क्या हादसों का प्रदेश बन जाएगा बिहार? एक ही कंपनी के पास है 5 बड़े पुल के निर्माण का काम
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1727163

क्या हादसों का प्रदेश बन जाएगा बिहार? एक ही कंपनी के पास है 5 बड़े पुल के निर्माण का काम

बिहार के सुल्तानगंज और खगड़िया के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल के गिर जाने के बाद निर्माणकर्ता कंपनी के काम करने के तरीके को लेकर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं.

(फाइल फोटो)

Bihar Bridge Collapse: बिहार के सुल्तानगंज और खगड़िया के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल के गिर जाने के बाद निर्माणकर्ता कंपनी के काम करने के तरीके को लेकर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं. हालांकि पुल बना रही एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जरूर जारी किया गया है और 15 दिनों में गंगा नदी से मलबा हटाने का निर्देश भी जारी किया गया है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड सिर्फ यही पुल नहीं बल्कि बिहार में कई दूसरे बड़े पुल का निर्माण कर रही है. इसके अलावा कई जगहों पर अलग-अलग योजनाओं में यह काम कर रही है और दूसरे जगह भी सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या बिहार हादसों का प्रदेश बनने वाला है. 

सुल्तानगंज खगड़िया गंगा नदी पर बन रहे पुल की निर्माण कंपनी एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को लेकर कई सवाल अब खड़े हो रहे हैं. हालांकि अब जाकर इस कंपनी को शो कॉज जारी किया गया है लेकिन सिर्फ यही पुल नहीं गंगा नदी पर पांच बड़े पुल निर्माणाधीन हैं जिसका काम एसपी सिंगला कंपनी कर रही है. इसके अलावा पटना के महत्वपूर्ण लोहिया पथ चक्र के निर्माण कार्य में भी इसे ही लगाया गया है. गंगा नदी पर बने जेपी सेतु जो सोनपुर की ओर जाती है इसके आगे रेल ओवरब्रिज का काम भी एसपी सिंगला कंपनी ने ही किया है. जिसका उद्घाटन इसी महीने किया जाना है. पुल की निर्माण कंपनी और सरकार के रवैये को लेकर बीजेपी अब सवाल खड़ा कर रही है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में पुल हादसे पर बोले चिराग, सीएम की नाक के नीचे हो रहा करप्शन

सुल्तानगंज खगड़िया के बीच पुल बना रही एसपी सिंगला बिहार में 9027 करोड़ रुपए से गंगा नदी पर पांच बड़े पुल का निर्माण कर रही है, इसके अलावा लोहिया पथ चक्र का निर्माण भी एसपी सिंगला कंपनी कर रही है. पटना हाजीपुर को जोड़ने वाली महात्मा गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण भी एसपी सिंगला कंपनी कर रही है. लेकिन यहां पर सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा जा रहा पुल पर और नदी के बीच काम कर रहे हैं लोगों ने ना तो हेलमेट लगा रखा है ना ही लाइफ जैकेट पहना है जबकि यह अनिवार्य है. 

बता दें कि गंगा नदी पर एसपी सिंगला कंपनी की ओर से बनाए जा रहे महत्वपूर्ण अगुवानी पुल 1711 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा था जिसे दिसंबर 2023 में पूरा होना था. इसके पहले ही यह पुल भरभराकर गिर गया. 

वहीं हाजीपुर से पटना के बीच गंगा नदी पर महात्मा गांधी के समानांतर 1794 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा पुल जिसे सितंबर 2024 में पूरा होना है. इसके अलावा शेरपुर और दिघवारा के बीच बनने वाले गंगा नदी पर 3012 करोड़ रुपए की लागत का पुल जिसकी समय सीमा दिसंबर 2026 है. वहीं नया विक्रमशिला पुल जो 958 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होनी है जिसे अप्रैल 2027 में पूरा होना है. 

इसके अलावा मोकामा बेगूसराय के बीच गंगा नदी पर एक 1161 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे पुल जिसे अगस्त 2023 में पूरा होना है. इसे भी यही कंपनी बना रही है और इन सभी प्रोजेक्ट के बारे में बता दें कि ये अपने निर्धारित समय से देरी से चल रहे हैं. इन पुल के निर्माण को लेकर पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कई सवाल खड़े किए हैं. 

बता दें कि एसपी सिंगला कंपनी द्वारा बनाए जा रहे सुल्तानगंज-खगड़िया पुल का 2022 में भी स्ट्रक्चर गिरा था तब भी जांच की बात कही गई थी और इस बार फिर जांच की बात कही जा रही है लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जब पिछली बार पाया नंबर 5 के स्ट्रक्चर गिरे थे तो फिर जांच पड़ताल की रिपोर्ट आए बिना ताबड़तोड़ निर्माण कार्य क्यों कराए गए? अब यह कहा जा रहा है कि स्ट्रक्चर को दूर कर फिर से निर्माण कराया जाएगा. पटना में लोहिया पथ चक्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है यहां भी लेटलतीफी से काम चल रही है. सरकार की ओर से यह कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा कराया जाए. इस निर्माण कार्य को लेकर हड़ताली मोर बेली रोड सहित यह पूरा इलाका जाम की समस्या से जूझ रहा है. 

(रिपोर्ट- रजनीश)

Trending news