सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी राशन की दुकानों पर नजर, कार्ड धारकों को क्या मिलेगा फायदा
Advertisement

सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी राशन की दुकानों पर नजर, कार्ड धारकों को क्या मिलेगा फायदा

 एफसीआई (भारतीय खाद्य निगम) के गोदामों में अनाज भंडार के संयुक्त निरीक्षण तथा खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में गुणवत्ता नियंत्रण प्रकोष्ठ की मौजूदगी के बावजूद लाभार्थियों की तरफ से अनाज की खराब गुणवत्ता को लेकर कई शिकायतें मिली हैं.

सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी राशन की दुकानों पर नजर, कार्ड धारकों को क्या मिलेगा फायदा

पटनाः खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग जल्द राशन व्यवस्था को दुरुस्त और राशन दुकानों से सामानों के वितरण, कालाबाजारी पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाएगा. इस पहल से राशन वितरण के समय होने वाली कालाबाजारी पर नजर रखी जा सकेगी. सीसीटीवी के डर से राशन दुकान संचालक भी सतर्क हो जाएंगे.

अनाज की खराब गुणवत्ता को लेकर मिल रही कई शिकायतें
समिति ने 19 जुलाई को संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में कहा कि एफसीआई (भारतीय खाद्य निगम) के गोदामों में अनाज भंडार के संयुक्त निरीक्षण तथा खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में गुणवत्ता नियंत्रण प्रकोष्ठ की मौजूदगी के बावजूद लाभार्थियों की तरफ से अनाज की खराब गुणवत्ता को लेकर कई शिकायतें मिली हैं. ऐसे लोग अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्यान्नों को राशन की दुकानों की जगह दूसरी जगह पहुंचाते हैं और गरीब लोगों को निम्न गुणवत्ता का सामान मिलता है.

टोल फ्री नंबर लाभार्थियों की जरूरत के अनुसार नहीं है कारगर
बता दें कि विभिन्न राज्यों में टेलीफोन नंबर 1967 और 1800 के जरिये 24 घंटे काम करने वाली शिकायत निवारण व्यवस्था है. लेकिन यह लाभार्थियों की रोजाना की समस्याओं के समाधान में मददगार नहीं हैं. हर कोई जानता है कि ये टोल फ्री नंबर लाभार्थियों की जरूरतों के अनुसार कारगर नहीं हैं और ज्यादातर समय संबंधित अधिकारी कॉल उठाते ही नहीं है. ऐसे अधिकारियों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़िए- झारखंड के बाबा नगरी में छाएगा भोजपुरी के तीन सुपरस्टारों का जलवा, जानिए कब होगा कार्यक्रम

Trending news