Bihar News: अवधेश नारायण सिंह बने बिहार विधान परिषद का कार्यकारी सभापति, राज भवन से अधिसूचना जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2301238

Bihar News: अवधेश नारायण सिंह बने बिहार विधान परिषद का कार्यकारी सभापति, राज भवन से अधिसूचना जारी

Bihar News: भाजपा के वरिष्ठ नेता अवधेश नारायण सिंह को बृहस्पतिवार को बिहार विधान परिषद का कार्यवाहक सभापति नियुक्त किया गया.

अवधेश नारायण सिंह

पटना:Bihar News: भाजपा के वरिष्ठ नेता अवधेश नारायण सिंह को बृहस्पतिवार को बिहार विधान परिषद का कार्यवाहक सभापति नियुक्त किया गया. बिहार विधान परिषद् सचिवालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने उच्च सदन के सभापति के दायित्व के निर्वहन के लिए कार्यकारी सभापति के रूप में अवधेश नारायण सिंह को नियुक्त किया है. यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के देवेश चंद्र ठाकुर के सीतामढी जिला से सांसद चुने जाने के कारण सभापति का पद रिक्त हो गया था.

इससे पहले अवधेश नारायण सिंह का पहला कार्यकाल आठ अगस्त, 2012 से आठ मई 2017 तक तथा दूसरा कार्यकाल 16 जून, 2020 से 25 अगस्त, 2022 तक रहा था. वह 2008 में बिहार सरकार में श्रम संसाधन मंत्री भी बनाए गए थे. वहीं देवेश चंद्र ठाकुर ने 14 जून को बिहार विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. सासंद बनने के बाद तीन बार के एमएलसी ठाकुर ने लगभग दो वर्षों तक बिहार विधान परिषद के सभापति पद पर रहने के बाद अपना पद छोड़ दिया था.

वहीं राज्यपाल की अनुमति के बाद संसदीय कार्य विभाग ने बिहार विधान परिषद का कार्यवाहक सभापति पद को नोटिफिकेशन जारी किया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन यह लिखा है कि 'भारत के संविधान के अनुच्छेद 184(1) के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मैं, राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर,बिहार का राज्यपाल, इसके द्वारा बिहार विधान परिषद् के सभापति के दायित्वों के निर्वहन के लिए कार्यकारी सभापति के रूप में अवधेश नारायण सिंह, सदस्य बिहार विधान परिषद को तात्कालिक प्रभाव से नियुक्त करता हूं.'

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- ‘राज्य की प्रगति और उन्नति का विषय’, मेट्रो परिचालन को लेकर नितिन नवीन का बड़ा बयान

Trending news