Weight Loss: एक्सरसाइज करने में आता है आलस, घटाना चाहते है वजन तो आजमाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1251657

Weight Loss: एक्सरसाइज करने में आता है आलस, घटाना चाहते है वजन तो आजमाएं ये टिप्स

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन हर किसी के लिए काफी परेशानी का विषय बना हुआ है. आए दिन वह वजन कम करने के लिए नए-नए तरीके आजमाते रहते है. वजन कम करने के लिए आजमाएं ये तरीके, दिखेगा असर.

 

Weight Loss: एक्सरसाइज करने में आता है आलस, घटाना चाहते है वजन तो आजमाएं ये टिप्स

पटनाः Weight Loss Tips: वजन बढ़ना या फिर वजन घटना काफी आम बात है. हालांकि बहुत से लोग यही सोचते है कि 'वजन कैसे कम करें'. कुछ लोग वेट लॉस डाइट तो फॉलो करते है लेकिन वर्कआउट एक्सरसाइज करने में आलस आता है. अगर घर बैठे वजन कम करना चाहते हैं, तो आज हम आपको वजन कम करने का तरीका बताने वाले हैं.

दिनभर में अच्छी मात्रा में पिएं पानी
इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी का वजन घटाने में अहम रोल होता है. अगर आप कम पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर का वजन बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो कम से कम पानी पीने के लिए समय निकाल लें. कोशिश करें कि हर घंटे 1 गिलास पानी जरूर पिएं. 

आलस को रखें थोड़ा दूर, रहें एक्टिव
बहुत लोग सोचते है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. बस आपको एक्टिव होने की जरूरत होती है. जी हां अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं, तो बैड पर पड़े रहने के बजाय खुद को थोड़ा एक्टिव रखें. इससे आप बिना एक्सरसाइज के भी वजन को कम कर सकते हैं. 

तनाव से रहे दूर 
अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं और मोटापा कम करने के लिए सारे जतन करते हैं तब आपका मोटापा कम नहीं हो सकता. तनाव मोटापा को बढ़ाता है. हमारे एड्रेनल ग्लैंड तनाव के दौरान एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल हार्मोन को रिलीज करता है. कोर्टिसोल हार्मोन शरीर में वसा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है.

शराब बढ़ाती है वजन
वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ खान-पान जिम्मेदार नहीं है, बल्कि आपकी खराब हैबिट्स भी जिम्मेदार हैं. अगर आपको शराब पीने का शौक है तो आपका मोटापा कभी कम नहीं हो सकता है. शराब में कैलोरी ज्यादा होती है जिसे पीने से पेट की चर्बी बढ़ती है.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती को झाइयों की नजर से बचाएं, अपनाएं ये टिप्स

 

Trending news