Bihar News: कांग्रेस कार्यसमिति में बड़ा बदलाव, बिहार का प्रभार अब आया इनके हिस्से
Advertisement

Bihar News: कांग्रेस कार्यसमिति में बड़ा बदलाव, बिहार का प्रभार अब आया इनके हिस्से

Bihar News: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में गठित पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति (एनएसी) की शनिवार को पहली बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने की.

फाइल फोटो

पटना: Bihar News: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में गठित पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति (एनएसी) की शनिवार को पहली बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने की. बैठक में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश शामिल हुए. बता दें कि मोहन प्रकाश को बिहार में पार्टी का प्रभारी बनाया गया है. इस पद से भक्त चरण दास की छुट्टी हो गई है. 

ये भी पढ़ें- ललन सिंह का BJP पर तंज, राज्यों में जीत से मनोबल ऊंचा इसलिए रहे लोकतंत्र की हत्या

इस बीच दिल्ली में कांग्रेस की बैठक में पार्टी के भीतर हुए कई बड़े बदलावों के बारे में घोषणा की गई. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विभिन्न राज्यों के लिए महासचिव, प्रभारी, कोषाध्यक्ष व सह कोषाध्यक्ष नियुक्त किए. 

कांग्रेस के संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने इसको लेकर आदेश जारी किए. जारी आदेश की मानें तो महासचिव के पद पर मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभार दिया गया. जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी के संगठन का काम देखेंगी. उनको कोई प्रभार नहीं दिया गया. इसके जितेंद्र सिंह को असम और मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. 

इसके साथ ही रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक, दीपक बाबरिया को दिल्ली और हरियाणा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. वहीं सचिन पायलट को छत्तीसगढ़, अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश, कुमारी शैलजा को उत्तराखंड, जीए मीर को झारखंड व वेस्ट बंगाल का दिया गया प्रभारी बनाया गया है. दीपा दासमुंशी को केरला व लक्षद्वीप का दिया गया प्रभार मिला है. 

जबकि जयराम रमेश को पार्टी के कम्युनिकेशन, केसी वेणुगोपाल संगठन का काम संभालेंगे. इसके साथ ही प्रभारी के तौर पर रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र, मोहन प्रकाश को बिहार, डॉक्टर चेल्लाकुमार को मेघालय, मिजोरम व अरुणाचल प्रदेश, डॉक्टर अजय कुमार को उड़ीसा व तमिलनाडु और पांडिचेरी का दिया गया एडिशनल चार्ज, भारत सिंह सोलंकी को जम्मू कश्मीर, राजीव शुक्ला को हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़, सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान, देवेंद्र यादव को पंजाब, माणिकराव ठाकरे को गोवा, दीव-दमन और दादर व नगर हवेली, गिरीश छोड़कर को त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड, मानिकम टैगोर को आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार, गुरदीप सिंह सप्पल को एडमिनिस्ट्रेशन, वहीं कोषाध्यक्ष के रूप में अजय माकन, सह कोषाध्यक्ष के रूप में मिलिंद देवड़ा और विजय इंदर सिंगला को नियुक्त किया गया. 

Trending news