Bihar Assembly By Election: बिहार विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव, दांव पर महागठबंधन-भाजपा की प्रतिष्ठा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1344742

Bihar Assembly By Election: बिहार विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव, दांव पर महागठबंधन-भाजपा की प्रतिष्ठा

Bihar Assembly By Election: बिहार में विधानसभा की तीन सीटों कुढ़नी, गोपालगंज और मोकामा में उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग द्वारा अब तक भले ही चुनाव की तिथि घोषित नहीं की गई हो, लेकिन इन तीन सीटों को लेकर राजनीति गर्म है.

Bihar Assembly By Election: बिहार विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव, दांव पर महागठबंधन-भाजपा की प्रतिष्ठा

पटना: Bihar Assembly By Election: बिहार में महागठबंधन की सरकार है. अभी कल ही कई विपक्षी नेताओं से मिलकर उन्हें एकजुट करके नीतीश कुमार आए है. वहीं बिहार में विधानसभा की तीन सीटों कुढ़नी, गोपालगंज और मोकामा में उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग द्वारा अब तक भले ही चुनाव की तिथि घोषित नहीं की गई हो, लेकिन इन तीन सीटों को लेकर राजनीति गर्म है.

वीआईपी पार्टी ने बढ़ाई भाजपा और महागठबंधन की परेशानी
बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) उपचुनाव की तीनों सीटों पर ताल ठोकने की घोषणा कर भाजपा और महागठबंधन के लिए परेशानी बढ़ा दी. इधर, सत्तारूढ़ महागठबंधन के घटक दलों में सीट को लेकर दावेदारी की जा रही है. गोपालगंज भाजपा की सीट रही है. 2020 में इस सीट से भाजपा कोटे से सुभाष सिंह ने चुनाव जीता और राज्य की एनडीए सरकार में मंत्री बनाए गए. वो बात अलग है कि अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर वे मंत्री बनने के बाद भी लगातार दिल्ली में इलाजरत रहे और बाद में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया.

गोपालगंज में भी वीआईपी उतारेगी प्रत्याशी 
वहीं अपने प्रत्याशी के निधन के बाद भाजपा वापस यहां से उम्मीदवार देने की तैयारी में है. साहनी की वीआईपी भी ऐलान कर चुकी है कि गोपालगंज में वह अपना प्रत्याशी देगी और उसका मुकाबला सीधे भाजपा प्रत्याशी से होगा. उपचुनाव की दूसरी सीट मोकामा है. इस सीट से राजद उम्मीदवार अनंत सिंह ने चुनाव जीता था. लेकिन घर में एके 47 रखने के आरोप में उन्हें आरोपी करार दिए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द हो गई. मोकामा जदयू अपनी परंपरागत सीट बताकर दावा ठोक रही है. वहीं राजद भी इसे अपनी सीट बता रहा है. वीआईपी भी यहां प्रत्याशी उतारेगी.

भाजपा भी यहां आजमाएगी किस्मत 
मुजफ्फरपुर की कुढ़नी सीट से राजद प्रत्याशी अनिल साहनी ने बीते चुनाव जीत दर्ज कराई थी, लेकिन आईटीसी घोटाले में सजा सुनाये जाने के बाद साहनी की सदस्यता रद्द होना तय है. कुढ़नी सीट निषाद बहुल सीट है. राजद यहां से अपना प्रत्याशी देगी. निषाद वोट बैंक पर दावा करने वाली वीआईपी भी इस सीट से उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर चुकी है. भाजपा भी यहां किस्मत आजमाएगी.

वीआईपी तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी
वीआईपी फिलहाल किसी गठबंधन में नहीं है. ऐसी स्थिति में भाजपा को जहां गोपालगंज सीट को बचाए रखने की चुनौती है. वहीं राजद के लिए मोकामा और कुढ़नी की सीट प्रतिष्ठा से जुड़ा है. राजद के पास अभी सबसे अधिक विधायक हैं, ऐसे में वह कभी नहीं चाहेंगी कि उसके विधायकों को संख्या कम हो. वीआईपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति कहते हैं कि वीआईपी तीनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सभी दल चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र है. उन्होंने दावा किया कि तीनों सीटों पर वीआईपी सीधे मुकाबले में होगी.
(इनपुट-आईएएनएस)

यह भी पढ़े- जानिए कौन हैं विनोद तावड़े, जिन्हें भाजपा ने सौंपी है बिहार BJP की कमान

Trending news