Winter Tourist Destination: सर्दियों में अगर दोस्तों के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 5 जगहों की करें सैर
Advertisement

Winter Tourist Destination: सर्दियों में अगर दोस्तों के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 5 जगहों की करें सैर

Winter Tourist Destination, Best Hill Stations: ठंड के मौसम में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ बेहद ही शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में आप शामिल कर सकते हैं.

Winter Tourist Destination: सर्दियों में अगर दोस्तों के साथ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 5 जगहों की करें सैर

पटना:Winter Tourist Destination, Best Hill Stations: ठंड के मौसम में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ बेहद ही शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में आप शामिल कर सकते हैं. इन जगहों पर आप फैमिली या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं, ठंड के मौसम में यहां का नजारा देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. 

गुलमर्ग, कश्मीर
अगर आपको बर्फ पसंद है और ठंड के मौसम में बर्फिले वादियों में सैर करना चाहते हैं तो इस लिस्ट में कश्मीर का गुलमर्ग सबसे ऊपर आता है. सर्दियों के मौसम में यहां का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं लगता है. सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग पर्यटकों से आबाद रहता है. यहां ही  ठंडी हवाएं, खुशनुमा माहौल और बर्फीली वादियों के नजारे आपको जिंदगी भर याद रहने वाले हैं. अगर आपको एडवेंचर का शौक है तो आपके लिए ट्रैकिंग भी एक बेस्ट ऑप्शन है. इसके अलावा आप यहां की केबल राइड पर घूमना बिलकुल नहीं भूलें.

औली, उत्तराखंड
औली को भारत की स्कीइंग राजधानी के नाम से भी जाना जाता है. यह खूबसूरत हिल स्टेशन उत्तराखंड के चमोली जिले में बसा है. औली में देखने के लिए नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियां प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं. सर्दियों के मौसम में हर साल यहां लाखों सौलानी स्कीइंग के लिए आते हैं.

मुन्नार, केरल
केरल में बसा मुन्नार अपने सुहाने मौसम से पर्यटकों को हमेशा अपनी ओर खींचता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में यहां घूमने का अलग ही मजा है. बता दें कि मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर भी कहा जाता है. हनीमून का प्लान कर रहे कपल के लिए ये बेस्ट जगह है. यहां आप हाउसबोटिंग का मजा उठा सकते है. साथ ही यहां मौजूद कोच्चि फोर्ट, चाय के बागान,और काफी सारी चीजें हैं जो पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश
सर्दियों के मौसम में हिमाचल प्रदेश पर्यटकों से भरा रहता है. अगर आप शिमला, कुल्लू-मनाली जैसे जगहों की सैर कर चुके हैं, तो इस बार सर्दियों के मौसम में आप डलहौजी की घूमने का प्लान बना सकते हैं. डलहौजी को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। पहाड़, झरना और खास के खुले मैदान के साथ साफ बहती नदी। प्रकृति के खूबूसूरत नजारे आपकी सैर को यादगार बना देंगे। डलहौजी के साथ ही यहां के आसपास के एरिया सुभाष बावली, बरकोटा हिल्स, पंचपुला भी जाया जा सकता है। 

जैसलमेर, राजस्थान
बर्फबारी या ठंड के मौसम में अगर आप किसी सुहाने मौसम वाली जगह पर घूमना चाहते है तो राजस्थान जाएं. सर्दियों के मौसम में राजस्थान का जैसलमेर पर्यटकों से भरा रहता है. रेगिस्तान में कैंपिग के साथ साथ आप पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग, ऊंट की सवारी, ड्यून बैशिंग और कई तरह की गतिविधियां कर सकते हैं. जैसलमेर में घूमने के लिए किला, जैन मंदिर, थार म्यूजियम, नथमल की हवेली जैसी कई सारी चीजे हैं. 

ये भी पढ़ें- Urfi Javed पहुंची Splitsvilla, सच्चे प्यार के लिए हो गई लड़ाई

Trending news