SBI Saral Pension Plan 2023: एसबीआई की इस योजना से रिटायरमेंट के बाद मिलेगा शानदार पेंशन का ऑपशन, जानें स्कीम प्लान
Advertisement

SBI Saral Pension Plan 2023: एसबीआई की इस योजना से रिटायरमेंट के बाद मिलेगा शानदार पेंशन का ऑपशन, जानें स्कीम प्लान

SBI Saral Pension Plan 2023: एसबीआई ने सरल पेंशन की शुरुआत की है. इस स्कीम का लाभ सिर्फ रिटायरमेंट वाले ही उठा पाते है. अगर बात करें स्कीम को लेकर तो खाता धारकों को रिटायरमेंट की उम्र में पेंशन की राशि प्राप्त होती है. सरल पेंशन स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम का ही विकल्प है.

SBI Saral Pension Plan 2023: एसबीआई की इस योजना से रिटायरमेंट के बाद मिलेगा शानदार पेंशन का ऑपशन, जानें स्कीम प्लान

पटना: SBI Saral Pension Plan 2023: नौकरी से रिटायरमेंट के बाद हर किसी की इच्छा होती है कि उनको एक शानदार पेंशन मिले. इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सरल पेंशन स्कीम लेकर आया है. जानकारी के लिए बता दें कि यह स्कीम सिर्फ एसबीआई में खाताधारकों के लिए है. इस स्कील का लाभ सिर्फ वही लोग उठा पाएंगे जिनका एसबीआई में खाता होगा.

सरल पेंशन का क्या है प्लान
एसबीआई ने सरल पेंशन की शुरुआत की है. इस स्कीम का लाभ सिर्फ रिटायरमेंट वाले ही उठा पाते है. अगर बात करें स्कीम को लेकर तो खाता धारकों को रिटायरमेंट की उम्र में पेंशन की राशि प्राप्त होती है. सरल पेंशन स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम का ही विकल्प है. अगर कोई इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपये का जीवन बीमा करवाता है और योजना में पांच वर्षों के लिए बोनस की गारंटी दी जाती है. साथ ही बता दें कि अगर किसी कारण आपकों जरूरत है तो आप स्कीम से अपने पैसे निकाल सकते है, लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपको टैक्स चुकाना पड़ जाएगा.

स्कीम से कैसे निकाल सकते है रुपये
सरल स्कीम की बात करें तो यह एक बेहतरीन योजना है. इसके माध्यम से एकमुश्त जमा में से उपभोगता तिहाई राशि निकाल सकते हैं, साथ ही इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. साथ ही आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत उपभोगता को छूट भी दी जाएगी. योजना के तहत डेढ लाख रुपये का लाभ मिलेगा. इसके अलावा बता दें कि अगर किसी ने सरल पेंशन के प्लान में निवेश किया है और बीच में ही योजना को बंद करना चाहते हैं तो आपको टैक्स बेनिफिट के रकम का टैक्स चुकाना होगा.

स्कीम 6% का मिलता है रिटर्न
एसबीआई के द्वारा 6% का पीपीएफ रिटर्न दिया जा रहा है. सरल पेंशन योजना में आप एकमुश्त या फिर सालाना हिसाब से एक बार पैसे जमा करते है तो आप अब म्युचुअल फंड या फिर फिक्स डिपाजिट के माध्यम से भी पैसे जमा कर सकते हैं. एसबीआई सरल पेंशन स्कीम के माध्यम से आयकर के अधिनियम में 6% का आकर्षक रिटर्न भी दिया जा रहा है.

ये भी पढ़िए-  बिहार में पर्यटन का हाल: पिछले 5 साल में नहीं मिला एक भी राष्ट्रीय स्थल

 

Trending news