Valmiki Nagar Tiger Reserve: नए साल के लिए तैयार है वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व, ये रहेंगी पाबंदियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1496489

Valmiki Nagar Tiger Reserve: नए साल के लिए तैयार है वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व, ये रहेंगी पाबंदियां

Tiger Reserve: नए साल 2023 में पर्यटकों के स्वागत के लिए वीटीआर (वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व) तैयार है. हालांकि जंगल के भीतर पिकनिक मनाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी.

Valmiki Nagar Tiger Reserve: नए साल के लिए तैयार है वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व, ये रहेंगी पाबंदियां

वाल्मीकि नगर: ​Valmiki Nagar News: नए साल 2023 में पर्यटकों के स्वागत के लिए वीटीआर (वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व) तैयार है. हालांकि जंगल के भीतर पिकनिक मनाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. नए साल पर सूबे के इकलौते वीटीआर में पर्यटकों के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं.वन विभाग के गेस्ट हाउस की साफ सफाई कर उसका रंग रोगन किया गया है. नए वर्ष के आगमन पर वाल्मीकी टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए एक बेहतर स्पॉट साबित होता है. 

सैलानियों के लिए तैयार है टाइगर रिजर्व
नया साल 2023 दस्तक देने वाला है इस बीच पर्यटक भी पिकनिक मनाने और नव वर्ष एंजॉय करने को लेकर तैयारियों में जुटे हैं. इसी क्रम में बिहार का कश्मीर कहे जाने वाले वाल्मीकीनगर में भी वाल्मीकी टाइगर रिजर्व सैलानियों के लिए सज धज कर तैयार है. बताया जा रहा है कि प्रतिवर्ष नए साल पर लाखों की संख्या में देश विदेश से पर्यटक वाल्मीकी टाइगर रिजर्व के खूबसूरत वादियों में पिकनिक एंजॉय करने पहुंचते हैं.

पसंदीदा डेस्टिनेशन होता है साबित
खासकर बिहार,यूपी और नेपाल के पर्यटकों के लिए यह सबसे सस्ता बेहतर और पसंदीदा डेस्टिनेशन साबित होता है. लिहाजा वन विभाग ने इस वर्ष नए साल में पूरी तैयारियां की है.हालांकि इस बीच जंगल के भीतर पिकनिक मनाने पर पाबंदी रहेगी.यानी पर्यटक जंगल के भीतर आग नहीं जला सकेंगे और ना ही लाउडस्पीकर या गाना बजा सकेंगे. वन कानून अधिनियम के तहत जानवरों और जंगल को क्षति न पहुंचे और वन्य जीवों को परेशानी न हो इसका पर्यटकों को ख्याल रखना पड़ेगा. किसी भी तरह के हथियारों के साथ वन क्षेत्र में प्रवेश पर रोक है.

पिकनिक मनाने पर रहेगी पाबंदी
वाल्मीकी टाइगर रिजर्व अंतर्गत वाल्मीकीनगर वन परिक्षेत्र के रेंजर अवधेश कुमार ने बताया की वीटीआर के गेस्ट हाउसों की साफ सफाई के साथ रंग रोगन किया गया है. साथ हीं नए साल के पूर्व बाघ का एक स्कल्पचर लगाया है जिसको पर्यटकों के लिए सार्वजनिक किया जाएगा. इसके अलावा पर्यटक जंगल सफारी, लक्ष्मण झूला, कैनोपी वॉक झूला समेत मोटर बोटिंग का आनंद उठा सकेंगे. साथ हीं जंगल के भीतर पिकनिक मनाने पर पाबंदी रहेगी.

सैलानियों की जुटेगी भीड़
बताया जा रहा है की कोविड काल के बाद इस वर्ष नए साल पर सैलानियों की यहां भारी भीड़ जुटेगी. इसका प्रमाण अभी से दिखने लगा है. वाल्मीकी टाइगर रिजर्व के जीतने भी गेस्ट हाउस हैं उनकी बुकिंग 30 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी तक पूरी तरह फूल है. वहीं निजी होटल्स में भी इन सभी तारीखों पर कमरे खाली नहीं हैं. एलिफेंटा पिट्स, प्रकाश गेस्ट हाउस, वाल्मीकी रिसोर्ट समेत अधिकांश निजी होटल्स की बुकिंग फुल होने के कारण कुछ पर्यटक नेपाल के होटलों में जगह खाली होने की भी इनक्वायरी कर रहे हैं तो VTR प्रशासन वन अधिनियम का पालन करते हुए जंगल सफ़ारी औऱ वाल्मीकिनगर भ्रमण की अपील कर रहा है . इंडो नेपाल बॉर्डर पर लक्ष्मण झूला पुल इस बार पर्यटकों के लिए ख़ास आकर्षण का केंद्र बना है. 

 

Trending news