मुख्यमंत्री बनाने में कौन पार्टी लेती है ज्यादा समय, कांग्रेस या BJP? खुद देखें आंकड़े
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2000707

मुख्यमंत्री बनाने में कौन पार्टी लेती है ज्यादा समय, कांग्रेस या BJP? खुद देखें आंकड़े

BJP Vs Congress: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड जीत हासिल हुई है. 03 दिसंबर को रिजल्ट आने के बाद भी बीजेपी अभी तक किसी भी राज्य में सरकार गठित नहीं कर पाई है, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने सरकार का गठन कर लिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

BJP Vs Congress: हाल ही में 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को तीन राज्यों में जीत हासिल हुई, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक ही राज्य में जीत मिली. पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भी सत्ता में बदलाव हो चुका है. बीजेपी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को करारी शिकस्त दी है. वहीं तेलंगाना में केसीआर के हाथों से सत्ता फिसलकर कांग्रेस के हाथों में जा चुकी है. तेलंगाना में कांग्रेस की ओर से रेवंत रेड्डी की सरकार ने सत्ता भी संभाल ली है. मिजोरम में भी जोराम पीपुल्स मूवमेंट की नई सरकार बन चुकी है पर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम कौन बनेगा, इस पर अभी फैसला नहीं हो पाया है. मतगणना के 5वें दिन भाजपा मुख्यमंत्रियों के बदले केवल पर्यवेक्षकों के नामों का ऐलान कर पाई. ऐसा पहली बार नहीं है कि भाजपा में मुख्यमंत्रियों के नामों को लेकर इतनी माथापच्ची हुई हो. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: जुबान से राजद और जमीन पर जेडीयू के खिलाफ आक्रामक होगी बीजेपी!

भाजपा की बात करें तो 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद यूपी, उत्तराखंड में भी मुख्य​मंत्रियों के चयन में काफी समय लगे थे. 10 मार्च 2022 को नतीजे आए थे और बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से दोनों राज्यों में वापसी की थी. फिर भी उत्तराखंड में 23 मार्च को सरकार ने शपथ ली तो यूपी में 25 मार्च को. त्रिपुरा में 2 मार्च 2022 को नतीजे आए थे और 8 मार्च को भाजपा ने सरकार बनाई थी. गुजरात की बात करें तो 8 दिसंबर 2022 को नतीजे जारी किए गए थे और 12 दिसंबर 2022 को बीजेपी सरकार बनी थी. 

अब बात करते हैं कांग्रेस की. हिमाचल प्रदेश में 8 दिसंबर को काउंटिंग हुई थी और 11 दिसंबर को सुक्खू सरकार बन गई थी. कर्नाटक में 13 मई 2023 को नतीजे आए थे और कांग्रेस ने ठीक 7वें दिन यानी 20 मई को सिद्धारमैया के नेतृत्व में सरकार बना ली थी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नीतीश कुमार को कहीं बिहार में जमीन खिसकने का अंदेशा तो नहीं, यूपी और झारखंड से लगा रहे बड़ी उम्मीदें

आम आदमी पार्टी की बात करें तो पंजाब में 10 मार्च को मतगणना हुई थी और 16 मार्च को भगवंत मान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इस तरह हाल के दिनों में मुख्यमंत्री के चयन में भाजपा ने यूपी और उत्तराखंड में सबसे अधिक समय लिया था. उत्तराखंड में 13 तो यूपी में 15 दिन लग गए थे. अब देखना यह है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कितने दिन में सरकार का गठन कर पाती है.

Trending news