Patna News: 'जान दे देंगे, लेकिन सरकार को जमीन नहीं देंगे', पटना में लैंड अधिग्रहण का लोगों ने किया विरोध
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2436697

Patna News: 'जान दे देंगे, लेकिन सरकार को जमीन नहीं देंगे', पटना में लैंड अधिग्रहण का लोगों ने किया विरोध

Patna Latest News: पटना के कन्हौली गांव में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा के लिए जमीन अधिग्रहण का स्थानीय लोगों ने विरोध किया है. स्थानीय लोगों ने कहा कि जान दे देंगे, लेकिन सरकार को जमीन और घर नहीं देंगे.

 

कन्हौली गांव में लोगों ने जमीन अधिग्रहण का विरोध किया

Patna: बिहार की राजधानी पटना से सटे बिहटा प्रखंड के कन्हौली गांव में बनने जा रहे अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण पर अब ग्रहण लगता दिख रहा है. कन्हौली गांव के तमाम ग्रामीण और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जमीन अधिग्रहण को लेकर चक्का जाम किया और विरोध मार्च के साथ-साथ एक आम बैठक भी की. जहां इस विरोध मार्च में सभी लोगों ने जमीन अधिग्रहण के विरोध में जमकर नारेबाजी की. साथ ही कहा कि जान दे देंगे, लेकिन जमीन और घर सरकार को नहीं देंगे.

दरअसल, पटना से सटे बिहटा प्रखंड के कन्हौली गांव में लगभग 100 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा का निर्माण होना है, जिसको लेकर जमीन अधिग्रहण का काम सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है, लेकिन अब कन्हौली गांव के ग्रामीण इसका विरोध शुरू कर दिया है. 18 सितंबर, 2024 दिन बुधवार को कन्हौली गांव के लोगों ने बैठक किया. साथ ही विरोध प्रदर्शन किया.

कन्हौली गांव के स्थानीय सह सदीसोपुर पंचायत के पैक्स अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि जान देंगे, लेकिन जमीन और घर नहीं देंगे, क्योंकि कन्हौली गांव में सभी आम किसान हैं और पिछले कई वर्षों से अपने परिवार के साथ जीवन ज्ञापन कर रहे हैं. अनिल कुमार ने बताया कि इससे पहले सरकार की तरफ से 25 एकड़ जमीन अधिग्रहण की बात सामने आई थी, जिसमें कन्हौली और पैनाठी मौजा शामिल था. उसके बाद 50 एकड़ जमीन अधिग्रहण की बात सामने आई है. 

उन्होंने कहा कि कन्हौली मौजा में 13 एकड़ और पैनाठी मौजा में 37 एकड़ जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव हुआ था, लेकिन अब पटना जिलाधिकारी की तरफ से जानकारी मिली है कि 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण होना है जो कन्हौली मौजा का सबसे ज्यादा जमीन शामिल है जिसके कारण हमारे गांव में 300 से ज्यादा घर हैं. आबादी 5000 से ऊपर है. अगर ऐसी स्थिति हुई तो हम सभी लोग सड़क पर आ जाएंगे, इसलिए सरकार से हमारी मांग है कि कन्हौली के अलावा
पैनाठी मौजा में या दोनों मौजा में जमीन लें ताकि हम सभी लोगों का घर बच सके. 

सदीसोपुर पंचायत के पूर्व मुखिया राजेश कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से पहले 13 एकड़ जमीन कन्हौली मौजा में अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन सरकार अब लगभग 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने वाली है. ऐसे में किसान वर्ग कहां जाए, पहले भी सरकार के द्वारा जमीन अधिग्रहण किया जा चुका है. कुछ किसान और मजदूर वर्ग के लोग हैं जो घर बनाकर रहते हैं अब उनका घर भी चला जाएगा तो हम लोग क्या करेंगे? इसलिए सरकार से हमारी मांग है कि इन सभी मुद्दों पर सरकार पहले सोचे उर जाकर जमीन अधिग्रहण करें.

यह भी पढ़ें:Patna News: पटना में 76 सरकारी स्कूल बंद, डीएम ने इस वजह से दिया निर्देश

राजद पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष राजू यादव ने कहा कि कन्हौली गांव के ग्रामीणों की जो भी मांग है इस पर हमारी पार्टी पूरी तरह से साथ है और जहां भी आंदोलन करना हो वहां पर हम सभी लोग करेंगे. साथ ही स्थानीय राजद सांसद से भी इस मुद्दे को लेकर बात किया जाएगा. सरकार के द्वारा जो भी जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है इससे गांव के लोगों को काफी नुकसान है. खासतौर पर 25 से 30 घर अभी इस जमीन अधिग्रहण में जाना है.

यह भी पढ़ें:सब इंस्पेक्टर अंजली कुमारी मांग रही 5000 रुपए? रिश्वत मांगने का ऑडियो वायरल

बता दें कि करबी 2 सप्ताह पहले पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने खुद कन्हौली बस अड्डा निर्माण और दानापुर बिहटा एलिवेटेड रोड निर्माण को लेकर निरीक्षण किया था. उस वक्त पटना डीएम ने बताया कि कन्हौली गांव में बनने वाले बस अड्डा में लगभग 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण होना है. हालांकि सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि इस जमीन अधिग्रहण में कम से कम कन्हौली गांव के घर को लिया जाए.

रिपोर्ट:इश्तियाक खान

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news