Bihar Caste Census: 40 महिलाओं का एक पति, नाम- रूपचंद, जातीय जनगणना करने वाले भी हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1668358

Bihar Caste Census: 40 महिलाओं का एक पति, नाम- रूपचंद, जातीय जनगणना करने वाले भी हैरान

बिहार में जातीय जनगणना के दूसरे चरण का काम जारी है. जनगणना के लिए नियुक्त किए गए लोग घर-घर जाकर लोगों से उनकी विस्तृत जानकारी ले रहे हैं.

अरवल का रेड लाइट एरिया

Arwal News: बिहार में जातीय जनगणना के दूसरे चरण का काम जारी है. जनगणना के लिए नियुक्त किए गए लोग घर-घर जाकर लोगों से उनकी विस्तृत जानकारी ले रहे हैं. इस बीच अरवल से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां 40 महिलाओं के पति का नाम रूपचंद है. रूपचंद कई बच्चों का बाप है, तो कई लोगों का बेटा भी है. खास बात ये है कि ये मामला एक ही मोहल्ले का है. 

 

पूरा मामला नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर-7 का है. सरकार द्वारा कराई जा रही गणना के दौरान पूछे गए सवाल में कई महिलाओं ने रूपचंद का नाम लिया है. बता दें कि यह एक रेड लाइट एरिया है. इस इलाके में सेक्स वर्कर वर्षों से रह कर अपना जीवन यापन करती हैं. जातीय जनगणना के दौरान यहां की करीब 40 महिलाओं ने अपने पति का नाम रूपचंद बताया लिखवाया है. 

रेड लाइट एरिया का मामला

अरवल रेड लाइट एरिया की सेक्स वर्कर के सामने सबसे बड़ी समस्या ये है कि वे अपने पति के रूप में किसका नाम दर्ज कराएं? इस मोहल्ले की ज्यादातर महिलाएं रूपचंद को ही अपना सबकुछ मानती हैं. यही कारण है कि 40 महिलाओं ने अपने पति के नाम में रूपचंद लिखवाया. रूपचंद तकरीबन 40 महिलाओं का पति है, यह जानकर जनगणना करने पहुंचे अधिकारी भी चौंक गए. 

ये भी पढ़ें- हम बिहार आ रहे हैं, बड़ा आनंद आएगा.... पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पधार रहे पटना, जानें पूरा कार्यक्रम

रूपचंद का मतलब...

अधिकारियों के सामने सबसे बड़ा सवाल था कि आखिर ये रूपचंद है कौन, जो इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं का पति है. आपके दिमाग में भी यही सवाल गूंज रहा होगा, तो आपको बता दें कि रूपचंद कोई व्यक्ति नहीं है. दरअसल, यहां रहने वाली महिलाएं रूपचंद यानी रुपये को ही अपना सब कुछ मानती हैं, इसलिए उन्होंने अपने पति के नाम के आगे सभी ने रूपचंद नाम दर्ज करा दिया.

Trending news