Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2364900
photoDetails0hindi

Baarish ke Totke: जबरदस्त बारिश के लिए लोग करते है अजब-गजब टोटके, इन टोटकों को पढ़ते ही छूट जाएगी आपकी हंसी!

Baarish ke Totke: इस साल बिहार में मानसून काफी कमजोर है. जिसके चलते अब तक सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में बारिश के लिए लोग पूजा पाठ से लेकर टोटके तक का सहारा लेते हैं.

अच्छी बारिश के लिए टोटके

1/7
अच्छी बारिश के लिए टोटके

Baarish ke Totke: इस साल बिहार में मानसून काफी कमजोर है. जिसके चलते अब तक सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में बारिश के लिए लोग पूजा पाठ से लेकर टोटके तक का सहारा लेते हैं. शायद ये बात आप नहीं जानते होंगे कि बारिश के लिए भी टोटका किया जाता है और इसके द्वारा बारिश होने का दावा तक किया जाता है. तो चलिए हम आपको कुछ टोटकों के बारे में आज बताते हैं. इन टोटकों से लोग बारिश होने की बात को सच भी मानते है.  

 

मेंढक-मेंढकी की शादी

2/7
मेंढक-मेंढकी की शादी

बिहार के कई जिलों में अच्छी और जबरदस्त बारिश के लिए लोग टोटके करते है. अच्छी बारिश के लिए बिहार के लोग पूरे हिंदू रीति- रिवाज से मेंढक-मेंढकी की शादी करवाते है. खास बात यह है कि, इस शादी में गांव के लोग बाराती बनते है. दरअसल, ऐसा करने के पीछे एक पौराणिक मान्यता है. जिसको निभाने से इलाके में अच्छी बारिश होती है. ऐसा ना केवल बिहार बल्कि उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व के राज्यों में भी किया जाता है.

 

अच्छी बारिश के लिए कराया जाता है मेंढक-मेंढकी का नाच

3/7
अच्छी बारिश के लिए कराया जाता है मेंढक-मेंढकी का नाच

इंद्र देवता को खुश करने और इलाके में अच्छी बारिश कराने के लिए उड़ीसा में मेंढक-मेंढकी का नाच कराया जाता है. इस टोटके को वहां की स्थानीय भाषा में 'बेगी नानी नाचा' के नाम से जाना जाता है. गाजे-बाजे के साथ मेंढक-मेंढकी का डांस कराया जाता है. 

 

बारिश के लिए अजीबोगरीब बारात

4/7
बारिश के लिए अजीबोगरीब बारात

वहीं अच्छी बारिश के लिए इंदौर में अजीबोगरीब बारात निकाली जाती है. ये अजीबोगरीब बारात किसान और व्यापारी निकालते है. लेकिन इस बारात में दूल्हे को घोड़े पर नहीं बल्कि गधे पर बैठाया जाता है. इस बारात में इलाके के लोग बाराती बनते है और मस्त होकर डांस करते है. 

 

अच्छी बारिश के लिए अजीबोगरीब टोटका

5/7
अच्छी बारिश के लिए अजीबोगरीब टोटका

अच्छी बारिश के लिए उत्तर प्रदेश के कई गांव में मान्यता है कि यदि महिलाएं रात में नग्न होकर खेतों में हल चलाएं तो अच्छी बारिश होती है. जानकारी के अनुसार, इस टोटके में महिलाएं खेत को घेर लेती हैं. जिससे इसे कोई देख नहीं पाएं. 

 

पानी में डूबोते है शिवलिंग

6/7
पानी में डूबोते है शिवलिंग

अच्छी बारिश के लिए मध्य प्रदेश के कई गांव में शिवलिंग को पूरी तरह से पानी में डूबो कर रख दिया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे अच्छी बारिश होती है. 

 

किसान को बनाते है दुल्हन

7/7
किसान को बनाते है दुल्हन

मध्य प्रदेश के कई गांव में महिलाएं अचानक किसी खेत में हमला बोल देती हैं और उस खेत में काम कर रहे किसान को बंधक बना लेती है. जिसके बाद उस किसान को दुल्हन की तरह सजाया जाता है. फिर किसान को पैसे देकर विदाई की जाती है. 

(Disclaimer-यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है.)