बिहार के लाल का कमाल, पहले प्रयास में यूपीएससी और दो बार माउंट एवरेस्ट फतह, IAS रविंद्र कुमार की किताब का हुआ विमोचन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1772509

बिहार के लाल का कमाल, पहले प्रयास में यूपीएससी और दो बार माउंट एवरेस्ट फतह, IAS रविंद्र कुमार की किताब का हुआ विमोचन

रविवार को नई दिल्ली में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर में 'संकल्प' द्वारा आयोजित  'गुरु सम्मान एवं सिविल सेवा परीक्षा 2022 के चयनित प्रतिभागी अभिनंदन समारोह के दौरान ज़िलाधिकारी झांसी रविंद्र कुमार की एवरेस्ट यात्रा पर बनायी गई कॉफ़ी टेबल बुक ‘माउण्ट

(माउण्ट एवरेस्ट एक्सपीरियंस द जर्नी पुस्तक का विमोचन)

IAS Ravindra Kumar book Mount Everest: रविवार को नई दिल्ली में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर में 'संकल्प' द्वारा आयोजित  'गुरु सम्मान एवं सिविल सेवा परीक्षा 2022 के चयनित प्रतिभागी अभिनंदन समारोह के दौरान ज़िलाधिकारी झांसी रविंद्र कुमार की एवरेस्ट यात्रा पर बनायी गई कॉफ़ी टेबल बुक ‘माउण्ट एवरेस्ट एक्सपीरियंस द जर्नी’ का विमोचन किया गया. उक्त कार्यक्रम में CSE 2022 में चयनित 400 से ज़्यादा प्रतिभागियों का सम्मान किया गया. 

कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन रवि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार के साथ संकल्प के संस्थापक संतोष कुमार तनेज़ा सहित अन्य कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे. 

ये भी पढ़ें- अली असरफ फातमी की पुत्री के निकाह कार्यक्रम में पहुंचे CM नीतीश, कई मंत्री थे साथ

ज्ञातव्य हो कि IAS रवींद्र कुमार भारत के पहले और एक मात्र IAS अधिकारी हैं जिन्होंने दो-दो बार माउंट एवरेस्ट की सफलतम चढ़ाई की है. रविंद्र कुमार भारत सरकार के कार्यक्रम नमामि गंगे, स्वच्छ भारत अभियान सहित अन्य कई प्रोग्राम को एवरेस्ट की चोटी तक ले गए और वहां से ‘जल बचाओ’ की अपील भी की. 

रविन्द्र कुमार ने नेपाल और तिब्बत दोनों तरफ से मतलब माउंट एवरेस्ट के दो अलग-अलग मार्गों से इस ऊंचाई को फतह किया. बता दें कि रविन्द्र कुमार ऐसा करने वाले देश के एक मात्र आईएएस हैं. IAS रविन्द्र कुमार बिहार के बेगूसराय के चेरिया बरियारपुर प्रखंड के बसही पंचायत के रहने वाले हैं. बता दें कि नवोदय से इंटर तक की पढ़ाई करने वाले रविंद्र कुमार अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जिले से बाहर गए. उन्होंने आईएएस बनने के बाद 2015 और 2019 में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की. इसके साथ ही आपको बता दें कि आईएएस रविंद्र कुमार ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली थी. 

Trending news