Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2364208
photoDetails0hindi

Bihar Weather: अब नहीं थमेगी बारिश! आज इन 26 जिलों में IMD का अलर्ट जारी, अब तक ठनका गिरने से 20 की मौत

Bihar Ka Mausam 2 August: बिहारवासियों को आखिरकार उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई है. मौसम विभाग ने आज 2 अगस्त को प्रदेश के 26 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

बिहार में मौसम हुआ सुहाना

1/6
बिहार में मौसम हुआ सुहाना

पटनाः Bihar Ka Mausam 2 August: बिहार में मौसम सुहाना हो गया है. मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. जिसके वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अब आने वाले 5 दिन भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं बीते दिन कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. 

26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

2/6
26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के 26 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने अलर्ट जारी किया है. विभाग ने आज अररिया, पटना, मधेपुरा, सुपौल, भागलपुर, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में आज भारी बारिश की आशंका जताई है. इसी के साथ विभाग ने दक्षिण और दक्षिण पूर्वी बिहार में वज्रपात की चेतावनी जारी की है और लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.    

इन जिलों में बरसेंगे झमाझम बादल

3/6
इन जिलों में बरसेंगे झमाझम बादल

वहीं विभाग ने सहरसा, जमुई, खगड़िया, नालंदा, जहानाबाद, गया और अरवल समेत औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, मुंगेर, बांका और बक्सर में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त माह में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है. 

 

7 अगस्त तक अलर्ट जारी

4/6
7 अगस्त तक अलर्ट जारी

वहीं जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 1 जून से अब तक 333 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो सामान्य से 35 प्रतिशत कम दर्ज की गई है. यानी इस साल मानसून में बहुत कम बारिश हुई है. जिसके वजह से किसान भी काफी परेशान है. वहीं जुलाई में केवल 241.3 मिलीमीटर बारिश हुई है. हालांकि जानकारी के अनुसार, इन 5 दिनों बादल जमकर बरसने वाले है. इसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. 

आकाशीय बिजली बनी आफत

5/6
आकाशीय बिजली बनी आफत

बीते 24 घंटे में प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें गया में 5 लोग, राजधानी पटना में 2 लोग, सासाराम में 3 लोग, सारण में 2 लोग, औरंगाबाद में 2 लोग, जहानाबाद में 3 लोग, नालंदा में 2 लोग, रोहतास में 3 लोग और जमुई में एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है. वहीं वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने आज भी चेतावनी जारी की है.

 

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

6/6
मुख्यमंत्री ने जताया दुख

इसी के चलते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात की घटना पर दुख जताया है. साथ ही मृतकों के परिजनों को प्रशासन 4-4 लाख रुपये की मदद देगी. इसकी घोषणा सीएम ने की है. आपदा प्रबंधन विभाग ने भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.