Jharkhand News: धार्मिक जुलूस पर पथराव में कई लोग घायल, 2 समुदायों की झड़प के लिए हजारीबाग इलाका बन गया काफी संवेदनशील
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2437644

Jharkhand News: धार्मिक जुलूस पर पथराव में कई लोग घायल, 2 समुदायों की झड़प के लिए हजारीबाग इलाका बन गया काफी संवेदनशील

Hazaribagh News: झारखंड के हजारीबाग बड़कागांव थाना क्षेत्र में आए दिन दो समुदायों में झड़प होती रहती है. जिस वजह से ये इलाका दो समुदायों के लिए काफी संवेदनशील माना जा रहा है. एक साल में यहां कुल 4 ऐसी सामुदायिक झड़प की घटनाएं हो चुकी है. जिससे इलाके में तनाव की स्थिति रहती है. बीती रात फिर से इसी तरह की घटना हुई है, जहां विश्वकर्मा पूजा के विसर्जन जुलूस के दौरान एक समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा पथराव की गई है. जिससे लगभग दर्जन भर लोग घायल हो गए हैं. वहीं, कई गाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने की भी खबर आई है. 

 

धार्मिक जुलूस पर पथराव में कई लोग घायल, 2 समुदायों की झड़प के लिए हजारीबाग इलाका बन गया काफी संवेदनशील

Hazaribagh Violence News: झारखंड का हजारीबाग बड़कागांव थाना क्षेत्र दो समुदायों की झड़प के लिए अब काफी संवेदनशील इलाका माना जा रहा है. हाल की घटनाओं को यदि याद करें तो इसी वर्ष बीती रात चौथी ऐसी घटना हो चुकी है. पहली घटना रामनवमी के समय बड़कागांव के महुदी में जुलूस निकालने के दौरान हंगामा होने और लाठीचार्ज की घटना हुई थी. 

दूसरी बार बड़कागांव के सांढ पंचायत से धार्मिक अनुष्ठान यज्ञ के दौरान महिलाओं के द्वारा निकाली जा रही कलश यात्रा पर समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा पथराव से इलाके में काफी तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. मामला थाने तक पहुंचा लेकिन कार्रवाई सिफर रही. 

ये भी पढ़ें: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में फांसी की सजा पाए आरोपी को झारखंड हाईकोर्ट ने किया

तीसरी बार मोहर्रम के समय मोहर्रम के जुलूस पर पथराव की घटना हुई थी, तब प्रशासन की मुस्तैदी ने मामले को संभाल लिया था. वहीं, बीते रात विश्वकर्मा पूजा के विसर्जन जुलूस के दौरान एक समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा फिर से पथराव की गई. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बड़कागांव के राणा मोहल्ले से विश्वकर्मा पूजा विसर्जन की जुलूस निकलती है. ठाकुर मोहल्ला और बड़कागांव बाजार होते हुए वापस लौट रही होती थी. इसी दौरान ठाकुर मोहल्ले के बगल में स्थित उर्दू हाई स्कूल के छत से बड़े-बड़े पत्थर फेंके जाने लगे, जिससे लगभग दर्जन भर लोग घायल हो गए.

वहीं, कई गाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने की भी खबर आई है. इस संबंध में बड़कागांव थाने में लिखित आवेदन दिया गया है, लेकिन अब तक कोई बड़ी कार्रवाई होते नहीं दिख रही है. इसी बीच फिर से लोगों ने पथराव शुरू कर दिया है. 

हालांकि, इस घटना के बाद उस इलाके को पुलिस बल से भर दिया गया है और बाहरी लोगों के आवागमन को भी रोक दिया गया है. घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है और पूरे बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में तनाव की स्थिति देखी जा रही है. 

बड़कागांव क्षेत्र की ऐसी स्थिति को देखते हुए असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वशर्मा भी कुछ महीने पूर्व बड़कागांव पहुंचे थे और स्थिति का जायजा लेकर हिंदुओं से जुड़े हुए बयान दिए थे. उन्होंने कहा था कि झारखंड में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार आ जाएगी तो जुलूस को रोकने वाला कोई नहीं होगा और सब कुछ ठीक हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: पत्नी और बच्ची की हत्या मामले में फांसी की सजा पाए आरोपी को झारखंड हाईकोर्ट ने किया

बड़कागांव की घटनाओं को देखते हुए और असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा के बयानों को सुनकर हजारीबाग के पूर्व सांसद सह पूर्व वित्त और विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने सीधा आरोप हेमंत विश्व शर्मा पर लगाया कि उनके द्वारा धार्मिक उन्माद पैदा करने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में जरूरत है कि झारखंड सरकार उन पर उचित कार्रवाई करें. हेमंत विश्व शर्मा चाहते हैं कि झारखंड में दंगा हो और इसका लाभ भारतीय जनता पार्टी को मिले.

उक्त घटनाओं को देखते हुए जहां राजनीति चरम सीमा पर है. वहीं, हजारीबाग जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन किसी भी तरह के बयानों से बच रही है. उचित कार्रवाई की भी बात कह रही है. 

इनपुट - यादवेन्द्र मुन्नू

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news