Vastu Tips: घर के किचन में रखें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1353804

Vastu Tips: घर के किचन में रखें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

किचन भी घर का एक ऐसा हिस्सा जिस पर वास्तु का असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी भी किचन में खत्म नहीं होनी चाहिए. इससे घर में मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद बना रहेगा. 

 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के दोष को खत्म करने के कई उपाय बताए गए हैं. वास्तु का हमारे जीवन में बहुत असर पड़ता है. यदि घर में वास्तु के अनुसार चीजें नहीं रखी जाती हैं. तो इससे घर के लोगों पर गहरा असर पड़ता है. जीवन में कई परेशानियां आती हैं. जिसमे से किचन भी घर का एक ऐसा हिस्सा जिस पर वास्तु का असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी भी किचन में खत्म नहीं होनी चाहिए. इससे घर में मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद बना रहेगा. 

नमक
नमक खाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. खाने में नमक से स्वाद बढ़ता है. उसी प्रकार घर में यदि नमक खत्म होने वाला हो तो उसे कभी भी बाद के लिए ना टाले. तुरंत लेकर रख लें. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर घर में पूरी तरह से नमक खत्म होता है तो इससे निगेटिव एनर्जी आती है. इसे वास्तु दोष कहा जाता है. नमक खत्म होने से घर की महिलाओं पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा मां लक्ष्मी भी नाराज होती है. 

हल्दी
खाने में हल्दी का होना बहुत जरूरी होता है. हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाती है. इसके साथ ही हल्दी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. हल्दी का इस्तेमाल लोग अपने चेहरे को संवारने के लिए भी करते हैं. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है. भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत प्यारा. इसलिए घर में हल्दी खत्म होने से पहले ही ले आएं. घर में हल्दी खत्म होने से बच्चों की पढ़ाई और घर के शुभ कार्यों पर असर पड़ता है. इससे रुकावट आने लगती है. 

आटा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन में कभी भी आटा पूरी तरह से खत्म नहीं होना चाहिए. घर में आटा खत्म होने से गरीबी आती है. साथ ही इससे घर के लोगों पर गलत प्रभाव भी पड़ता है. इससे आपके मान सम्मान में हानि होने लगती है. 

चावल
घर में चावल का उपयोग पूजा पाठ के लिए किया जाता है. इसे बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए इसे कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए. चावल खत्म होने से शुक्र दोष होता है.चावल खत्म होने का मतलब होता है वैभव का खत्म होना. इसलिए घर में कभी भी चावल खत्म नहीं होने देना चाहिए. घर में चावल रहता है तो मां लक्ष्मी खुश रहती हैं और घर में धन भरा रहता है. 

सरसों का तेल
सरसों का तेल हमारे खाने में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे जरूरी चीज है. सरसों के तेल का संबंध भगवान शनिदेव से होता है. अगर घर में सरसों का तेल खत्म हो गया है तो इससे शनि देव नाराज हो सकते हैं. इसलिए घर में कभी भी सरसों का तेल खत्म नहीं होने देना चाहिए. इसके अलावा शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करना चाहिए. 

ये भी पढ़िये: भोजपुर में तैयार बिहार की पहली मानसिक आरोग्यशाला, सीएम नीतीश आज करेंगे उद्घाटन

Trending news