Tulsi Health Tips: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है तुलसी का ज्यादा सेवन, जानें क्या हैं इसके साइडइफेक्ट्स
Advertisement

Tulsi Health Tips: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है तुलसी का ज्यादा सेवन, जानें क्या हैं इसके साइडइफेक्ट्स

Tulsi Health Tips: तुलसी को सिर्फ हिंदू धर्म में ही नहीं बल्कि आयुर्वेद में भी काफी गुणकारी माना गया है. आध्यात्मिक और औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेद में तुलसी के पौधे अमृत कहा जाता है.

Tulsi Health Tips: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है तुलसी का ज्यादा सेवन, जानें क्या हैं इसके साइडइफेक्ट्स

पटना:Tulsi Health Tips: तुलसी को सिर्फ हिंदू धर्म में ही नहीं बल्कि आयुर्वेद में भी काफी गुणकारी माना गया है. आध्यात्मिक और औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेद में तुलसी के पौधे अमृत कहा जाता है. तुलसी का सेवन करने से कई बिमारियों जैसे खून का जमाव, प्रतिरक्षा को बढ़ाने मिलने के साथ सर्दी, खांसी, जुकाम से  राहत मिलती है. तुसली का सेवन करना सेहत के लिए इतना लाभदायक होने के बावजूद ये आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. दरइसल तुलसी के ज्यादा सेवन से सेहत के लिए हानिकारक है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

तुलसी का ज्यादा सेवन करने से सेहत को उठाना पड़ सकता है हो ये नुकसान

डायबिटीज

तुलसी की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक लेवल को कंट्रोल करने वाले तत्व मौजूद रहते हैं. जिसके चलते तुलसी के पत्ते चबाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. ऐसे में अगर व्यक्ति का शुगर लेवल पहले से ही कम रहता है या फिर वो शुगर की दवाइयां ले रहा है तो तुलसी का अधिक सेवन करना उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है.

गर्भवती महिलाएं

तुलसी में मौजूद यूजेनॉल महिलाओं के पीरियड शुरू होने का कारण हो सकता है. तुलसी का अधिक सेवन करने से प्रेगनेंसी के समय डायरिया की समस्या भी हो सकती है. यही वजह है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तुलसी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है.

खून पतला होने का खतरा

तुलसी के पत्तों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो खून को पतला करते हैं. ऐसे में ज्यादा मात्रा में तुलसी का सेवन करके खून ज्यादा पतला हो सकता है जो कई बिमारियों का कारण बन सकता है.

फर्टिलिटी हो सकती है प्रभावित

तुलसी का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्पर्म काउंट भी कम हो सकती है. तुलसी का ज्यादा सेवन करने से फर्टिलाइज्ड एग का गर्भाशय से अटैच होने की संभावना कम होने का खतरा बना रहता है.

जलन

तुलसी की तासीर गर्म होता है. जिसके चलते इसका अत्यधिक सेवन करने से पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है. यही वजह है कि सीमित मात्रा में ही तुलसी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Bihar Diwas 2023: बिहार दिवस पर पटना में इन दो जगहों पर लेजर शो से दिखेगा राज्य का इतिहास, जानें कितने बजे होगा शुरू

Trending news