Bihar Assembly By-Polls 2024: बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए NDA का फॉर्मूला सेट! देखिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2475023

Bihar Assembly By-Polls 2024: बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए NDA का फॉर्मूला सेट! देखिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

Bihar Assembly By-Election 2024: सूत्रों के मुताबिक, एनडीए से बीजेपी 2, जेडीयू और हम 1-1 सीट पर चुनाव लड़ सकती हैं. वहीं महागठबंधन में 3 सीट पर आरजेडी अकेले चुनाव लड़ सकती है, जबकि एक सीट भाकपा (माले) को मिल सकती है.

PM मोदी-CM नीतीश

Bihar Assembly By-Election 2024: चुनाव आयोग ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ-साथ बिहार की 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा भी कर दी. बिहार की बेलागंज, इमामगंज, रामगढ़ और तरारी सीट पर उपचुनाव होने हैं. इस उपचुनाव के नतीजे महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. विधानसभा चुनाव से पहले इन चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव में बिहार की सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी ताकत दिखाने की पूरी कोशिश करेंगी. सूत्रों के मुताबिक, उपचुनाव के लिए एनडीए फॉर्मूला सेट हो गया है. एनडीए से बीजेपी 2, जेडीयू और हम 1-1 सीट पर चुनाव लड़ सकती हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल ने भी इसी तरह के संकेत दिए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, तरारी और रामगढ़ में बीजेपी लड़ सकती है. वहीं बेलागंज सीट जेडीयू के खाते में जा सकती है, जबकि इमामगंज सीट हम को दी जाएगी. बता दें कि लोकसभा चुनाव में बिहार के चार विधायक सुदामा प्रसाद, सुधाकर सिंह, सुरेंद्र यादव और जीतन राम मांझी सांसद चुन लिए गए हैं, जिसके बाद इन सीटों पर उपचुनाव करवाए जा रहे हैं. तरारी से भाकपा माले के सुदामा प्रसाद विधायक हुआ करते थे. इसी तरह से रामगढ़ से राजद के सुधाकर सिंह, बेलागंज से राजद के सुरेंद्र यादव और इमामगंज से हम संरक्षक जीतन राम मांझी विधायक थे. इस उपचुनाव में एक तरफ महागठबंधन अपनी तीन सीट जीतने के अलावा चौथी सीट भी जीत कर अपनी संख्या बढ़ाने की कोशिश करेगी, तो दूसरी तरफ एनडीए गठबंधन भी एक से ज्यादा सीट जीतकर अपनी संख्या बढ़ाने की कोशिश करेगी.

ये भी पढ़ें- 'बिहार में BJP का भविष्य अंधकारमय है..; PK के बयान पर दिलीप जायसवाल का पलटवार

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए ने अपना उम्मीदवार तय कर लिया है. चर्ता है कि जीतन राम मांझी अपने एक और बेटे अरविंद सुमन को राजनीति में लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. मांझी उसे इमामगंज सीट से चुनावी मैदान में उतार सकते हैं. बता दें कि मांझी के बड़े बेटे संतोष सुमन पहले से ही राजनीति में हैं और बिहार सरकार में मंत्री हैं. इसी तरह से बीजेपी भी तरारी सीट से बाहुबली पूर्व विधायक सुनील पांडेय के बेटे संदीप पांडेय को उम्मीदवार बना सकती है. बता दें कि सुनील पांडेय ने करीब दो महीने पहले अपने बेटे संदीप पांडेय के साथ बीजेपी का दामन थामा था. रामगढ़ सीट से बीजेपी पूर्व विधायक अशोक कुमार सिंह को टिकट दे सकती है. बेलागंज सीट पर जेडीयू को अभी तक जिताऊ उम्मीदवार की तलाश है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news