Ind Vs Sa: कार्तिक की ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए विराट ने दी 'कुर्बानी', जवाब पर देश कर रहा है गर्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1378080

Ind Vs Sa: कार्तिक की ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए विराट ने दी 'कुर्बानी', जवाब पर देश कर रहा है गर्व

Virat Kohli, Ind Vs Sa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे T20 मैच को भारतीय किकेट टीम ने 16 रन से जीतकर इतिहास रच दिया है. T20 क्रिकेट के इतिहास में भारत ने साउथ अफ्रीका को पहली बार किसी घरेलू सीरीज़ में हराया है.

Ind Vs Sa: कार्तिक की ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए विराट ने दी 'कुर्बानी', जवाब पर देश कर रहा है गर्व

पटना: Virat Kohli, Ind Vs Sa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे T20 मैच को भारतीय किकेट टीम ने 16 रन से जीतकर इतिहास रच दिया है. T20 क्रिकेट के इतिहास में भारत ने साउथ अफ्रीका को पहली बार किसी घरेलू सीरीज़ में हराया है. गुवाहाटी में खेले गए दूसर मैच को भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में ही एकतरफा कर दिया था. भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. जिसके जवाब में मेहमान टीम भी 221 रन बना दिए. 

सूर्या ने 61 रनों की पारी खेली
भारत की तरफ से पहले केएल राहुल और फिर बाद में सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ अर्धशतक बनाए. राहुल ने 57 तो सूर्या ने 61 रनों की पारी खेली. हालांकि इस पारी में भारत का एक और बल्लेबाज भी अर्धशतक पूरा कर सकता था. लेकिन टीम के हित को देखते हुए उसने अपने अर्धशतक की परवाह नहीं की. इस खिलाड़ी का नाम विराट कोहली है. इस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली. विराट ने 28 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से ये कारनामा किया. लेकिन उन्होंने मैच के आखिरी ओवर में एक ऐसी चीज की. जो दिखाता है विराट कोहली कभी भी अपने रिकॉर्ड्स के लिए नहीं खेलते.

DK को विराट ने किया मना
दरअसल, भारतीय पारी के 19वें ओवर में विराट के साथ बैटिंग कर रहे सूर्यकुमार यादव आउट हो जाते हैं. जिसके बाद अब टीम इंडिया के फिनिशर दिनेश कार्तिक की क्रीज पर एंट्री होती है. कार्तिक ने 19वें ओवर में सिर्फ एक गेंद खेली. जिसके बाद ओवर के आखिर में विराट ने दो चौके लगाए और उनका स्कोर 49 पर पहुंच गए. ओवर की आखिरी गेंद डॉट हो गई. ऐसे में 20 वें ओवर में स्ट्राइक DK के पास आ गई.

दिनेश कार्तिक ने रबाडा के पारी के 20वें ओवर में पहली तीन गेंदों में एक वाइड के साथ सिर्फ पांच रन ही बना पाए. जिसेक बाद उन्होंने चौथी गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग की दिशा में गेंद को छह रन के लिए पहुंचा दिया. कार्तिक जानते थे इस ओवर में अब सिर्फ दो गेंदें बची हैं और विराट कोहली को फिफ्टी पूरा करने के लिए एक रन की जरूरत है. इस छक्के के बाद कार्तिक विराट के पास आते हैं और और उनसे पूछा कि अगली गेंद पर सिंगल लूं क्या ? जिसके बाद कोहली ने सिंगल लेने से मना कर दिया. 

रीप्ले में साफ दिखा
ये पूरा घटना TV रीप्ले में साफ दिखा. विराट ने DK से तुरंत झटककर कहा कि तुम जाकर बैटिंग करो. यानि कोहली नहीं चाहते थे कि अगर अगली गेंद मारने वाली आए तो DK उसे छोड़कर सिंगल लें. कार्तिक ने अगली गेंद को फिर से छह रन के लिए पहुंचा दिया और इसके साथ ही ये तय हो गया कि ओवर की आखिरी गेंद भी अब दिनेश कार्तिक ही खेलने वाले हैं. ऐसे में कार्तिक ने आखिरी गेंद पर सिंगल लिया और ऐसे विराट कोहली अपने अर्धशतक से चूक गए. इस पारी में भले ही विराट कोहली अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. लेकिन टीम के हित में उन्होंने जो कुर्बानी दी. उसने ये दिखा दिया की वो हमेशा टीम के लिए ही खेलते हैं.

ये भी पढ़ें- Palamu Bhoot Mela: देश के इस शहर में लगता है भूतों का मेला, नजारा देखकर कांप जाएगी रूह

Trending news