एक नाम पर अब तक चर्चा बाकी है.इसके चलते बिहार विधानसभा चुनाव अब तय समय पर ही होंगे. माना जा रहा है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार एनडीए के बैनर तले लड़ने जा रहे हैं. 

 

12:37 PM

हम अपने नेता नीतीश कुमार के साथ हैं: मंत्री मोहम्मद जमा खान 

बिहार की राजनीति में उथल पुथल होने की संभावना के बीच बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद जमा खान कि समय बतायेगा. हमारे नेता नीतीश कुमार हमेशा बिहार के लोगों के हित में फैसला लेते है. मोहम्मद जमा खान ने कहा कि नीतीश कुमार, जो भी निर्णय लेंगे उस निर्णय पर हम सभी तैयार है. इससे पहले सीएम नीतीश को लेकर विधायक नितिन नवीन ने कहा कि सारी परिस्थितियों का अवलोकन हो रहा है, उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा. देश 2024 में नरेंद्र मोदी के साथ है और जो भी लोग इसके साथ आएंगे उनका स्वागत है. नितिन नवीन ने कहा कि नीतीश कुमार को बताना है उनकी क्या इच्छा है? दरवाजा बंद करने और खुलने का कोई विषय ही नहीं है.

12:20 PM

उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को लेकर कही ये बात

राष्ट्रीय लोक जनता दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, "अभी चर्चा लगातार है कि(नीतीश कुमार) फिर NDA गठबंधन में आएंगे। यह बात तो सही है कि जहां हैं वहां नीतीश जी काफी परेशान हैं इसीलिए वहां से निकलना चाहते हैं...अगर भाजपा के साथ गठबंधन में आएंगे तो फिर लोकसभा चुनाव के बाद साथ में रहेंगे या नहीं, यह भी एक बड़ा सवाल है."

 

12:14 PM

नीतीश कुमार की वापसी को लेकर BJP नेता नितिन नवीन का बड़ा बयान

बिहार बीजेपी प्रदेश कार्यालय में प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ भीम सिंह ने गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडोतोलन किया. इस मौके पर काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस दौरान सीएम नीतीश को लेकर विधायक नितिन नवीन ने कहा कीसारी परिस्थितियों का अवलोकन हो रहा है, उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा. देश 2024 में नरेंद्र मोदी के साथ है और जो भी लोग इसके साथ आएंगे उनका स्वागत है। नितिन नवीन ने कहा कि नीतीश कुमार को बताना है उनकी क्या इच्छा है? दरवाजा बंद करने और खुलने का कोई विषय ही नहीं है।

12:01 PM

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माझी बोले-खेला आज ही होगा

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माझी ने कहा कि खेला आज ही होगा.मांझी ने कहा, 'हमने जो कहा था वैसा ही लगभग हो रहा है. हम नीतीश कुमार को जानते हैं, राजनीति में जो रहते हैं वह दिन और मुहूर्त देखकर कुछ भी करते हैं. नीतीश कुमार भी यह सब मान कर चलते हैं. लालू यादव से नीतीश कुमार का मोह भंग हो गया था. खेला होना चाहिए और हमारा कैलकुलेशन सही है. नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री से डायरेक्ट बात हो रहा है, ये गलत है. आज नीतीश कुमार ने अपने सभी विधायक को शाम तक बुलाया है'. क्या आज ही खेला हो जाएगा के सवाल पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार,  मुख्यमंत्री पद के इतना ज्यादा इच्छुक हैं कि वो किसी भी परिस्थिति में मुख्यमंत्री पद से समझौता नहीं करेंगे. हालांकि ये बिहार की राजनीति है और इसमें कुछ भी हो सकता है.

11:38 AM

CM नीतीश ने अपने आवास पर बांटी जलेबी

बिहार में सियासी बदलाव को लेकर प्रदेश की राजधानी पटना सहित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक हलचल है. वहीं शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्यमंत्री आवास में जलेबी बांटते नजर आए. गणतंत्र दिवस के मौके पर नीतीश कुमार ने अपने मुख्यमंत्री आवास पर तिरंगा फहराया और लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. इस मौके पर स्कूली छात्राएं भी पहुंची थी. मुख्यमंत्री इस दौरान उपस्थित सभी लोगों के बीच जलेबी बांटते नजर आए. इस मौके पर काफी खुश नजर आ रहे मुख्यमंत्री स्वयं ट्रे में जलेबी लिए लोगों को कहते नजर आए कि 'अरे भाई तुमलोग भी लो'. दिल्ली से लेकर पटना तक सियासी हलकों में हलचल बढ़ी हुई है. कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार सरकार को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं. हालांकि किसी भी दल के नेता इसे लेकर अधिकारिक बयान नहीं दे रहे हैं.

 

11:28 AM

PM मोदी के साथ मंच साझा कर सकते हैं नीतीश कुमार

बिहार में कड़ाके की सर्दी के बीच सियासी हलचल ने गर्माहट पैदा कर दी है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई हैं कि PM मोदी 4 फरवरी को  बिहार में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे. ये रैली बेतिया में होगी. इस दौरान नीतीश कुमार भी रैली का हिस्सा बन सकते हैं और PM के साथ मंच साझा कर सकते हैं. बता दें कि 4 फरवरी को CM नीतीश झारखंड जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपने कार्यक्रम रद्द कर दिया है. वो अब बिहार में ही रहेंगे. ऐसे में उनके इस रैली में शामिल होने की अटकले लगाई जा रही हैं.

11:22 AM

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा बोले-बिहार में सरकार इंटेक्ट है

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा है कि राज्य में सरकार इंटेक्ट है. वहीं, रोहिणी आचार्य के ट्वीट के सवाल पर उन्होंने कहा, JDU,  रोहिणी आचार्य को नोटिस नहीं लेती है. ना तो रोहिणी पार्टी की कोई पदाधिकारी हैं और ना ही प्रवक्ता. सरकार पूरी तरह से स्थिर है. गठबंधन इन्टैक्ट है." इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस पार्टी को सलाह दी हुए कहा है कि वो बड़ी पार्टी हैं और उन्हें अपना दिल बड़ा करना होगा. वो आत्ममंथन करें और जल्द से जल्द सीटों का बंटवारा करें. गौरतलब है कि सीट बंटवारों को लेकर 

11:11 AM

जल्द ही हम अपना रुख भी स्पष्ट करेंगेः चिराग पासवान 

बिहार से लेकर दिल्ली तक सियासत पूरी तरह गर्म है. बैठकों का दौर जारी है. इसी बीच खबर है कि चिराग पासवान दिल्ली जा रहे हैं. इसी बीच पटना में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख और जमुई सांसद चिराग पासवान ने कहा,'लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की पूरी नजर बिहार में पल-पल बदलते घटनाक्रम पर है. कल रात पार्टी की बैठक भी हुई. 2-4 दिन में परिस्थिति स्पष्ट होगी. भाजपा का शीर्ष नेतृत्व निरंतर हमारे संपर्क में है...मैं आज दिल्ली जा रहा हूं.

 

11:03 AM

NDA में शामिल सभी पार्टी के नेताओं को पटना में रहने का निर्देश

एनडीए में शामिल सभी पार्टियों के नेताओं को पटना में मौजूद रहने के निर्देश दिया गया है. जीतन राम मांझी और रालोजद प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा पहले से ही पटना में मौजूद हैं. चिराग पासवान भी फ़िलहाल पटना में ही मौजूद हैं. वो आज गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए दिल्ली आएंगे. वहीं,  केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस भी जल्द ही पटना पहुंच सकते हैं. बिहार राजनीति के लिए आने वाले दो दिन काफी ज्यादा अहम होने वाले हैं. इसी बीच पटना पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'आज ही हो जाएगा का जी? खेला आउर का…'

 

10:57 AM

CM नीतीश के पास हैं परिवाद के खिलाफ बोलने का अधिकार: उमेश कुशवाहा

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने CM नीतीश कुमार को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के पास परिवाद के खिलाफ बोलने का अधिकार है. कोई भी नीतीश कुमार पर परिवाद का आरोप नहीं लगा सकता है. परिवाद देश और देश की राजनीति के लिए हितकारी नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि CM नीतीश कुमार प्रदेश के विकास कार्यों में लगे हुए हैं. मीडिया के कयास पर जाने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि जद(यू) कार्यकर्ताओं और नेताओं को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, आप सभी को याद रखना चाहिए कि अन्य चीजों के अलावा, कर्पूरी ठाकुर को कभी भी अपने प्रभाव का इस्तेमाल नहीं करने के लिए याद किया जाएगा. कर्पूरी जी ने कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया.

10:48 AM

अपने करीबी नेताओं के साथ मीटिंग कर सकते हैं नीतीश कुमार

बिहार में चल रही सियासी उठापटक के बीच CM नीतीश कुमार आज अपने अपने करीबी नेताओं के साथ बैठक कर सकते हैं. इस बैठक में वो भविष्य को लेकर कई बड़े फैसले कर सकते हैं. नीतीश कुमार आज आज दोपहर 3:30 बजे के बाद राजभवन में हाई टी कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

10:46 AM

उपेंद्र कुशवाहा ने दी CM नीतीश कुमार को सलाह 

उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को सलाह देते हुए कहा है कि वो जितने दिन महागठबंधन के साथ रहेंगे उनकी आयु कम होगी. ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द वहां से निकल जाना चाहिए.

10:44 AM

श्‍याम रजक बोले-गठबंधन मजबूत है था और रहेगा

RJD के श्‍याम रजक ने कहा है कि गठबंधन मजबूत है. हम इस समय बिहार के विअस के लिए काम का रहे हैं. गठबंधन मजबूत है था और रहेगा.

10:36 AM

सीएम नीतीश और तेजस्वी ने की बात

पटना गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस परेड में पहुंचे सीएम नीतीश और तेजस्वी के बीच बातचीत हुई

10:33 AM

पटना गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस परेड में पहुंचे CM और तेजस्वी

पटना गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस परेड में पहुंचे सीएम नीतीश और तेजस्वी साथ बैठे हैं. इस दौरान दोनों ने ना के बराबर की बात. 

10:31 AM

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के संपर्क में हूं, सब क्लियर हो जाएगा तो हम भी अपना रुख स्पष्ट करेंगेः चिराग पासवान 

बिहार से लेकर दिल्ली तक सियासत पूरी तरह गर्म है. बैठकों का दौर जारी है इसी बीच खबर है कि चिराग पासवान दिल्ली जा रहे हैं. पटना में उन्होंने कहा, हमारी पार्टी की पूरी नजर है. बीजेपी जिनके साथ हमारा गठबंधन है उनके शीर्ष नेतृत्व के संपर्क में हूं. एक बार परिस्थितियों स्पष्ट हो जाएं, उसके बाद हमारी पार्टी अपना रुख स्पष्ट करेगी. मैं दिल्ली जा रहा हूं. वहां भाजपा के साथ बैठक होनी है. हमने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

10:20 AM

राजद कोटे के मंत्री ललित यादव बोले, महागठबंधन में आॅल इज वेल

राजद कोटे के मंत्री ललित यादव ने बेतिया में कहा है कि महागठबंधन में ऑल इज वेल है. नीतीश कुमार महागठबंधन के अनुभवी नेता हैं. सरकार ठीक-ठाक चल रही है. नीतीश कुमार के एनडीए में जाने की संभावनाओं पर मंत्री बोले, ऐसा कोई मामला नहीं है. यह पूछा गया कि पटना पहुंचने पर आप मंत्री रहेंगे या नहीं तो ललित यादव बोले, मंत्री हूं और रहूंगा भी. यह सब कयासबाजी मीडिया की उपज है.

10:12 AM

बिहार के राजनीतिक गलियारों में बहस गर्म
बिहार के सियासी संकट पर हालांकि अभी तक बीजेपी ने नीतीश कुमार पर कोई टिप्पणी नहीं की है. अगर जदयू महागठबंधन से खुद को अलग करता है, तो क्या नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर बीजेपी के समर्थन से दोबारा मुख्यमंत्री पद संभालेंगे? या फिर विधानसभा भंग होगी या नहीं. इस पर बिहार के राजनीतिक गलियारों में बहस गर्म है.

10:02 AM

नीतीश एनडीए में आते हैं तब भी हम साथ ही रहेंगे, जीतनराम मांझी का बड़ा बयान

हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी का कहना है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी इज्जत बचाने के लिए एनडीए से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. जीतन राम मांझी ने यह भी कहा कि नीतीश कुमार और जेडीयू एनडीए में आते हैं और भाजपा उन्हें साथ रखने का फैसला लेती है तब भी वे एनडीए के साथ ही बने रहेंगे.

08:58 AM

Bihar Politics:

अमित शाह ने चिराग पासवान से की बात, आज मुलाकात संभव 

बिहार में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोजपा रामविलास के प्रमुख चिराग पासवान से बात की है. संभव है कि शुक्रवार को चिराग पासवान अमित शाह से मुलाकात करें. इस मुलाकात में नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी की संभावनाओं पर बातचीत हो सकती है.

08:29 AM

Bihar Politics: रात में हुई बैठक

बुधवार रात को अमित शाह ने लोक सभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बड़ी बैठक की थी. सूत्रों की माने तो तीनों नेताओं की इस उच्चस्तरीय बैठक में भी बिहार के राजनीतिक हालात और नीतीश कुमार के स्टैंड को लेकर चर्चा हुई थी. शाह के आवास पर हुई बैठक के बाद अब अगले कुछ घंटे बिहार की राजनीति के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं.

06:25 AM

Bihar Political Crisis: राष्ट्रीय जनता दल का दावा 
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य के विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी थे, न कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार. बाद में इस पोस्ट को हटा लिया गया था. राजद प्रवक्ता शक्ति यादव ने पटना के 10, सर्कुलर रोड स्थित रोहिणी की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को आवंटित सरकारी बंगला के बाहर इस आशय का एक बयान दिया.

22:57 PM

बिहार की राजनीति के लिए अगले कुछ घंटे बेहद अहमः चिराग पासवान 

लोजपा रामविलास के प्रमुख चिराग पासवान का कहना है, हमने बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर कड़ी नजर बना रखी है. आगे जो भी होगा वो बिहार के हित में होगा. चिराग पासवान ने दावा किया कि अगले कुछ घंटे बिहार की राजनीति के लिए बेहद अहम हो सकते हैं.

22:53 PM

Bihar Political Crisis: जीतनराम मांझी से मिले नित्यानंद राय, महेश्वर हजारी ने अपना दौरा कैंसिल किया

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने जीतनराम मांझी से मुलाकात की है. इस बीच भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने दावा किया है कि 2 से 3 दिनों में महागठबंधन की सरकार गिर सकती है और नीतीश कुमार भाजपा के साथ आ सकते हैं. उधर, विधानसभा के डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने बिहार से बाहर जाने का प्रस्तावित दौरा कैंसिल कर दिया है.

20:37 PM

Bihar Political Crisis: भाजपा के नीति, सिद्धांत और नेतृत्व को स्वीकार करने वालों से परहेज नहीं

बिहार में सियासत गरम होने के बाद भाजपा नेताओं का दिल्ली रवाना होने का सिलसिला जारी है. अब राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. रवाना होने से पहले राकेश सिन्हा ने कहा, बीजेपी अपने नीति, सिद्धांत और नेतृत्व के आधार पर चलती है. जो लोग भी नीति, सिद्धांत और नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, बीजेपी को ऐसे लोगों से कोई परहेज नहीं है. बिहार के पिछड़ेपन के तर्क को भाजपा ने जनता तक पहुंचा दिया है. बिहार में ऐसी सरकार चाहिए, जो सत्ता के लिए नहीं विकास के लिए काम करें और ये तभी संभव है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नीति, सिद्धांत और कार्यक्रमों के आधार पर चले.

20:32 PM

Bihar Political Crisis: BJP और JDU ने अपने अपने विधायकों को पटना बुलाया

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर भाजपा और जेडीयू ने अपने अपने विधायकों को पटना बुलाया. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चैधरी दिल्ली में पार्टी प्रभारी विनोद तावड़े के आवास पर पहुंचे. सम्राट चैधरी के साथ पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी भी मौजूद हैं. वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केरल की अपनी यात्रा कैंसिल कर दी है. वे 27 जनवरी को केरल जाने वाले थे.

20:04 PM

Bihar Political Crisis: भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में छोड़ राहुल गांधी दिल्ली लौटे

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का इंडिया से किनारा करके अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा और उसके बाद बिहार की राजनीतिक हलचल को देखते हुए राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में छोड़कर दिल्ली आ गए हैं. यात्रा को बीच में छोड़ने का कोई सटीक कारण अभी पता नहीं चल पाया है पर माना जा रहा है कि कांग्रेस नहीं चाहती कि पश्चिम बंगाल के बाद बिहार में भी बड़ा झटका लगे. इसलिए राहुल गांधी दिल्ली आ गए हैं. यह भी कहा जा रहा है कि सोनिया गंाधी की तबियत अचानक खराब होने के चलते वे दिल्ली लौटे हैं.

19:18 PM

Bihar Political Crisis: केसी त्यागी का अहम बयान

सीएम नीतीश कुमार के सलाहकार और वरिष्ठ जेडीयू नेता केसी त्यागी ने बिहार में तमाम सियासी अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि 'इंडिया गठबंधन सलामत है. बिहार में इंडिया गठबंधन पर कोई आंच नहीं है. पंजाब और बंगाल में आंच है.

18:38 PM

Bihar Political Crisis: लालू यादव ने नीतीश कुमार को किया फोन

बिहार में सियासी गहमागहमी के बीच आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने सीएम नीतीश कुमार को फोन किया है. सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी को उन्होंने नीतीश कुमार से मिलने के लिए भेजा है

18:31 PM

Bihar Political Crisis: पीएम के साथ मंच साझा करेंगे नीतीश

बिहार के नीतीश कुमार 4 फरवरी को पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे. ऐसी संभावना है कि राज्य की राजनीति में इससे पहले ही बड़ा उलटफेर हो सकता है. ये जानकारी सूत्रों ने दी है. बता दें कि बेतिया में प्रधानमंत्री मोदी की रैली होने वाली है.

18:27 PM

Bihar Political Crisis: ललन सिंह और विजय चौधरी सीएम हाउस से निकले

जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सीएम हाउस से निकले. इसके अलावा विजय चौधरी भी सीएम हाउस से बाहर निकल चुके हैं.

18:05 PM

केसी त्यागी दिल्ली रवाना

सीएम नीतीश कुमार के सलाहकार और जेडीयूके मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी दिल्ली रवाना हो गए हैं. ऐसे माना जा रहा है कि वो बीजेपी के केंद्रीय नेताओं से मुलाकत कर सकते हैं.

17:50 PM

Bihar Political Crisis

बीजेपी चाहेगी लोक सभा के साथ विधानसभा का चुनाव हो जाये. ऐसे में मोदी और राम से दोनों का बेड़ा पार हो जाएगा. नीतीश को डर है कि आरजेडी उसके 12 विधायक तोड़कर सरकार बना लेगी. विधानसभा अध्यक्ष उसकी पार्टी के है.

17:47 PM

Bihar Political Crisis

बीजेपी इस बार अपना सीएम पर जोर देगी. संभावना है की नीतीश को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है. क्योंकि नीतीश के सीएम रखने पर बीजेपी को अपने और राममय कार्यकर्ताओं की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. 2020 के चुनाव में भी लोगों का गुस्सा नीतीश पर था जिसका खामियाजा बीजेपी को भी झेलना पड़ा था.

17:42 PM

Bihar Political Crisis

बिहार की राजनीति से एक और धमाकेदार खबर आ रही है. खबर है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं और विधानसभा भंग करने की सिफारिश राज्यपाल से कर सकते हैं.

17:40 PM

Bihar Politics

सुत्रों का कहना है कि नीतीश जल्द ही कुछ बड़ा फैसला ले सकते हैं. इसके लिए उन्होंने अपने सभी कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं.

17:35 PM

Bihar Politics

मौजूदा हालात के बीच लालू आवास और सीएम आवास में अलग अलग बैठक चल रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम आवास में ललन सिंह और मंत्री विजय चौधरी मौजूद हैं. वहीं लालू अपने करीबियों के साथ कर बैठक रहे हैं.

Trending news