Pet Kam Karne Ke Upay: इन आसान टिप्स को अपनाकर तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, नहीं होगी जिम की जरूरत
Advertisement

Pet Kam Karne Ke Upay: इन आसान टिप्स को अपनाकर तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, नहीं होगी जिम की जरूरत

Pet Kam Karne Ke Upay: हर इंसान की चाहत होती है कि वो फिट दिखे. लेकिन बदलते खानपान का असर आज हमारे शारीरिक और मानसिक सेहत पर देखने को मिल रहा है. खानपान में जंक फुड के इस्तेमाल से लोग मोटापे का शिकार हो रहे है. बढ़े हुए पेट से आज कई लोग परेशान हैं.

Pet Kam Karne Ke Upay: इन आसान टिप्स को अपनाकर तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, नहीं होगी जिम की जरूरत

पटना: Pet Kam Karne Ke Upay: हर इंसान की चाहत होती है कि वो फिट दिखे. लेकिन बदलते खानपान का असर आज हमारे शारीरिक और मानसिक सेहत पर देखने को मिल रहा है. खानपान में जंक फुड के इस्तेमाल से लोग मोटापे का शिकार हो रहे है. बढ़े हुए पेट से आज कई लोग परेशान हैं. बढ़ा हुआ पेट इंसान को सेहत संबंधी कई परेशानियां देने के साथ साथ आपके फिगर को भी बिगाड़ कर रख देता है. लेकिन आज हम आपको 5 बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके पेट को कम करने मेंआपकी मदद कर सकते हैं.

थोड़ा-थोड़ा खाएं -  अगर आपको एक ही बार में अधि‍क भोजन करने की आदत है तो ये आदत आपको बदलनी होगी. आप अपने डाइट को 2 या 3 भागों में बांट दें और हर दो या तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा ही खाना खाएं. ऐसा करने से आपका पेट हमेशा भरा रहेगा और आपके शरीर में उर्जा का स्तर भी बना रहेगा. साथ ही मोटापा भी कम करने में मदद करेगा.

गरम पानी – मोटापा कम करने में सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना भी काफी फायदेमंद होगा. ऐसा करने से धीरे-धीरे पेट में जमा वसा कम होगा. इसके अलावा आप गरम पानी में नींबू और शहद डालकर अगर पिएंगे तो यह मोटापा कम करने में और भी फायदेमंद साबित होगा. इतना ही नहीं, इसे रोजाना पीने से आप हमेशा तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे.

मॉर्निंग वॉक - पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह-सुबह पैदल चलना, जॉगिंग करना या फिर पेट संबंधी व्यायाम करना बेहतरीन विकल्प है. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका फैट भी कम होगा और आपका पाचन तंत्र भी बेहतर ढंग से काम करेगा. साथ ही आपके शरीर में पूरे दिन ऊर्जा का स्तर बना रहेगा.

नौकासन - योगा आपके शारीरिक और मानसिक दोनों परेशानियों को कम करता है. बढ़े हुए पेट को कम करने में नौकासन योग मददगार साबित हो सकता है. इससे मोटापे में होने वाले बदलाव को आप खुद देख और महसूस कर पाएंगे.

देर रात न खाएं - देर रात खाना खाने से भी पेट की चर्बी बढ़ती है. ऐसे में रात का भोजन हमेशा सोने से 2 घंटे पहले ही करना चाहिए. इसके अलावा आप कोशिश करें की रात के खाने में कुछ हल्का फुल्का ही खाएं. अगर खाना खाने के बाद थोड़ा समय टहल लें  तो मोटापे को कम करने के लिए यह सोने पर सुहागा होगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price Today: आम बजट 2023 से पहले पटना में पेट्रोल-डीजल सस्ता, एक क्लिक पर देखिए अपने शहर में आज का भाव

Trending news