Bharat Atta Launch : अब सस्ते में मिलेगा आटा, केंद्र सरकार की पहल देश के कोने-कोने तक यूं पहुंचेगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1949689

Bharat Atta Launch : अब सस्ते में मिलेगा आटा, केंद्र सरकार की पहल देश के कोने-कोने तक यूं पहुंचेगी

Bharat Atta Launch :  इस पहल में सरकार ने 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं का एलॉकेशन किया है, जिसको विभिन्न सरकारी एजेंसियों को दिया गया है. वर्तमान में देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये प्रति किलोग्राम है. बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटे की मूल्य लगभग 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम होती है, जबकि ब्रांडेड आटा 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है.

Bharat Atta Launch : अब सस्ते में मिलेगा आटा, केंद्र सरकार की पहल देश के कोने-कोने तक यूं पहुंचेगी

Bharat Atta Launch : सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसमें वह 'भारत आटा' नामक आटा को लॉन्च किया है. इस आटे की कीमत केवल 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम होगी, जो देशभर में 2 हजार आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा. इस आटे को नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED), नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF), सफल, मदर डेयरी और अन्य सहकारी संस्थानों के माध्यम से बेचा जाएगा.

बता दें कि इस पहल में सरकार ने 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं का एलॉकेशन किया है, जिसको विभिन्न सरकारी एजेंसियों को दिया गया है. वर्तमान में देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये प्रति किलोग्राम है. बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटे की मूल्य लगभग 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम होती है, जबकि ब्रांडेड आटा 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है. गेहूं की महंगाई के कारण सरकार ने त्योहारी सीजन में सस्ते दाम पर आटा उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

सरकार ने प्याज और दाल के मामले में भी महत्वपूर्ण कदम उठाया है. प्याज की महंगाई के समय उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए सरकार 25 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर प्याज बेच रही है. नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) प्याज को सब्सिडाइज्ड रेट पर बेच रहे हैं. इसके अलावा सरकार ने भारत दाल (चने की दाल) को 60 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपलब्ध कराने का भी कदम उठाया है. इन सभी कदमों के माध्यम से सरकार ने उपभोक्ताओं को सस्ते दामों पर आवश्यक रसोई रसान के आवश्यक आदान-प्रदान की दिशा में कदम उठाया है.

ये भी पढ़िए-  क्या है AI DeepFake, जिससे बना रश्मिका मंदाना का वीडियो हो रहा वायरल?

 

 

Trending news