Bihar News: इस शख्स ने इंटीग्रेटेड फार्मिंग से कमाए 15 लाख रुपये, जानें तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2070945

Bihar News: इस शख्स ने इंटीग्रेटेड फार्मिंग से कमाए 15 लाख रुपये, जानें तरीका

Bihar News: प्रियवर्त कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद खेती में अपना करियर बनाया. वह नहीं चाहते थे कि वे सिर्फ नौकरी के पीछे भाग जाएं, बल्कि उन्होंने खुद के लिए एक अलग रास्ता चुना और खेती में लग गए.

Bihar News: इस शख्स ने इंटीग्रेटेड फार्मिंग से कमाए 15 लाख रुपये, जानें तरीका

बांका : बांका जिले में इंटीग्रेटेड फार्मिंग यानी समेकित कृषि प्रणाली एक नया और आधुनिक मॉडल है. इस प्रणाली का उपयोग करके किसान एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार की फसलें उगा सकते हैं. इसमें वह न केवल फसलें उगा सकते हैं, बल्कि मुर्गी, मछली, बत्तख और अन्य पशुओं के साथ गो-पालन जैसे कृषि आधारित कामों को भी संयुक्त रूप से कर सकते हैं. इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे किसान बिना किसी अधिक खर्च और नुकसान के छोटी सी जमीन पर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. 

भीखनपुर गांव के रहने वाले किसान प्रियवर्त कुमार शर्मा ने इस समेकित कृषि प्रणाली को अपनाया है और उनके 26 एकड़ के खेतों में से वर्षों से बदलाव देखा जा रहा है. इस तकनीक का उपयोग करने से उन्हें नई आय का एक स्रोत मिला है और वह सालाना 12 से 15 लाख तक का मुनाफा कमा रहे हैं. प्रियवर्त कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद खेती में अपना करियर बनाया. वह नहीं चाहते थे कि वे सिर्फ नौकरी के पीछे भाग जाएं, बल्कि उन्होंने खुद के लिए एक अलग रास्ता चुना और खेती में लग गए.

समेकित कृषि प्रणाली के लाभों में से एक यह है कि इसमें कम लागत आती है और खेती के अलावा भी अन्य कामों को एक साथ करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकता है. उन्हें कोई नया खर्चा नहीं करना पड़ता है और नुकसान भी कम होता है. सरकार भी इस प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है. प्रियवर्त कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र बांका से समेकित कृषि प्रणाली के बारे में सीखा और वहां से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया. इसके बाद उन्होंने अपने खेतों में नई तकनीक और विचारों को अपनाया और उनकी खेती में वृद्धि हुई.

उन्होंने बताया कि उनके 26 एकड़ के खेतों में से 16 एकड़ में वे 10 हजार से अधिक आम के पौधे लगा चुके हैं, जिनमें विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने मछली पालन और तालाब खुदवाने के माध्यम से अपने खेतों को और भी समृद्धि दी है. इस प्रकार समेकित कृषि प्रणाली का उपयोग करके प्रियवर्त कुमार शर्मा ने अपनी खेती में सफलता प्राप्त की है और एक नए और लाभकारी मॉडल की मिसाल प्रस्तुत की है. इससे साबित होता है कि नए और सुधारित कृषि प्रणालियों का अभ्यास करने से किसान अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और खेती में सुधार हो सकता है.

ये भी पढ़िए- Road Accident: गया में तेज रफ्तार हाइवा ने दो बाइक सवार को रौंदा, दोनों की मौके पर मौत

 

Trending news