Bihar News: नीतीश सरकार ने दिया होली का तोहफा, टीचर और कर्मचारियों के चेहरों पर आ जाएगी मुस्कान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2144571

Bihar News: नीतीश सरकार ने दिया होली का तोहफा, टीचर और कर्मचारियों के चेहरों पर आ जाएगी मुस्कान

Bihar News In Hindi: होली से पहले नीतीश सरकार ने  विश्वविद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों को एक खास तोहफा दिया है.

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Patna: Bihar News In Hindi: होली से पहले नीतीश सरकार ने  विश्वविद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों को एक खास तोहफा दिया है. सरकार ने  विश्वविद्यालयों तथा उसके अधीनस्थ अंगीभूत, अल्पसंख्यक एवं अनुदानित महाविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन भुगतान हेतु 221.79 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं. इसमें सेवानिवृत शिक्षकों एवं कर्मियों के सेवांत लाभ के भुगतान की राशि भी है. 

शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय को फरवरी के लिए 26.75 करोड़, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय को नवंबर 2023 से फरवरी 2024 के लिए 59.37 करोड़, बीएन मंडल विश्वविद्यालय को जनवरी और फरवरी के लिए 27.56 करोड़, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नवंबर 2023 से फरवरी 2024 के लिए 103 करोड़ से अधिक और मुंगेर विश्वविद्यालय को जनवरी और फरवरी के वेतन के लिए 4.43 करोड़ की राशि गैर वेतनादि के लिए आवंटित कर दी गई है.

इससे स्वीकृत पदों पर विधिवत रूप से नियुक्त सभी शिक्षकेतर कर्मियों को देने के बाद जारी राशि में 25 फीसदी राशि कटौती करके पेंशन का भुगतान भी किया जाएगा. इसके लिए जून 2023 फरवरी 2024 तक की राशि को महीनों के हिसाब से बांट कर उपलब्ध बजटीय उपबंध के आधार पर पैसों की गणना की गई है. 

केंद्र ने भी जारी राशि 

केंद्र सरकार ने भी वित्तीय वर्ष 2023-24 में समग्र शिक्षा अभियान के तहत 93.93 करोड़ की राशि जारी कर दी है। इसके अलावा राज्यांश के रूप में भी 62.62 करोड़ की राशि जारी की गई है. गौरतलब है कि इस वित्तीय वर्ष में समग्र शिक्षा अभियान के तहत कुल एक खरब दो अरब की राशि को मंजूरी दी गई थी.

Trending news